Type Here to Get Search Results !

Bottom Ad

पूर्व विधायक पर ईडी का शिकंजा, जानिए क्या है पूरा मामला



अखिलेश्वर तिवारी
बलरामपुर पूर्व सपा विधायक की लगातार बढ़ रही मुश्किल:ED ने लखनऊ बलरामपुर गोंडा में 8.24 करोड़ की संपति कुर्क, गैंगस्टर एक्ट के तहत भी हो चुकी है कार्रवाई


खबर बलरामपुर से है जहां के पूर्व सपा विधायक और जिले के टॉप 10 माफिया सूची में शामिल आरिफ अनवर हासमी की मुश्किलें काम होने का नाम नहीं ले रही है। ED ने कार्रवाई करते हुए सपा पूर्व विधायक आरिफ अनवर हाशमी की बलरामपुर गोंडा और लखनऊ की 8.24 करोड़ की संपत्ति को कुर्क किया है। आरिफ अनवर हाशमी की एक के बाद के मुश्किलें बढ़ती जा रही है। हालांकि इससे पहले 2023 तक प्रशासन ने आरिफ अनवर हासमी की 115.87 करोड़ की संपत्ति कुर्क कर चुका है। इससे पहले इनकी पेट्रोल पंप, कई जमीन और मकान को भी सील कर दिया गया था। इसके साथ ही कुछ का ध्वस्तीकरण भी किया गया था। सूत्रों की माने तो ईडी मनी लांड्रिंग केस में जांच कर रही थी । जिसके बाद यह कार्यवाही हुई है।


मंगलवार को ED ने आरिफ हाशमी और उनकी पत्नी रोजी सलमा से जुड़ी 8.24 करोड़ रुपये की सम्पत्ति को कुर्क है। इसमें आवासीय फ्लैट, कृषि और कमर्शियल लैंड शामिल है। इनकी कुल 21 अचल संपत्तियां ईडी ने कुर्क की हैं।ईडी ने आरिफ अनवर हाशमी, उनके भाइयों और अन्य साथियों के खिलाफ आपराधिक साजिश, धोखाधड़ी, ठगी और जालसाजी के आरोप लगाते हुए दर्ज कई FIR के आधार पर जांच शुरू की है।हाशमी को उत्तर प्रदेश गैंगस्टर एक्ट के तहत गैंगस्टर भी घोषित किया गया है। सपा से यह पूर्व में दो बार विधायक भी रह चुके हैं। यह टॉप टेन माफिया की सूची में भी शामिल है। जिनकी लगातार मुश्किलें बढ़ती नजर आ रही है। एक के बाद एक इनके ऊपर कारवाई हो रही है।

सादुल्लाहनगर थाने के अहिरौली निवासी आरिफ अनवर हाशमी वर्ष 2007 से 2012 तक सादुल्लाहनगर विधानसभा से सपा विधायक रहे हैं और 2012 से 2017 तक उतरौला से सपा के विधायक थे। वर्तमान में भी वह सपा से जुड़े हुए हैं। पूर्व विधायक पर अब तक 32 मुकदमे दर्ज हैं।
जिनमें से अधिकांश मामले जमीन पर कब्जे को लेकर है। पिछले साल थाने की जमीन पर कब्जा करने का मामला सामने आने के बाद उनके खिलाफ मुकदमा दर्ज किया गया था। इसके बाद 2023 में आरिफ अनवर हाशमी की उतरौला, सादुल्लाहनगर और लखनऊ में 115.87 करोड़ की संपत्ति कुर्क की गई थी।

जनपद में पुलिस ने कई मामलों में चार्जशीट दाखिल कर चुकी है। पुलिस इन मामलों में जांच के बाद हाशमी और अन्य लोगों के खिलाफ अवैध अतिक्रमण, जालसाजी, धोखाधड़ी और आपराधिक साजिश के मामले में कई आरोप पत्र भी दायर किए हैं। प्रवर्तन निदेशालय ईडी की जांच में पता चला है कि आरिफ अनवर हाशमी साल 1984 से अवैध अतिक्रमण और जमीन हड़पने के अपराधों में शामिल रहे है। कुर्क की गई संपत्तियां अपराध की आय से अर्जित की गईं हैं।ED की जांच में भूमि रिकॉर्ड से संबंधित सरकारी दस्तावेजों के साथ छेड़छाड़ की भी बात सामने आई है। इसके साथ ही अन्य तरीकों से अवैध धन कमाने के कई मामले सामने आए हैं। जांच से पता चला है कि कुर्क की गई संपत्तियां अपराध की आय से अर्जित की गई हैं। ये संपत्तियां लखनऊ, बलरामपुर और गोंडा में हैं।आरिफ अनवर हाशमी समाजवादी पार्टी से बलरामपुर जिले में उतरौला सीट से दो बार विधायक चुने थे हैं. हाशमी और उनके भाई सादुल्लाह नगर पुलिस के रिकॉर्ड में हिस्ट्रीशीटर हैं। हाशमी पर सादुल्लाह नगर पुलिस थाने से संबंधित सरकारी जमीन अपने नाम पर करवाने का आरोप है।इस मामले में पुलिस उनके खिलाफ मामला भी दर्ज कर चुकी है।इसके साथ ही उन्हें 27 मामलों में नामजद किया जा चुका है.

मामले पर जानकारी देते हुए पुलिस अधीक्षक बलरामपुर विकास कुमार ने बताया कि आरिफ अनवर हाशमी जो की पूर्व में विधायक रहे हैं। इनके विरुद्ध लगातार पुलिस कार्रवाई कर रही है और इनके विरुद्ध जनपद में कई मुकदमे लिखे हुए हैं। इनके ऊपर गैंगस्टर एक्ट का भी अभियोग पंजीकृत है। इसमें जनपद पुलिस ने उनकी तमाम संपत्ति को कुर्क किया है। इसकी सूचना ED को भी दिया गया था कि अपने स्तर से ED इनके ऊपर जांच कर कार्रवाई करें ।जो संपत्ति कुर्क की गई थी।उन सभी के दस्तावेज हमने ED को दे दिया था। उसी के अंतर्गत एम पी एम एल ए एक्ट के अंतर्गत ED ने कुर्क किया है। अपराधी को जड़ से खत्म करने के लिए सभी संस्थाएं एक साथ मिलकर काम कर रही है ।
Tags

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Top Post Ad



 




Below Post Ad

5/vgrid/खबरे