Type Here to Get Search Results !

Bottom Ad

BALRAMPUR...शिक्षक दिवस पर शिक्षकों का सम्मान




अखिलेश्वर तिवारी
जनपद बलरामपुर जिला मुख्यालय स्थित एमएलके पीजी कॉलेज के वनस्पति विज्ञान विभाग में शिक्षक दिवस समारोह का आयोजन किया गया । समारोह में वनस्पति विज्ञान विभाग अध्यक्ष डॉ राजीव रंजन द्वारा वरिष्ठ शिक्षकों का सम्मान किया गया ।


05 सितंबर को भारत के पूर्व राष्ट्रपति और महान शिक्षक शिक्षाविद डॉ सर्वपल्ली राधा कृष्णन के जन्म दिवस को शिक्षक दिवस के रूप में पूरे देश में श्रद्धा एवं सम्मान के साथ मनाया गया। एमएलके पीजी कॉलेज के वनस्पति विज्ञान विभाग में शिक्षक दिवस समारोह का आयोजन किया गया। वनस्पति विज्ञान विभागाध्यक्ष डॉ राजीव रंजन ने अपने गुरुओं डॉ० एसवी सिंह, डॉ० जेपी तिवारी और डॉ० माधव राज द्विवेदी को माल्यार्पण और अंग वस्त्र के द्वारा सम्मानित किया । गुरुजनों ने शिक्षक दिवस के महत्व पर प्रकाश डाला ।


साथ ही स्वागत और सम्मान के लिए विभागाध्यक्ष डॉ राजीव रंजन को बधाई एवं शुभकामनाएं दी । इस अवसर पर राजीव रंजन ने अपने गुरुजनों सहित सभी सम्मानित शिक्षकों का स्वागत एवं अभिनंदन किया और उन्हें शिक्षक दिवस की बधाई दी। समाज में शिक्षकों के महत्व पर प्रकाश डालते हुए कुलानुशासक एवं विभागाध्यक्ष संस्कृत विभाग डॉ माधव राज द्विवेदी ने रामायण कालीन और महाभारत कालीन उदाहरण के माध्यम से बताया कि जिस समाज में शिक्षकों का सम्मान होता है। वह समाज राम जैसे मर्यादा पुरुषोत्तम को जन्म देता है और जहां पर शिक्षकों को आजीविका के लिए भटकना पड़ता है वहां दुर्योधन वाले समाज की रचना होती है।


वस्तुतः शिक्षक ही अपने छात्रों के माध्यम से अच्छे समाज की रचना करता है और उसके द्वारा एक संस्कारवान राष्ट्र का निर्माण करता है । शिक्षक ही वास्तव में इस सृष्टि का सबसे महत्वपूर्ण प्राणी है और वह सबके लिए वंदनीय है। इस अवसर पर डॉ मोहम्मद अकमल, डॉ शिव महेंद्र सिंह, श्रवण कुमार, राहुल यादव, राहुल कुमार, डॉ वी पी सिंह, विपिन तिवारी, सौम्या शुक्ला, राशि सिंह, रिया पांडेय, प्रेम प्रकाश व धर्मेश श्रीवास्तव उपस्थित रहे।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Top Post Ad



 




Below Post Ad

5/vgrid/खबरे