Type Here to Get Search Results !

Bottom Ad

BALRAMPUR... 31वें तथा 38 वें बार किया रक्तदान



अखिलेश्वर तिवारी
जनपद बलरामपुर के दो रक्त वीरों ने अयोध्या में आयोजित किए गए रक्तदान शिविर के दौरान पहले एवं दूसरे नंबर पर रक्तदान करके इतिहास रच दिया है ।


राम की नगरी अयोध्या में राम कृष्ण सेवा फाउंडेशन एवं मेजर ध्यानचंद खेल उत्थान समिति के द्वारा दो दिवसीय रक्तदान शिविर के प्रथम दिन प्रथम पाली का भव्य शुभारंभ हर्रैया विधायक अजय सिंह द्वारा रिबन काटकर किया गया। शिविर में पहला रक्तदान बलरामपुर जनपद के ब्लडमैन आलोक अग्रवाल द्वारा किया गया, जो उनका 31वाँ डोनेशन था । उनके साथ ही बलरामपुर के वैभव त्रिपाठी द्वारा द्वितीय रक्तदान करते हुए अपना 38वाँ रक्तदान किया गया।


रक्तदान शिविर में लखनऊ से आई मेडिकल कॉलेज की टीम द्वारा रक्त संग्रह किया गया। साथ ही अम्बेडकर नगर के ब्लड बैंक द्वारा भी द्वितीय पाली में रक्त संग्रह किया गया। आज के दोनों शिविर में कुल 62 रक्तदानियों ने रक्तदान किया। इस मौके पर अयोध्या की प्रसिद्ध रंगोली कलाकार शैल कुमारी द्वारा रक्तदान जागरूकता पर बनाई गई रंगोली को सभी के द्वारा सराहा गया। सायं काल में रक्तदान जागरूकता रैली का आयोजन नाका हनुमान गढ़ी से अवध विश्वविद्यालय तक किया गया जिसकी अगुवाई नगर विधायक वेद प्रकाश गुप्ता द्वारा की गई । समारोह की अध्यक्षता सिंगरामऊ स्टेट की महारानी अंजू सिंह द्वारा की गई एवं संचालन दिलीप दूबे द्वारा किया गया ।समारोह के द्वितीय दिन भी दो पालियों में रक्तदान शिविर किये गए । प्रथम पाली में बलरामपुर एवं गोण्डा के ब्लड बैंक की टीम द्वारा कुल 45 यूनिट रक्त संग्रह किया गया । द्वितीय पाली में अयोध्या ब्लड बैंक के द्वारा भी 44 यूनिट का रक्त संग्रह किया गया। इस प्रकार दोनों दिन मिलाकर कुल 151 यूनिट रक्तदान इस कार्यक्रम में देश के 26 से ज्यादा राज्यों एवं उत्तर प्रदेश के 69 से ज्यादा जिलों से आए हुए रक्तदानियों द्वारा करते हुए एक रिकॉर्ड तथा मिसाल कायम कर दी गई। रक्तदान शिविर के पश्चात आयोजित राष्ट्रीय सेवा रत्न सम्मान - 2024 समारोह में मुख्य अतिथि अर्जुन अवार्डी, पूर्व ओलंपियन, हॉकी की विश्व विजेता टीम के कप्तान अशोक ध्यानचंद, विशिष्ट अतिथियों में सिंगरामऊ स्टेट जौनपुर की महारानी डॉ अंजू सिंह, अयोध्या के मेयर गिरीश पति त्रिपाठी, उ.प्र. के पूर्व मंत्री तेज नारायण पाण्डेय की उपस्थिति में उत्तर प्रदेश के 75 जिलों से कुल 106 समाजसेवियों व संस्थाओं एवं भारत के 29 राज्यों के 95 समाजसेवियों व संस्थाओं को सभी अतिथियों के द्वारा प्रशस्तिपत्र, मोमेंटो, रामनामी पटका एवं अयोध्या राम मंदिर का प्रसाद, जन्मभूमि की मिट्टी, सरयू जल एवं मंदिर के प्रतीक स्वरूप मॉडल को देकर सम्मानित किया गया। बलरामपुर के ब्लडमैन आलोक अग्रवाल को चयन समिति के सदस्य के रूप में एवं रक्तदान के क्षेत्र में उल्लेखनीय योगदान के लिए विशेष सराहना के साथ अतिथियों द्वारा सम्मानित किया गया। बलरामपुर से सम्मानित होने वाले अन्य समाज सेवियों में वैभव त्रिपाठी, संदीप उपाध्याय एवं पंकज उपाध्याय रहे। कार्यक्रम संचालक दिलीप दूबे ने बताया कि बलरामपुर के ब्लडमैन आलोक अग्रवाल द्वारा इस कार्यक्रम में सभी अवार्डी के बायोडाटा के संकलन का कार्य बहुत ही सुचारू रूप एवं प्रभावशाली ढंग से किया गया है, जिसके लिए आयोजन समिति द्वारा उनके प्रति विशेष आभार प्रकट किया गया। इसके साथ ही कार्यक्रम में आए हुए प्रयागराज की संस्था रक्त क्रांति यूफोरियल यूथ सोसायटी के सदस्यों द्वारा भी उनको एक स्मृति चिन्ह देकर विशेष रूप से सम्मानित किया गया। साथ ही ब्लडमैन आलोक अग्रवाल द्वारा राम कृष्ण सेवा फाउंडेशन के अध्यक्ष आकाश गुप्ता को ब्लड बैंक बलरामपुर द्वारा रक्तदान शिविर आयोजित करने के लिए प्राप्त प्रशस्ति पत्र भी दिया गया।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Top Post Ad



 




Below Post Ad

5/vgrid/खबरे