Type Here to Get Search Results !

Bottom Ad

BALRAMPUR...महंत अवैद्यनाथ की पुण्यतिथि पर किया गया नमन



अखिलेश्वर तिवारी
जनपद बलरामपुर जिला मुख्यालय के भगवतीगंज स्थित श्री राम जानकी मंदिर में विश्व हिंदू महासंघ द्वारा संत अवैद्यनाथ की दसवीं पुण्यतिथि पर श्रद्धांजलि सभा का आयोजन किया गया।


15 सितंबर को विश्व हिंदू महासंघ बलरामपुर द्वारा राष्ट्र संत अवैद्यनाथ जी की दसवीं पुण्यतिथि का कार्यक्रम श्री राधा कृष्ण मंदिर भगवती गंज में जिला अध्यक्ष विजय सिंह के नेतृत्व में मनाया गया । कार्यक्रम का विषय सामाजिक समरसता हिंदुत्व का प्राण है रहा । विशिष्ट अतिथि जिला अध्यक्ष बहराइच ने कहा की समय यह है कि हमारे एक हाथ में माला तो दूसरे हाथ में शास्त्र होना चाहिए, जिससे हम खूंखार भेड़ियों से अपने समाज की रक्षा करने में सक्षम हो ।


मुख्य वक्ता सुंदर बाबू सिंह मंडल प्रभारी देवी पाटन मंडल ने ब्रह्मलीन महंत के जीवन पर प्रकाश डालते हुए राष्ट्र संत के जीवन का उल्लेख किया । मुख्य अतिथि गंगा शर्मा कौशिक ने कहा कि सामाजिक समरसता के नाम से प्रख्यात विख्यात पीठ गोरखनाथ को सही माने मायने में राष्ट्र संत अवैद्यनाथ जी ने पहचान दिलाई । मीनाक्षीपुरम में धर्मांतरण की घटना से आहट ब्राह्मलीन महंत जी ने विश्व हिंदू नाम से अंतरराष्ट्रीय संगठन का गठन किया । उन्होंने स्वयं बनारस के डोम राजा के यहां सहभोज करके ग्राम ग्राम में सहभोज के माध्यम से सामाजिक समरसता का संदेश दिया । जात-पात छुआछूत अगड़ी पिछड़ी के भेदभाव को समाप्त किया ।


राष्ट्र संत अवैद्यनाथ नाथ ने अपने पूज्य गुरुदेव दिग्विजय नाथ के राम मंदिर निर्माण के सपने के संकल्प को अपने हाथों में लिया और राम जन्मभूमि मुक्ति यज्ञ की समिति के अध्यक्ष बने । जन्मभूमि का शिलान्यास दलित के हाथों कराया तथा पटना हनुमान मंदिर का पुजारी भी दलित समाज के समुदाय से बनाया और समाज को समरसता का संदेश दिया । उन्होंने अपने जीते जी जिसे अपना उत्तराधिकारी बनाया पूज्य महंत आदित्यनाथ को उन्होंने 2005 से श्री राम मंदिर निर्माण का संकल्प के साथ शांति कलश यात्रा पूरे प्रदेश में निकली और राम मंदिर के सपने को साकार करने के लिए दिन-रात लगे रहे । आज हम सब का सौभाग्य है 2024 में हम सब ने अपनी आंखों से उस दिव्य भव्य राम मंदिर में राम लाल को विराजमान होते देखा हम सौभाग्यशाली हैं ।


कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे चौधरी विजय सिंह जिला अध्यक्ष बलरामपुर में आए हुए सभी अतिथियों का आभार व्यक्त किया । उन्होंने संगठन को पूरे जिले में मजबूती के साथ खड़ा करने के लिए और सामाजिक समरसता का संदेश जन-जन तक पहुंचाने के लिए लोगों को प्रेरित किया । बैठक को जिला मंत्री रामकृष्ण चौधरी, जिला उपाध्यक्ष अभिषेक सिंह जिला अध्यक्ष मातृशक्ति सुनीता तिवारी, जिला प्रभारी मातृशक्ति आध्या सिंह ने भी संबोधित किया । तदुपरांत खिचड़ी सहभोज का कार्यक्रम कर कार्यक्रम सम्पन्न हुआ ।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Top Post Ad



 




Below Post Ad

5/vgrid/खबरे