Type Here to Get Search Results !

Bottom Ad

BALRAMPUR...ब्लडकाॅन 2024 का आयोजन



अखिलेश्वर तिवारी
जनपद बलरामपुर के ब्लड मैन के नाम से जाने जाने वाले आलोक अग्रवाल ने दिल्ली के जैविक संस्थान में आयोजित ब्लडकॉम 2024 के आयोजन में प्रतिभाग करके न सिर्फ बलरामपुर बल्कि पूरे प्रदेश का प्रतिनिधित्व किया है । यूपी के चार प्रतिनिधियों ने आयोजन में प्रतिभाग किया है ।


फेडरेशन ऑफ़ इंडियन ब्लड डोनर्स ऑर्गेनाइजेशन (फिबडो) को ब्लडकाॅन - 2024 का सफल आयोजन सम्पन्न हो गया । यह एक ऐतिहासिक कार्यक्रम था, जिसमें 20 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के 100 से अधिक प्रतिनिधि एक साथ, एक जगह एवं एक मंच पर एकत्रित हुए । 17 अक्टूबर से 19 अक्टूबर, 2024 तक आयोजित तीन दिवसीय सम्मेलन ने प्रतिनिधियों को देश भर में स्वैच्छिक रक्तदान को बढ़ावा देने के उद्देश्य से ज्ञान, विचारों और रणनीतियों का आदान-प्रदान करने के लिए एक आकर्षक मंच प्रदान किया।


सम्मेलन का उद्घाटन स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय (MOHFW) के नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ बायोलॉजिकल्स (NIB) की निदेशक डॉ. नीलिमा मिश्रा ने किया । उन्होंने स्वैच्छिक रक्तदान के उद्देश्य को आगे बढ़ाने के लिए अपनी प्रतिबद्धता व्यक्त की। कार्यक्रम का मुख्य आकर्षण राष्ट्रीय रक्त आधान परिषद (NBTC) के निदेशक डॉ. कृष्ण कुमार के साथ एक खुला सत्र था। इस सत्र के दौरान, प्रतिनिधियों ने सर्वसम्मति से राष्ट्रीय रक्त आधान अधिनियम के लिए एक अधिनियमन की मांग प्रस्तुत की, एक ऐसा कानून जिसके बारे में FIBDO का मानना ​​है कि भारत में रक्तदान के क्षेत्र में पारदर्शिता, जवाबदेही और उचित विनियमन सुनिश्चित करने के लिए यह महत्वपूर्ण है। सम्मेलन को शानदार एवं सफल बनाने में उनके अटूट समर्थन के लिए डॉ. नीलिमा मिश्रा को उनके नेतृत्व के लिए विशेष धन्यवाद दिया गया, साथ ही FIBDO के पदाधिकारियों को भी धन्यवाद दिया गया, जिनमें अध्यक्ष के पी राजगोपालन, सचिव विश्वरूप विश्वास और कोषाध्यक्ष कार्यालय सचिव जितेंद्र कुमार शामिल हैं। सम्मेलन में उत्तर प्रदेश का प्रतिनिधित्व आलोक अग्रवाल - बलरामपुर, अभिषेक साहू - मिर्ज़ापुर, गुरमीत सिंह - फतेहपुर, सर्वेश शुक्ला - भदोही द्वारा संयुक्त रूप से किया गया। इसके अतिरिक्त केरल, तमिलनाडु, पंजाब, हरियाणा, जम्मू - कश्मीर और अन्य कई राज्यों से उत्साहपूर्ण भागीदारी देखी गई, जो देश भर में स्वैच्छिक रक्तदान के प्रति बढ़ती प्रतिबद्धता को उजागर करती है। तीन दिनों के दौरान, प्रतिनिधि सार्थक चर्चाओं और ज्ञान-साझाकरण सत्रों में लगे रहे, जिसने देश भर में रक्तदान प्रणालियों की बेहतरी की दिशा में काम करने के उनके संकल्प को और मजबूत किया है। ब्लडकाॅन 2024 को एक बड़ी सफलता के रूप में सराहा गया है, जिसमें प्रतिनिधि बहुमूल्य अंतर्दृष्टि और रणनीतियाँ ले जा रहे हैं जो FIBDO के मिशन को आगे बढ़ाएंगे। इसमें शामिल सभी लोगों के सामूहिक प्रयासों ने इस आयोजन को भारत में रक्तदान समुदाय के लिए एक बड़ा मील का पत्थर बना दिया है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Top Post Ad



 




Below Post Ad

5/vgrid/खबरे