Type Here to Get Search Results !

Bottom Ad

BALRAMPUR...पायनियर पब्लिक स्कूल में गांधी शास्त्री जयंती



अखिलेश्वर तिवारी
जनपद बलरामपुर में 2 अक्टूबर को शहर के अग्रेंजी माध्यम विद्यालय पॉयनियर पब्लिक स्कूल एण्ड कॉलेज में ‘राष्ट्रपिता महात्मा गाँधी व लाल बहादुर शास्त्री की जयंती समारोह पूर्वक मनायी गयी। विद्यालय के प्रबन्ध निदेशक डा0 एम0पी0 तिवारी एवं प्रधानाचार्य जावेद खान ने ध्वाजारोहण किया। तत्पश्चात उप प्रधानाचार्या व प्रधानाचार्य सहित समस्त अध्यापक अध्यापिकाओं एवं समस्त छात्र-छात्राओं ने राष्ट्रगान गाया । भारत माता की जय, गाँधी जी अमर रहे, लाल बहादुर शास्त्री अमर रहे नारों से विद्यालय का पूरा प्रांगण गूँज उठा ।


विद्यालय के ऑडिटोरियम में प्रबन्ध निदेशक ने राष्ट्रपिता महात्मा गॉधी व लाल बहादुर शास्त्री के चित्रों पर माल्यार्पण करके आरती उतारा । प्रबन्ध निदेशक ने सभी छात्र-छात्राओं को बताया कि भारत के राष्ट्रपिता मोहनदास करमचंद गांधी जिन्हे बापू या महात्मा गांधी के नाम से भी जाना जाता है। इनका जन्म 2 अक्टूबर 1869 को हुआ था। इस दिन विश्व अहिंसा दिवस के रूप में भी मनाया जाता है। वस्तुतः गांधी जी विश्व भर में उनके अहिंसात्मक आंदोलन के लिए जाने जाते है और यह दिवस उनके प्रति वैश्विक स्तर पर सम्मान व्यक्त करने के लिए मनाया जाता है। राष्ट्रपिता महात्मा गाँधी ने भारत की स्वतंत्रता के लिए लम्बी लड़ाई लड़ी थी। उन्होनें सत्य और अहिंसा के आदर्शो पर चलकर भारत को गुलामी की बेड़ियों से मुक्त कराया था। गाँधी जयंती के रूप में इनका जन्मदिन मनाकर देश राष्ट्रपिता को श्रद्धासुमन अर्पित करते है। आज के विद्यार्थियों एवं युवा पीढ़ी बापू के आदर्शो को अपने जीवन में अपनाए तथा देश हित के लिए अपना योगदान दें। इसी उद्धेश्य से गाँधी जयंती का आयोजन किया जाता है। गांधी जयंती को हर भरतवासी को उल्लास से मनाना चाहिए । इसके साथ-साथ ही लाल बहादुर शास्त्री जी के बारे में भी बताया कि लाल बहादुर शास्त्री का जन्म 2 अक्टूबर 1904 को मुगलसराय (उत्तरप्रदेश) में एक कायस्थ परिवार में मुंशी शारदा प्रसाद श्रीवास्तव के यहाँ हआ था। इनके पिता प्राथमिक विद्यालय मे शिक्षक थे, अतः सब उन्हें मुंशी जी ही कहते थे। लाल बहादुर शास्त्री भारत के दूसरे प्रधानमंत्री थे। इस प्रमुख पद पर इनका कार्यकाल अद्धितीय रहा। शास्त्री जी ने काशी विद्यापीठ से शास्त्री की उपाधि प्राप्त की। भारत की स्वतन्त्रता के पश्चात शास्त्री जी को उत्तर प्रद्रश के संसदीय सचिव के रूप में नियुक्त किया गया था। गोविंद बल्लभ पंत के मन्त्रिमण्डल में शास्त्री जी को पुलिस एवं परिवहन मन्त्रालय सौंपा गया। परिवहन मन्त्री के कार्यकाल में उन्होनें प्रथम बार महिला संवाहको (कण्डक्टर्स) की नियुक्ति की थी। इन्होनें जय जवान जय किसान के नारे का उदघोश किया जिससे हमारे देश की सेना के जवान तथा हर भारतीय किसान अपने-अपने कार्यक्षेत्र निपुणता से कार्य कर रहा है। इनकी सादगी, देशभक्ति और ईमानदारी के लिए मरणोपरान्त भारत रत्न से सम्मानित किया गया।


जयंती अवसर पर विद्यालय में भाषण एवं सांस्कृतिक कार्यक्रम, अभिनय एवं फैन्सी ड्रेस का आयोजन किया गया । भाषण के अन्तर्गत आरोही, सर्वेश, वैश्णवी, जयश, विराट, अर्थव, सिद्ध ने राष्ट्रपितामहात्मा गांधी एवं लाल बहादुर शास्त्री के जीवन के बारे में अपना-अपना विचार प्रस्तुत किया। सांस्कृतिक कार्यक्रम के अन्तर्गत समूह नृत्य गीत-दे दी हमें आजादी नामक गीत पर कक्षा-यू0के0जी0 एवं कक्षा-1 के छात्र-छात्राओं में श्रद्धा, सिविका, हलाता, सानवी, सर्वाणी, प्रखर, प्रशांत, सुशांत, रितुविजा, अधीश, समूह नृत्य गीत-वन्दे में था दम नामक गीत पर कक्षा-3 एवं 4 की छात्राओं में सौम्या, मरियम, रत्नप्रिया, श्रेया, अनुश्का, सृश्टि, काव्या ने बहुत ही मनमोहक नृत्य प्रस्तुत किया। इसी क्रम में स्वच्छ भारत बनायेंगे थीम पर एक बहुत ही मनमोहक नाटक प्रस्तुत हुआ जिसमें भारत अविशी, आस्था, आलिया, अनुश्का, श्लोक, दिव्यांश, अर्यांश, अभ्युदय, सिवांश, प्रांजल ने प्रतिभाग किया। फैन्सी ड्रेस के अन्तर्गत विराट, मोहिनी, अभिद्धा, काव्या, अगम, रूद्र, अनुश्का, अर्जुन, कार्तिक, अंश, शिंवास, नक्क्ष, शास्वत, तेजस, रीत ने बढ़-चढ़ कर हिस्सा लिया ।अन्त में ‘राष्ट्रपिता महात्मा गाँधी व लाल बहादुर शास्त्री पर विद्यालय के प्रबन्ध निदेशक एवं प्रधानाचार्य ने कार्यक्रम में प्रतिभाग करने वाले बच्चों को पुरस्कार देकर समस्त प्रतिभागिओं का उत्साहवर्धन किया। इस अवसर पर विद्यालय, उप प्रधानाचार्या प्रधानाचार्य शिखा पाण्डेय, राघवेन्द्र त्रिपाठी सहित समस्त अध्यापक व अध्यापिकाओं नें छात्राओं के मनमोहक कार्यक्रम को देखकर सराहना की तथा बच्चों को प्रोत्साहित किया।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Top Post Ad



 




Below Post Ad

5/vgrid/खबरे