Type Here to Get Search Results !

Bottom Ad

गोंडा: ग्राम पंचायत सचिव के खिलाफ एफआईआर दर्ज कराने का डीएम ने दिया निर्देश



गोण्डा: मंगलवार को जिलाधिकारी नेहा शर्मा ने सदर तहसील क्षेत्र के विकासखंड रुपईडीह का निरीक्षण किया। विकासखंड स्तर पर संचालित सभी योजनाओं से संबंधित अधिकारियों से योजनाओं के संचालन एवं उनके प्रगति के बारे में विस्तृत जानकारी ली। इस दौरान जिलाधिकारी ने स्थापना कक्ष, मनरेगा कक्ष, कंप्यूटर कक्ष सहित सभी ब्लॉक कैंपस में संचालित सभी विभागों के कार्यालय का निरीक्षण किया। 

जिलाधिकारी ने ब्लॉक परिसर में निष्प्रयोजन कार्यालय के संबंध में निर्देशित करते हुए कहा कि कैंपस में जो भी कार्यालय निष्प्रयोज हो चुके हैं, उनको निस्तारित करते हुए कार्यवाही की जाए। 

विभागों व पटलों की समीक्षा

इस दौरान जिलाधिकारी ने ब्लॉक मुख्यालय के विभिन्न विभागों और पटलों की समीक्षा करते हुए गहन अध्ययन किया। जिसमे पंचायती राज विभाग, कृषि विभाग, समाज कल्याण विभाग, कृषि रक्षा विभाग, मनरेगा विभाग, एनआरएचएम विभाग, स्थापना लिपिक, ग्राम रोजगार सेवक, पंचायत सहायक नियुक्ति के संबंध में, भूमि रजिस्टर, अनुपालन आख्या रजिस्टर, सेवा पुस्तिका, वेतन वृद्धि, वेतन निर्धारण, विकासखंड के अकाउंट के संबंध में, ग्रान्ड रजिस्टर, ब्लॉक मुख्यालय पर वाहन के संबंध में, क्षेत्र समिति की बैठक के संबंध में, कार्य विभाजन पत्रावली, गार्ड फाइल, मूवमेंट रजिस्टर आदि शामिल हैं।

सचिव के खिलाफ एफआईआर दर्ज करने का निर्देश

निरीक्षण के दौरान डीएम ने वीडियो को निर्देशित किया कि सर्विस बुक में नॉमिनी के फोटो चस्पा करें, इस दौरान खंड विकास अधिकारी ने जिलाधिकारी को अवगत कराया की अजय कुमार पांडे ग्राम पंचायत सचिव का करनैलगंज विकासखंड में स्थानांतरण हो गया है, सचिन ने कर्नलगंज में जॉइनिंग भी कर ली है, इसके बावजूद यहां पर चार्ज नहीं दे रहे हैं। इस जानकारी पर नाराजगी जताते हुए डीएम ने बीडीओ को निर्देशित किया कि स्थानांतरित सचिव अजय कुमार पांडे को 3 दिन का समय देते हुए अवगत कराया जाए, यदि इसके बावजूद भी सचिन चार्ज नहीं दे रहे हैं तो उनके खिलाफ मुकदमा दर्ज कराया जाए।

ग्राम पंचायत सचिव की दैनिक डायरी

डीएम ने खंड विकास अधिकारी को ग्राम पंचायत सचिव के लिए एक दैनिक डायरी बनाने के लिए निर्देशित किया है, डीएम ने कहा कि ग्राम पंचायत सचिव के द्वारा प्रतिदिन किए गए कार्यों को डायरी में अंकित किया जाए, जिसका परीक्षण स्वयं खंड विकास अधिकारी के द्वारा किया जाए। जिससे ग्राम पंचायत सचिव के दैनिक कार्यों का पता चलता रहेगा।

93 किसानों को मिला अनुदान

जिलाधिकारी ने सरकार के द्वारा दी जाने वाली योजनाओं के बारे में जानकारी ली कि अब तक कितने लाभार्थियों को योजनाओं का लाभ मिला है। जिसमें विकासखंड में अब तक 93 किसानों को बोरिंग अनुदान देना पाया गया।

मुख्यमंत्री एवं प्रधानमंत्री आवास 

उन्होंने खंड विकास के संबंधित अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री एवं मुख्यमंत्री आवास योजना के तहत मिलने वाले लाभ के लाभार्थियों का चयन पूरी पारदर्शिता के साथ करके जिला मुख्यालय पर अवगत कराएं। इस दौरान डीएम ने एनआरएचएम विभाग के अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि अधिक से अधिक प्रचार प्रसार करके समूह को और आगे बढ़ाएं।

नहीं खर्च हुआ विकास का रुपया

विकासखंड के क्षेत्र पंचायत में विकास के लिए सरकार के द्वारा आए रुपए से अभी तक विकास कार्य न कराए जाने पर डीएम ने नाराजगी व्यक्त करते हुए खंड विकास अधिकारी को निर्देशित किया कि जल्द से जल्द क्षेत्र पंचायत में विकास कार्य शुरू कराया जाए, यदि विकास कार्य शुरू नहीं होता है तो संबंधित के खिलाफ विधिक कार्रवाई की जाए।

Tags

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Top Post Ad



 




Below Post Ad

5/vgrid/खबरे