Type Here to Get Search Results !

Bottom Ad

BALRAMPUR...वनस्पति विज्ञान विभाग में प्रमाण पत्र वितरण



अखिलेश्वर तिवारी
जनपद बलरामपुर जिला मुख्यालय के एमएलके पीजी कॉलेज में बुधवार को फ़्लोरीकल्चर सर्टिफ़िकेट कार्यक्रम का समापन, छात्रों को प्रमाण पत्र वितरित करने के साथ हो गया ।


18 सितंबर एमएलके पीजी कॉलेज के वनस्पति विज्ञान विभाग द्वारा फ़्लोरीकल्चर प्रमाण पत्र वितरण समारोह का आयोजन किया गया । समारोह में सफलतापूर्वक प्रशिक्षण प्राप्त करने वाले छात्र-छात्राओं को प्रमाण पत्र वितरित किया गया। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि सचिव प्रबंध समिति रिटा० लेफ्टिनेंट कर्नल आरके मोहन्ता व वनस्पति विज्ञान विभागाध्यक्ष डॉ राजीव रंजन ने समारोह का शुभारंभ ज्ञान की अधिष्ठात्री देवी मां सरस्वती के चित्र पर माल्यार्पण व दीप प्रज्वलित करके किया । विभागाध्यक्ष वनस्पति विज्ञान डॉ राजीव रंजन ने मुख्य अतिथि लेफ्टिनेंट कर्नल मोहन्ता का माल्यार्पण व बैज अलकंरण करके स्वागत किया।


कार्यक्रम में विभागाध्यक्ष डॉ राजीव रंजन ने सभी आगंतुकों का स्वागत करते हुए कहा कि फ़्लोरीकल्चर (फूलों की खेती) के इस सर्टिफ़िकेट कार्यक्रम का उद्देश्य छात्र-छात्राओं को बागवानी और फूलों की व्यावसायिक खेती में कौशल प्रदान करना है, जिससे उन्हें इस क्षेत्र में रोजगार के अवसर प्राप्त हो सकें। पिछले वर्ष फ्लोरीकल्चर कार्यक्रम के तहत छात्रों को फूलों की विभिन्न प्रजातियों की खेती, उनकी देखभाल, और व्यावसायिक इस्तेमाल के बारे में प्रशिक्षित किया गया था। 


हमारा यह पाठ्यक्रम छात्रों को कई अवसर प्रदान करेगा जिससे मानव और प्रकृति के बीच सामंजस्य स्थापित हो सकेगा और एक नये रोजगार की सर्जना होगी। वर्तमान में अंतर्राज्यीय बाज़ार में फूल पौधे की बढ़ती माँग को देखते हुए हमारा प्रयास है कि हमारे बच्चे इस क्षेत्र में बहुत आगे तक जाकर अपना और महाविद्यालय का नाम रोशन करें ।


मुख्य अतिथि लेफ्टिनेंट कर्नल मोहन्ता ने सभी छात्र-छात्राओं को आशीर्वचन देते हुए कहा कि "फ़्लोरीकल्चर में युवाओं के लिए रोजगार की असीम संभावनाएं हैं। यह कार्यक्रम छात्रों को स्वरोजगार और उद्यमिता के लिए प्रेरित करता है। डाक्टर मोहम्मद अकमल ने फ्लोरीकल्चर से संबंधित रोजगारपरक पाठ्यक्रम के बारे मे सभी को अवगत कराया व कार्यक्रम का सफल संचालन डॉ शिव महेंद्र सिंह ने किया। कार्यक्रम के अंत में श्रवण कुमार ने सभी को धन्यवाद ज्ञापित किया। 


इस अवसर पर राहुल कुमार याद, विपिन तिवारी, सौम्या शुक्ला, राशि सिंह, रिया पांडेय, धर्मेश श्रीवास्तव उपस्थित रहे। समारोह का समापन प्रमाण पत्र वितरण के साथ हुआ, जहां सभी प्रतिभागियों को सर्टिफ़िकेट देकर सम्मानित किया गया।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Top Post Ad



 




Below Post Ad

5/vgrid/खबरे