Type Here to Get Search Results !

Bottom Ad

BALRAMPUR...शैक्षिक सम्मेलन का आयोजन



अखिलेश्वर तिवारी
जनपद बलरामपुर जिला मुख्यालय स्थित एम एल के पी जी कॉलेज सभागार में आनन्द मार्ग प्रचारक संघ की ओर से एक दिवसीय शैक्षिक सम्मेलन का आयोजन किया गया। सम्मेलन में "मानव जीवन में शिक्षा का महत्व एवं सर्वागीण विकास'"विषय पर वक्ताओं ने अपने विचार व्यक्त किए।


27 सितंबर को शैक्षिक सम्मेलन का शुभारंभ मुख्य अतिथि पूर्व सांसद चन्द्र भाल मणि तिवारी,मुख्य वक्ता आचार्य रूद्रानंद अवधूत, कार्यक्रम अध्यक्ष प्रो0 जे पी पाण्डेय,डॉ ओम प्रकाश मिश्र,आचार्य मधुव्रतानंद व पूर्व ब्लॉक प्रमुख सत्य नारायन ने दीप प्रज्वलित कर किया। कार्यक्रम का औपचारिक शुभारंभ आचार्य न्यायबोध ब्रम्हचर्य व आचार्य ज्योतिष्मान द्वारा प्रभात संगीत गान से हुआ। उपस्थित जनों को संबोधित करते हुए मुख्य वक्ता आचार्य रूद्रानंद अवधूत ने कहा कि शिक्षा मुक्ति का मार्ग है। 


उन्होंने कहा कि शिक्षा एक परिवर्तनकारी यात्रा है जो ज्ञान प्राप्ति से कहीं आगे तक जाती है। यह मुक्ति का मार्ग है, जो व्यक्तियों को महत्वपूर्ण सोच कौशल, आत्म-जागरूकता और जीवन की चुनौतियों से निपटने के लिए आवश्यक अनुकूलनशीलता से सशक्त बनाता है। शिक्षा मानव को अतिमानव बनाने के लिए अग्रसर करती है। मुख्य अतिथि पूर्व सांसद चन्द्र भाल मणि तिवारी ने छात्र-छात्राओं का आह्वान करते हुए कहा कि ज्ञान के लिए विद्या की प्राप्ति आवश्यक है जो एक एक सामान्य जन को सशक्त,समर्थ व कुशल नागरिक बनने की प्रेरणा देता है। प्राचार्य प्रो0 जे पी पाण्डेय ने सभी अतिथियों के प्रति आभार व्यक्त करते हुए कहा कि स्वस्थ शरीर में स्वस्थ मस्तिष्क का विकास करना ही शिक्षा है। 


उन्होंने कहा कि यह सम्मेलन छात्र-छात्राओं के बौद्धिक विकास के साथ साथ आध्यात्मिक उन्नति में सहायक होगा। आचार्य मदुव्रतानंद जी ने ज्ञान के विस्तार और महत्व पर प्रकाश डाला। डॉ ओमप्रकाश मिश्र ने आनंद मार्ग के बारे में संक्षिप्त परिचय दिया। कार्यक्रम का संचालन महाविद्यालय के एसोसिएट एन सी सी ऑफिसर लेफ्टिनेंट डॉ देवेन्द्र कुमार चौहान ने किया। इसके पूर्व आनंद मार्ग जरवा स्कूल के छात्रों द्वारा योग की प्रस्तुति की गई । साथ ही आनंद मार्ग के क्रियाकलापों से संबंधित एक चलचित्र की प्रस्तुति भी की गई। इस दौरान समाज मे विशेष योगदान देने वाले, डॉ जे पी तिवारी, डॉ अरुण कुमार सिंह, प्रो0 प्रकाश चन्द्र गिरी, प्रो0 रेखा विश्वकर्मा, डॉ अनामिका सिंह, लेफ्टिनेंट डॉ देवेन्द्र कुमार चौहान, डॉ स्वदेश भट्ट,डॉ संजय कुमार ,आद्या प्रसाद, सहित कई विभूतियों को सेवा रत्न अवार्ड से भी सम्मानित किया गया। इस अवसर पर मुख्य नियंता प्रो0 राघवेंद्र सिंह,, प्रो0 अरविंद द्विवेदी, प्रो0 मोहिउद्दीन अंसारी,प्रो0 एस पी मिश्र, प्रो0 विमल प्रकाश, प्रो0 अशोक कुमार, डॉ आलोक शुक्ल सहित कई प्राध्यापक व गणमान्य नागरिक मौजूद रहे।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Top Post Ad



 




Below Post Ad

5/vgrid/खबरे