Type Here to Get Search Results !

Bottom Ad

BALRAMPUR...विद्यालय में गणेश चतुर्थी पर्व का आयोजन



अखिलेश्वर तिवारी
जनपद बलरामपुर में 7 सितम्बर, 2024 को शहर के अग्रेंजी माध्यम विद्यालय पॉयनियर पब्लिक स्कूल एण्ड कॉलेज, बलरामपुर में ‘श्री गणेश चतुर्थी‘ का त्योहार बहुत धूम-धाम से मनाया गया। श्री गणेश चतुर्थी के अवसर पर विद्यालय के प्रबन्ध निदेशक डा0 एम0पी0 तिवारी एवं उप प्रधानाचार्या शिखा पाण्डेय नें सर्वपथम भगवान शंकर माता पार्वती एवं श्री गणेश जी के चित्र पर आरती उतार कर माल्यार्पण किया। तत्पश्चात् समस्त अध्यापक/अध्यापिकाओं ने भगवान की आरती उतार कर पुष्प अर्पित किया।


इस अवसर पर विद्यालय के प्रबन्ध निदेशक ने बच्चों को बताया कि श्री गणेश चतुर्थी भगवान गणेश के जन्मोत्सव के रूप में मनाई जाती है। गणेश उत्सव महाराष्ट्र का एक प्रमुख त्योहार है। लेकिन भारत के अन्य राज्यों में भी बड़े उत्साह के साथ मनाया जाता है। पौराणिक कथाओं के अनुसार भगवान श्री गणेश का जन्म भाद्रपद मास के शुक्ल पक्ष की चतुर्थी तिथि को हुआ था। इसलिए यह उत्सव चतुर्थी तिथि से आरंभ होता है। भगवान श्री गणेश को सौभाग्य, समृद्धि और ज्ञान का देवता माना जाता है। ऐसे में गणेश उत्सव के 10 दिनों तक भगवान गणेश पृथ्वी पर ही रहते है और अपने भक्तों के कष्टों को दूर करते है। गणेश भगवान शिव और मां पार्वती के प्रथम पुत्र है। श्री गणेश चूहे पर सवारी करते है। ये देवताओं में सबसे पहले पूजे जाते है और इनको ये आशीर्वाद भोलेनाथ जी से मिला हुआ है। इनकी पत्नी रिद्धी-सिद्धि है तथा इनके पुत्रों का नाम शुभ और लाभ है। इसी दिन रिद्धि-सिद्धी के दाता गणपति बप्पा को घर लाया जाता है और 10 दिनों तक विधि विधान से उनकी पूजा करने के बाद अनंत चतुर्दशी के दिन उनका विसर्जन कर दिया जाता है।


श्री गणेश चतुर्थी पर्व के अवसर पर विद्यालय में छात्र-छात्राओं द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रम एवं कला प्रतियोगिता का आयोजन किया गया जिसमें सांस्कृतिम कार्यक्रम के अवसर पर अध्यापिका उर्वशी शुक्ला, किरन मिश्रा के नेतृत्व में समूह नृत्य (गीत-सुख कर्ता दुख हर्ता) नामक गीत पर कक्षा-2 के छात्र-छात्राओं में निधि, पारूल, मोहनी, इशिका, सौम्या, उमूल, अकांक्षा नें बहुत ही मनमोहक नृत्य प्रस्तुत किया। कला प्रतियोगिता के अन्तर्गत प्रज्ञा, अयान, उजैर, अक्षत, दिव्यांस, कुशल, अभिषेक, सिद्धार्थ, उमूल, मेधावी, मानवी, लवन्या, मरियम, सौम्या, दक्षेस, तनय, हर्ष, शशांक, रिया, साहवी, आस्था, आलिया, सुधा, सिदरा, मिनाक्षी, नैना, श्लोक, आदित्य, श्रेष्ठ, आर्यान्स, शशांक, संस्कार, आव्या, श्रृष्टि, अवन्तिका, नितिका, प्रथमेश, अमन, श्रेया आदि बच्चों ने अपनी-अपनी कला का प्रदर्शन किया।

अंत में श्री गणेश चतुर्थी पर्व के अवसर पर विद्यालय के प्रबन्ध निदेशक ने सभी छात्र-छात्राओं का उत्साहवर्धन करते हुए श्री गणेश चतुर्थी की हार्दिक बधाई दी। इस अवसर पर उप प्रधानाचार्या/प्रधानाचार्य शिखा पाण्डेय, राघवेन्द्र त्रिपाठी, किरन मिश्रा, उर्वशी शुक्ला सहित समस्त अध्यापक/अध्यापिकाएँ उपस्थित होकर श्री गणेश चतुर्थी को हर्षोल्लास के साथ मनाया।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Top Post Ad



 




Below Post Ad

5/vgrid/खबरे