Type Here to Get Search Results !

Bottom Ad

BALRAMPUR...हिंदी दिवस पर कार्यक्रमों का आयोजन



अखिलेश्वर तिवारी
जनपद बलरामपुर जिला में 14 सितंबर को सेंट जेवियर्स सीनियर सेकेंडरी स्कूल में हिंदी दिवस के अवसर पर इंटर हाउस हिंदी वाद-विवाद प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। कार्यक्रम इंचार्ज कंचन मिश्रा ने कार्यक्रम का सफल आयोजन करते हुए बताया कि इस प्रतियोगिता में विद्यालय के कक्षा 9 से लेकर कक्षा 12 तक के बच्चों ने प्रतिभाग किया। वाद विवाद प्रतियोगिता का विषय जीवन में सफलता हेतु हिंदी भाषा की प्रासंगिकता अत्यंत महत्वपूर्ण है । मंच का संचालन सिद्धांत पांडे एवं अंशिका सिंह के द्वारा किया गया।


हिंदी दिवस कार्यक्रम के मुख्य अतिथि विद्यालय प्रबंध समिति के निर्देशक सुयश कुमार रहे। कार्यक्रम का आरंभ मां शारदे के चित्र पर माल्यार्पण से किया गया ।तदुपरान्त मां शारदे के चित्र के समक्ष दिव्य ज्योति को मुख्य अतिथि सुयश कुमार, विद्यालय प्राचार्य आसिम रूमी व समन्वयक राजेश जयसवाल द्वारा प्रज्वलित किया गया। प्राचार्य आसिम रूमी ने हिंदी दिवस पर हिंदी भाषा के महत्व पर प्रकाश डालते हुए कार्यक्रम की शुभारंभ की औपचारिक घोषणा की ।


उन्होंने बताया कि हिंदी भाषा हमारे लिए गर्व का विषय है । प्रभाव के क्षेत्र से हिंदी विश्व की श्रेष्ठतम भाषा है और राजभाषा हिंदी राष्ट्र को एकता के सूत्र में पिरोती है । विद्यालय के समन्वयक राजेश जायसवाल ने अपने संबोधन में बच्चों का उत्साहवर्धन किया एवं उन्हें हिंदी की संमृद्ध परंपरा से परिचित करवाते हुए इसे संप्रेषण का सबसे सशक्त माध्यम बताया। समन्वयक आफाक हुसैन ने भी अपने संबोधन में हिंदी की आवश्यकता पर बल देते हुए कहा किया यह मानव में चरित्र का निर्माण करती है। वाद विवाद प्रतियोगिता के दौरान पक्ष एवं विपक्ष में हाउसवार अपने-अपने विचार प्रस्तुत किए गए।


वाद विवाद प्रतियोगिता में निर्णायक के रूप में विद्यालय प्राचार्य आसिम रूमी, अखिलेश तिवारी एवं समन्वयक आफाक हुसैन रहे, जिनके निर्णय अनुसार लैवेंडर हाउस के हर्षित व अनिकेत 58 अंको के साथ प्रथम स्थान प्राप्त किया, 56 अंकों के साथ ऑर्किड हाउस की रिनीराज एवं सक्षम शर्मा द्वितीय स्थान पर रहे वहीं 54 अंकों के साथ लिली हाउस के वीरभद्र और अथर्व तृतीय स्थान पर रहे । हिंदी दिवस सप्ताह के अंतर्गत कई कार्यक्रमों का विद्यालय में आयोजन किया गया । इंटर हाउस निबंध व चित्रकला प्रतियोगिता का आयोजन हुआ। निबंध प्रतियोगिता में सीनियर विंग में ऑर्किड हाउस प्रथम ट्यूलिप एवं लिली हाउस द्वितीय एवं लैवेंडर हाउस तृतीय स्थान पर रहा। जबकि निबंध लेखन जूनियर विंग में ऑर्किड हाउस प्रथम, लिली हाउस द्वितीय एवं ट्यूलिप हाउस तृतीय स्थान पर रहा।


इसी क्रम में 12 तारीख को हुई चित्रकला प्रतियोगिता में ऑर्किड हाउस ने प्रथम, ट्यूलिप हाउस ने द्वितीय तथा लैवेंडर और लिली हाउस ने तृतीय स्थान प्राप्त किया । प्रतियोगिताओं में विजेता हाउस के बच्चों को विद्यालय के निदेशक सुयश कुमार, प्राचार्य आसिम रूमी व समन्वयक राजेश जयसवाल द्वारा प्रशस्ति पत्र वितरित कर उनका उत्साहवर्धन किया गया। कार्यक्रम के अंत में निदेशक सुयश कुमार द्वारा सभी को हिंदी दिवस की शुभकामनाएं प्रेषित की गई। उन्होंने अपने संभाषण में बताया कि हिंदी भाषा विश्व में सबसे ज्यादा बोले जाने वाली भाषाओं में गिनी जाती है। विश्व का हर चौथा व्यक्ति हिंदी को बोल और समझ सकता है। हिन्दी ने विश्वभर में भारत को एक विशिष्ट सम्मान दिलाया है। इसकी सरलता, सहजता और संवेदनशीलता सभी को आकर्षित करती है । कार्यक्रम को सफल बनाने में हिंदी विभाग के संजय सिंह तोमर, कंचन मिश्रा, विभा मिश्रा, अनुराधा के साथ-साथ लाइक अंसारी, अमित व अमन जयसवाल ने विशेष योगदान दिया।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Top Post Ad



 




Below Post Ad

5/vgrid/खबरे