Type Here to Get Search Results !

Bottom Ad

खमरिया में शिव बारात के साथ दशहरा मेला का हुआ शुभारम्भ



शिव विवाह व नारद मोह का आज होगा मंचन

कमलेश जायसवाल

खमरिया-खीरी:खमरिया में गोबिंद शुगर मिल ऐरा के केन यार्ड में वर्षों से आयोजित हो रही रामलीला आपसी एकता की मिसाल पेश कर रही है। यहाँ रामलीला मंचन में आपसी सौहार्द के साथ साथ बड़ी संख्या में लोग अहम भूमिका निभाते है। जिसको लेकर आज खमरिया कस्बे में शिव बारात निकलने के साथ दशहरा मेला शुरू हो गया। एक सप्ताह तक चलने वाले दशहरा मेला का समापन रावण वध के बाद आतिशबाजी के साथ विजयदशमी को होगा।

ऐरा खमरिया चीनी मिल केन यार्ड परिसर में वर्षों से हो रही रामलीला में दुकानें सज गई है। झूले भी लगने लगे है। इस बार भी रामलीला के मेले में लाखों लोगों के आने की सम्भावना बनी हुई है। मेले को लेकर क्षेत्र में खुशी का माहौल है। जिसको लेकर मेला कमेटी के सदस्य रंजन शर्मा,डायरेक्ट दीपक शुक्ला दददू, संरक्षक बृजनंदन मिश्रा,सहायक डायरेक्टर पंकज मिश्रा उर्फ बिल्लू भैया,पंकज पाण्डेय,बबलू तिवारी,अंकित विश्वकर्मा,बाबा मनलोचन सिंह समेत अन्य लोगों ने बताया कि रामलीला मंच के साथ ही मां दुर्गा का भव्य दरबार सजाया गया है। 

पहले रामलीला स्थल पर ध्वजपूजन और फिर उसके बाद शिव बारात निकली। कस्बे की रामलीला में स्थानीय कलाकार विभिन्न पात्रों का अभिनय करते हैं। आपसी सौहार्द की मिसाल बनी खमरिया की रामलीला में सभी समुदायों के लोग सहयोग करते हैं। वर्षों पहले यह परम्परा तब बनी थी,जब गोविंद शुगर मिल की रामलीला के निर्देशक इंजीनियर रविन्द्र नाथ पांडेय के साथ स्वर्गीय मोहम्मद उमर खां ने सह निर्देशक की भूमिका निभाना शुरू किया था। चीनी मिल के केनयार्ड मैदान पर शुरू हुई रामलीला में नारदमोह और शिव विवाह का मंचन स्थानीय कलाकार करेंगे। 

जोरशोर से निकली शिव बारात

क़स्बा खमरिया में आपसी सौहार्द की मिसाल पेश कर रही रामलीला मेले का शुभारम्भ जोरशोर से शिव बारात निकालकर किया गया। इस दौरान भगवान शिव का रोल जोन सिंह,नारद का रोल अंशू कनौजिया,ब्रह्म शोभित व विष्णु बने उत्कृष्ट दीक्षित,इंद्र शेखर समेत अन्य गणों को देख लोगों ने साक्षात शिव बारात का लुप्त उठाया। इसके साथ ही अब मंच पर नारद मोह व शिव विवाह का मंचन किया जाएगा।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Top Post Ad



 




Below Post Ad

5/vgrid/खबरे