Type Here to Get Search Results !

Bottom Ad

अफ्रीकी हाथी शंकर का हाल जानने पहुंचे केंद्रीय राज्य मंत्री कीर्तिवर्धन सिंह उर्फ राजा भैया



पंश्याम त्रिपाठी/बनारसी मौर्या 

गोंडा सांसद व केंद्रीय राज्य मंत्री कीर्तिवर्धन सिंह उर्फ राजा भैया दिल्ली के चिड़ियाघर में बीमार चल रहे अफ्रीकी शंकर हाथी का हाल जानने के लिए चिड़ियाघर पहुंचे। उन्होंने हाथी के सेहत में सुधार होने पर प्रसन्नता जाहिर की। उक्त आशय पुष्टि करते हुए मंत्री ने एक्स पर ट्वीट करके जानकारी उपलब्ध कराई है।



बता दे कि दिल्ली के चिड़ियाघर में अफ्रीकी शंकर हाथी की तबीयत खराब हो गई थी। जिसके इलाज के लिए अफ्रीकी हाथी के विशेषज्ञों की टीम को बुलाया गया था। विशेषज्ञ के सलाह के उपरांत हाथी के सेहत में काफी सुधार हो गया है। 

बंधन मुक्त हुआ शंकर हाथी: विशेषज्ञों की देखरेख उपचार के बाद शंकर हाथी के तबियत में सुधार देखने को मिला है, जिससे बाद उसे बंधन मुक्त कर दिया गया। बता दे कि शंकर हाथी की तबीयत बिगड़ ने के बाद उसे जंजीरों से बांध दिया गया था, लेकिन तबियत में सुधार होने के उपरांत उसे बंधन मुक्त करके खुले में विचरण करने के लिए रखा गया।

राजा भइया ने किया निरक्षण: चिड़ियाघर में बीमार शंकर हाथी की देखरेख में टीम वनतारा, जामनगर, गुजरात के अतिरिक्त दक्षिण अफ्रीका के हाथी विशेषज्ञ डॉ एड्रियन व फिलीपींस से आए महावत माइकल पैनी नज़र रखे हुए है, बुधवार को केंद्रीय राज्य मंत्री कीर्तिवर्धन सिंह ने मौजूद टीम के साथ हाथी के बाड़े का निरीक्षण किया।

दिख रहा है सकारात्मक असर: मंत्री ने शंकर हाथी के सेहत को लेकर कहा कि सकारात्मक असर दिखने लगा है, शंकर के सेहत और व्यवहार में काफी सुधार है। विशेषज्ञों की टीम ने शंकर के सेहत को देखते हुए विशेष डाइट और बाड़े को अत्याधिक सुविधाजनक बनाने के लिए पावर फेसिंग, ट्रीटमेंट पेन वाल, रबड़ मैट, सहित मेज़रमेंट का काम पूरा कर लिया है। शंकर को व्यस्त रखने के लिए रुपरेखा तैयार की गई है।

मंत्री ने किया ट्वीट: केंद्रीय राज्य मंत्री कीर्तिवर्धन सिंह उर्फ राजा भैया ने x मीडिया प्लेटफार्म पर ट्वीट करते हुए कहा कि अफ्रीकी शंकर हाथी के जंजीर से मुक्त होने के बाद उसकी स्थित जानने के लिए बाड़े का निरीक्षण किया। शंकर के स्वास्थ की मौजूद टीम से जानकारी ली। पहले की अपेक्षा शंकर के सेहत में बेहतर सुधार है, वह तनाव मुक्ति दिख रहा है। शंकर को मस्ती करने और व्यस्त रहने के लिए तमाम प्रकार के इंतजाम किए गए हैं, जो काफी सराहनीय हैं।

Tags

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Top Post Ad



 




Below Post Ad

5/vgrid/खबरे