Type Here to Get Search Results !

Bottom Ad

ईसानगर ब्लॉक में एफ.एल.एन प्रशिक्षण हुआ सम्पन्न,564 शिक्षक हुए प्रशिक्षित

 


कमलेश

खमरिया-खीरी:ईसानगर ब्लॉक के बीआरसी केंद्र खमरिया में आयोजित चार दिवसीय फाउंडेशन लिटरेसी एंड न्यूमैरेसी (एफएलएन) का प्रशिक्षण शुक्रवार को सम्पन्न हो गया। इस दौरान बीईओ ने सभी शिक्षकों को प्राप्त प्रशिक्षण के अनुसार स्कूलों में बच्चों को शिक्षा ग्रहण करवाने की बात कही।

शुक्रवार को ईसानगर ब्लॉक की बीआरसी में प्रशिक्षण के अंतिम सत्र में खंड शिक्षा अधिकारी अखिलानंद राय ने प्रशिक्षण प्राप्त कर रहे शिक्षको को संबोधित करते हुए कहा कि बच्चों की बुनियादी शिक्षा के लिए भाषा और गणित अति महत्वपूर्ण है। भाषा और गणित बच्चों का सम्पूर्ण विकास व समझ उत्पन्न करती है। उन्होंने कहा सभी शिक्षक अपने विद्यालयों में छात्र छात्राओं को फाउंडेशन लिटरेसी एवम न्यूमरेसी  पर आधारित शिक्षण विधियों का प्रयोग करके शिक्षण प्रक्रिया को उन्नत करें। साथ ही कहा कि आप सभी शिक्षक प्रशिक्षण पूर्ण कर रहे हैं,तत्पश्चात आप सभी विद्यालयों में प्रशिक्षण से प्राप्त उद्देश्यों की सम्प्राप्ति कराएं। 

ट्रेनर बन एआरपी ने शिक्षकों को दिया प्रशिक्षण

शिक्षकों को एफएलएन प्रशिक्षण देने के लिए ट्रेनर के रूप में एआरपी सुधीर मिश्रा,अश्वनी चौधरी,नरेंद्र वर्मा,दुर्गेश पाण्डेय व संतोष मिश्रा ने  ने 100-100 के बैच में प्रशिक्षण प्राप्त कर रहे 564 शिक्षकों को अलग अलग सत्रों में विभिन्न विषयों पर प्रशिक्षण प्रदान किया। प्रशिक्षण में सत्र प्रारम्भ होने से पहले अपने पूर्व ज्ञान पर आधारित पूर्व टेस्ट तथा अंतिम दिवस में प्रशिक्षण सत्रों पर आधारित प्रश्नों का पोस्ट टेस्ट लेने के साथ फीड बैक भी प्राप्त किया गया। इस दौरान शिक्षकों ने इस प्रशिक्षण को उपयोगी बताया और कहा कि अपने सशक्त प्रयासों से ब्लॉक ईसानगर को प्रेरक ब्लॉक बनाएंगे। वही खण्ड शिक्षा अधिकारी  ने समस्त प्रशिक्षणकर्ताओं एआरपी एवम शिक्षकों को शुभकामनाएं दी। इस दौरान बीआरसी पर तैनात शालिनी तिवारी,संजय,समसुल व अरुण कुमार,मनोज,शैलेन्द्र व नरेंद्र कुमार ने सभी का सहयोग किया।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Top Post Ad



 




Below Post Ad

5/vgrid/खबरे