Type Here to Get Search Results !

Bottom Ad

BALRAMPUR...भाषण प्रतियोगिता का आयोजन



अखिलेश्वर तिवारी
जनपद बलरामपुर जिला मुख्यालय स्थित एम एल के पी जी कॉलेज में उत्तर प्रदेश शासन के निर्देशन में शनिवार को शिक्षाशास्त्र व्याख्यान कक्ष में भाषण प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। प्रतियोगिता में प्रतिभागियों ने आत्मनिर्भर भारत विषय पर अपने विचार व्यक्त किए।


28 सितंबर को महाविद्यालय प्राचार्य के निर्देशन में आयोजित भाषण प्रतियोगिता में प्रतिभागियों ने अपने अपने विचार व्यक्त करते हुए सशक्त भारत,समर्थ भारत एवं आत्मनिर्भर भारत की गौरवशाली यात्रा पर प्रकाश डाला। मुख्य वक्ता विभागाध्यक्ष अंग्रेजी डॉ रमेश शुक्ल ने कहा कि आत्मनिर्भर' का शाब्दिक अर्थ होता है स्वयं अथवा खुद पर निर्भर या आश्रित होना । आत्मनिर्भर भारत के आह्वान का अर्थ भारत को ऐसा देश बनाने की बात करना है जहाँ हमारे देश को किसी भी छोटी-बड़ी वस्तु के लिए दुनिया के किसी भी देश पर निर्भर न रहना पड़े ।


प्रतियोगिता के संयोजक लेफ्टिनेंट डॉ देवेंद्र कुमार चौहान ने सभी का स्वागत करते हुए कहा कि आत्मनिर्भर भारत अभियान के पांच स्तंभ हैं - अर्थव्यवस्था, बुनियादी ढांचा, प्रणाली, जीवंत जनसांख्यिकी, और मांग। उन्होंने कहा कि इस अभियान का उद्देश्य भारत के उद्योगों में सुधार लाकर युवाओं के लिए रोजगार सृजन करना है । इस अभियान के तहत सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्योगों, गरीबों, श्रमिकों और किसानों के कल्याण के लिए की गई घोषणाएँ आत्मनिर्भर भारत का मूलमंत्र है । कार्यक्रम का संचालन करते हुए सीमा श्रीवास्तव ने सभी के प्रति आभार व्यक्त किया। प्रतियोगिता के निर्णायक डॉ रमेश शुक्ल, डॉ दिनेश त्रिपाठी व श्रीनारायण सिंह ने विषय वस्तु व प्रस्तुति के आधार पर एम ए तृतीय सेमेस्टर की शिखा पाण्डेय को प्रथम, बीए 5वें सेमेस्टर की हर्षिता श्रीवास्तव को द्वितीय तथा बीएससी 5वें सेमेस्टर के अनुराग पाठक को तृतीय स्थान प्राप्त हुआ। इस अवसर पर डॉ दिनेश कुमार मौर्य, मणिका मिश्रा व विशाल गुप्ता सहित कई लोग मौजूद रहे।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Top Post Ad



 




Below Post Ad

5/vgrid/खबरे