Type Here to Get Search Results !

Bottom Ad

BALRAMPUR...डिजनी वर्ल्ड स्कूल में हिंदी दिवस



अखिलेश्वर तिवारी
जनपद बलरामपुर में 14 सितंबर को सेंट जेवियर्स डिजनी वर्ल्ड स्कूल में हिंदी दिवस का आयोजन किया गया। हिंदी दिवस के उपलक्ष में निबंध, कविता, गीत, सुलेख व चार्ट प्रतियोगिता का अयोजन किया गया। बच्चों में हिंदी दिवस को लेकर गजब का उत्साह देखने को मिला, प्री प्राइमरी के बच्चे रंग बिरंगे कट आउट में बहुत ही आकर्षक लग रहे थे।


कई बच्चे कट आउट पर लिखे हुए स्लोगन, कविता, गीत को पहन कर प्रतियोगिता में प्रतिभाग किया। प्रतियोगिता का शुभारंभ करते हुए स्कूल के प्रधानाचार्य आसिम रूमी जी ने बताया कि इसे मनाने का मुख्य उद्देश्य बच्चो में हिंदी भाषा के प्रति रुचि उत्पन्न करना है। उन्हें अंग्रेजी के साथ-साथ हिंदी का ज्ञान भी होना आवश्यक है क्योकि यह हमारी मातृभाषा, राष्ट्रभाषा व राजभाषा है। इसलिए विद्यालय में हिंदी को बढ़ावा देने के लिए विभिन्न प्रतियोगिताओ का आयोजन अनिवार्य होना चाहिए। स्कूल की समन्वयक सीमा बंका ने कहा कि हिंदी हमारी राष्ट्रभाषा है और राष्ट्रभाषा के उत्थान के लिए हमें सदैव अग्रसर रहना चाहिए। उन्होंने एक शायरी के माध्यम से कहा कि
"हमारी अखंडता में एकता ही
हमारे देश की पहचान है,
हिंदुस्तानी हैं हम और,
हिंदी हमारी जुबान है।"
विद्यालय के अनेक विद्यार्थियो ने इन प्रतियोगिता में अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन किया। स्कूल के निर्णायक मंडल में शामिल अध्यापक दीपक पांडे और समन्वयक सीमा बंका ने बच्चों की प्रतिभाओं का मूल्यांकन करके विजेताओं के नाम की घोषणा की।


कक्षा-1 से अभियुदाय सिंह ने प्रथम, अन्वी सोनी ने द्वितीय और जयंत मिश्रा ने तृतीय स्थान प्राप्त किया। कक्षा-2 से युवराज सिंह ने प्रथम, साकेत शुक्ला ने द्वितीय और आन्या सिंह एवं प्रिंस सागर जगताप ने तृतीय स्थान प्राप्त किया। कक्षा-3 से अधरिता सिंह ने प्रथम, प्रभात गुप्ता एवं भव्या सिंह ने द्वितीय और आद्या कसेरा ने तृतीय स्थान प्राप्त किया। कक्षा-4 से अब्बास मेंहदी ने प्रथम, आद्विक श्रीवास्तव ने द्वितीय और मिताशी दीक्षित ने तृतीय स्थान प्राप्त किया। कक्षा-5 और 6 से अनन्या सिंह ने प्रथम, समीक्षा पटेल ने द्वितीय और ईशान्वी मिश्रा एवं ओम तिवारी ने तृतीय स्थान प्राप्त किया। अंत में सभी विजताओं को प्रमाणपत्र देकर सम्मानित किया गया।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Top Post Ad



 




Below Post Ad

5/vgrid/खबरे