Type Here to Get Search Results !

Bottom Ad

फैमिली आईडी से मिलेगा सरकारी योजनाओं का लाभ,यहां करे फैमिली आईडी का रजिस्ट्रेशन


इसे भी पढ़ें:गोंडा:जिले की 273 आशा कार्यकर्ता के नौकरी पर मँडराया खतरा

गोंडा:सरकारी योजनाओं का लाभ लेने के लिए फैमिली आईडी कार्ड बनवाना नितांत आवश्यक है। भविष्य में family ID card के जरिए सरकारी योजनाओं का लाभ लेने में सरलता होगी।

Family ID card को लेकर बुधवार को जिलाधिकारी नेहा शर्मा ने समीक्षा बैठक की। उन्होंने संबंधित अधिकारियों से प्राप्त हुए आवेदनों की समीक्षा करते हुए पूरी गहनता और लगन के साथ जांच के उपरांत वेरीफाई करने के लिए निर्देशित किया है।

राशन कार्ड संख्या है फैमिली आईडी: बता दें कि राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा योजना के तहत बना राशनकार्ड संख्या ही फैमिली आईडी कार्ड है। जिस परिवार का राशनकार्ड नहीं बना है या जो परिवार राशनकार्ड धारक नहीं है, उन्हें ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से फैमिली आईडी उपलब्ध कराने का विकल्प बनाया गया है। ऐसे में वह लोग भविष्य में सरकारी योजनाओं का लाभ आसानी से प्राप्त कर सकेंगे।

e-KYC अनिवार्य: फैमिली आईडी पंजीकरण करने के लिए प्रत्येक परिवार के प्रत्येक सदस्य का आधार कार्ड मोबाइल नंबर से लिंक होना जरूरी है, क्योंकि पंजीकरण के दौरान प्रत्येक आधार कार्ड के साथ OTP जनरेट होकर e-KYC होगा।

30 रुपए शुल्क निर्धारित:जनसेवा केंद्रों पर 30 रुपए शुल्क देकर फैमिली आईडी कार्ड प्राप्त किया जा सकता है। जिसके लिए 30 रुपए शुल्क निर्धारित की गई है। 

यहां मिलेगा निःशुल्क: अगर आप निशुल्क फैमिली आईडी कार्ड प्राप्त करना चाहते हैं तो आपको फैमिली आईडी पोर्टल https://familyid.up.gov.in पर लॉगिंग करना होगा जो पूर्णतया निःशुल्क है।

Id card के सहायता से इन्हें भी मिलेगा लाभ: सरकार की ऐसी तमाम योजनाएं जिससे लाभार्थी वंचित हैं, फैमिली आईडी कार्ड के जरिए पात्र लाभार्थी को सरकार की लाभार्थीपरक योजनाओं का लाभ दिया जाएगा।

होगा वेरिफिकेशन: फैमिली आईडी कार्ड के आवेदन के बाद इस आशय का सत्यापन किया जाएगा कि आवेदन किए गए पत्र में मौजूद सभी सदस्य एक परिवार के रूप में रहते हैं।सत्यापन के दौरान परिवार का कोई व्यक्ति घर पर मौजूद होना चाहिए। किसी प्रकार से संशय की स्थिति उत्पन्न होने पर पड़ोसियों से जानकारी हासिल कर सत्यापित किया जाएगा।

ध्यान देने योग्य बात: आवेदन करने के दौरान इस बात का विशेष ध्यान देना होगा कि परिवार के सभी सदस्यों का आधार कार्ड एक साथ मौजूद होने के बाद ही आवेदन करने की प्रक्रिया पूरी की जाए।

समीक्षा बैठक में रहे मौजूद: समीक्षा बैठक के दौरान मुख्य विकास अधिकारी अंकिता जैन, उपजिलाधिकारी मनकापुर, नायब तहसीलदार तरबगंज, नायब तहसीलदार करनैलगंज अल्पिका वर्मा, परियोजना निदेशक डीआरडीए चन्द्र शेखर, डीसी एनआरएलएम जेएन राव, डीएसटीओ अरुण कुमार सिंह, राजेश पाण्डेय, ईडीएम अमित गुप्ता, समस्त बीडीओ, एडीओ पंचायत सहित सभी संबंधित अधिकारीगण उपस्थित रहे।

Tags

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Top Post Ad



 




Below Post Ad

5/vgrid/खबरे