Type Here to Get Search Results !

Bottom Ad

BALRAMPUR...डिवाइन पब्लिक स्कूल में शिक्षक दिवस



अखिलेश्वर तिवारी
जनपद बलरामपुर में 5 सितंबर को शहर के अंग्रेजी माध्यम विद्यालय डिवाइन पब्लिक स्कूल बलरामपुर में शिक्षक दिवस धूमधाम से मनाया गया। विद्यालय के प्रबंधक आशीष उपाध्याय व फाउंडर सरोज उपाध्याय ने सर्वप्रथम भूतपूर्व राष्ट्रपति शिक्षाविद डॉक्टर सर्वपल्ली राधाकृष्णन के चित्र पर माल्यार्पण करके दीप प्रज्वलित किया।


प्रबंधक आशीष उपाध्याय ने प्रार्थना स्थल पर सभी बच्चों को डॉक्टर सर्वपल्ली राधाकृष्णन की जीवनी और उनके कार्य के बारे में विस्तार से बताया । उन्होंने बताया कि हम डाक्टर सर्वपल्ली राधाकृष्णन के जन्मदिवस को टीचर्स डे के रूप में क्यों मनाते हैं। प्रार्थना सभा में डॉक्टर सर्व पली राधाकृष्णन के जीवन पर विस्तृत जानकारी देने के बाद आज प्रबंधक ने अपने स्कूल की पूरी बागडोर डिवाइन पब्लिक स्कूल के बच्चों को सौप दी।



बच्चों ने स्वयं प्रबंधक प्रिंसिपल वाइस प्रिंसिपल कोऑर्डिनेटर व अध्यापक की भूमिका में आकर पूरा स्कूल अपने हाथ में ले लिया । आज अपने शिक्षक और शिक्षिकाओं के सम्मान में उनको पूरी तरह से विश्राम दिया । उनकी कक्षाओं को स्वयं संचालित किया ।


श्री उपाध्याय अपने स्कूल की आज इस व्यवस्था को देखकर काफी प्रसन्न भी हुए की जो बच्चे कल देश के भविष्य हैं उनके अंदर आज से ही किसी भी व्यवस्था को संभालना व उन पर कार्य करना आता है । सभी बच्चे प्रार्थना सभा से लेकर के स्कूल की छुट्टी तक हर एक चीज को बखूबी निर्वहन किया। इस प्रकार बहुत कम विद्यालय में देखने को मिलती हैं ।


अक्सर लोग किसी भी महापुरुष का जन्म दिवस मना तो देते हैं लेकिन इतनी विस्तृत जानकारी बच्चों को नहीं दी जाती है । बच्चे आज इस प्रकार के कार्य को करके काफी प्रसन्न हुए । स्कूल से निकल रहे बच्चों से वार्तालाप किया गया तो उन बच्चों ने आज के दिन पूरे कार्य के बारे में विस्तृत जानकारी दी।



स्कूल की आज 1 दिन की प्रिंसिपल कृतिका दुबे से जब बात किया तो उन्होंने बताया कि आज हम लगभग ऑफिस स्टाफ में 10 लोग व शिक्षण स्टाफ में 35 बच्चे मिलकर के डिवाइन पब्लिक स्कूल के हर एक कक्षाओं को स्वयं संचालित कराया । एक दिन अध्यापक बनकर के हम सभी ने देखा कि हमारे अध्यापकों को हमें पढ़ने में कितना परिश्रम और मेहनत करना पड़ता है ।


आज हम उनके जीवन को जी करके मुझे एहसास हुआ एक अध्यापक बनना इतना आसान नहीं होता इसी। अध्यापक का जीवन काफी त्याग भरा होता है उनको अपने बच्चों को संभलना उनका सही रास्ते पर ले जाना इतना आसान नहीं होता फिर भी हमारे अध्यापक हम सब बच्चों के भविष्य को बनाने के लिए वह सारे प्रयास करते हैं जो वह कर सकते हैं। प्रबंधक आशीष उपाध्याय ने अपने यहां सभी स्टाफ को शिक्षक दिवस की बधाई दी और सभी को उपहार देकर सम्मानित किया । स्कूल के बच्चे और अध्यापिकाओं ने मिलकर विभिन्न प्रकार के सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन किया ।


कार्यक्रम को सफल बनाने में स्कूल के सभी टीचिंग स्टाफ ने इन बच्चों का जहां आवश्यकता पड़ी उनका सहयोग किया और एक अच्छे वातावरण में बच्चों ने एक दिन विद्यालय को संचालित करके डॉक्टर सर्वपल्ली राधाकृष्णन के जन्मदिवस को मनाया। इस अवसर पर विद्यालय में पढ़ रहे हजारों बच्चे वह शिक्षिकाएं सुमन मिश्रा, जूली पांडे, पल्लवी शुक्ला, उषा चौहान, शालिनी, श्रेया ,आराधना सिंह, सुनीता मिश्रा, पूजा मिश्रा, शाहीन, केके पाठक, शुभम वर्मा, सुखमीत, रेनू ,आफरीन, सबिया, सोनी ,इकरा, पल्लवी, प्रियंका, प्रिया, निशा गुप्ता, पूजा गुप्ता मौजूद रहे।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Top Post Ad



 




Below Post Ad

5/vgrid/खबरे