Type Here to Get Search Results !

Bottom Ad

BALRAMPUR...प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी पर कार्यक्रम



अखिलेश्वर तिवारी
जनपद बलरामपुर जिला मुख्यालय के एमएलके पीजी कॉलेज में सोमवार को विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी के लिए कार्यक्रम का आयोजन किया गया ।


14 अक्टूबर को महाविद्यालय के सभागार मे प्राचार्य प्रो जनार्दन प्रसाद पाण्डेय की अध्यक्षता तथा अंग्रेजी विभाग के विभागाध्यक्ष डाॅ आर के शुक्ल के संयोजकत्व मे एक कार्यक्रम का आयोजन किया गया । कार्यक्रम मे अवध ओझा क्लासेस (उतम इनीसीएटीव) के डाॅ सुनील ओझा मुख्य वक्ता के रुप मे उपस्थित थे । कार्यक्रम मे महाविद्यालय के कला, वाणिज्य तथा कला संकाय के स्नातक तथा स्नातकोत्तर के विभिन्न छात्र छात्राओ ने हिस्सा लिया ।


कार्यक्रम का प्रारंभ वैदिक मंगलाचरण तथा मां सरस्वती के चित्र पर माल्यार्पण से हुआ । अपने अध्यक्षीय भाषण मे प्राचार्य प्रो जनार्दन प्रसाद पाण्डेय ने छात्र छात्राओ को संबोधित करते हुए कहा कि वे निरंतर प्रामाणिक पाठ्य पुस्तकों का अध्ययन  करें । उन्होने कहा कि सामान्य  अध्ययन  की तैयारी एक निरंतर  प्रकिया है । यह छात्र छात्राओ  के व्यक्तित्व  के सर्वागीण  विकास  के लिए  अत्यंत  आवश्यक  है तथा विभिन्न  प्रतियोगिता परीक्षाओं मे भी सामान्य  अध्ययन अत्यंत सहायक सिद्ध  होता है । प्राचार्य  ने छात्र छात्राओं से कहा कि वे अपने समय का सदुपयोग  करे तथा समाचार पत्र को प्रतिदिन पढे ।मुख्य वक्ता अवध ओझा कोचिंग इंस्टीट्यूट (उतम इनीसीएटीव) के डाॅ सुनील ओझा ने सभागार  मे उपस्थित  छात्र  छात्राओ को विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओ की तैयारी हेतु टिप्स दिए । इससे पूर्व मुख्य वक्ता तथा प्राचार्य का स्वागत अंग्रेजी के विभागाध्यक्ष डाॅ रमेश शुक्ल ने किया । विभिन  छात्र  छात्राओ  ने मुख्य  अतिथि डाॅ सुनील ओझा से प्रश्न पूछे । अपने सम्बोधन मे कार्यक्रम  के संयोजक डाॅ रमेश शुक्ल ने छात्र  छात्राओ को सम्बोधित करते हुए  वर्तमान वैश्विक परिपेक्ष्य मे अंग्रेजी के बढते हुए महत्व पर संक्षेप मे अपनी जानकारी दी । उन्होने प्राचीन काल मे चीन मे प्रारंभ हुए प्रशासनिक  सेवा प्रतियोगिता परीक्षाओ की जानकारी दी । साथ ही उन्होने प्राचीन भारत मे मौर्य युग मे प्रशासनिक व्यवस्था की जानकारी भी संक्षेप मे छात्र छात्राओ को दी तथा कौटिल्य के अर्थशास्त्र पर भी संक्षेप  मे जानकारी दी । कार्यक्रम मे डाॅ ए के दिक्षित, डाॅ प्रखर त्रिपाठी, डाॅ अभय नाथ  ठाकुर, डाॅ श्रद्धा सिंह व शिवम सिंह सहित तमाम छात्र-छात्राएं उपस्थित थे । कार्यक्रम  का समापन राष्ट्र गान से किया गया । 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Top Post Ad



 




Below Post Ad

5/vgrid/खबरे