Type Here to Get Search Results !

Bottom Ad

मनकापुर:टिकरी रेंजर विनोद नायक निलंबित



डी कुमार 

गोंडा: टिकरी जंगल में वर्षो से चल रही अवैध कटान को रोकने में नाकाम रेंजर बीके नायक आखिर काफी जुगत के बाद भी निलंबित हो गये। डीएफओ पंकज शुक्ला ने रेंजर टिकरी के निलंबन की पुष्टि देर रात में किया है। 

मामला टिकरी जंगल से जुडा है, जहां पर एक आम चर्चा थी कि बेशकीमती लकड़ी वन माफिया टिकरी जंगल से चोरी से काटकर लखनऊ सहित दूरदराज के लकड़ी मंडियों में जंगली सागौन व साखू के नाम पर बेंचकर मुंहमांगी कीमत पाते थे। टिकरी जंगल की लकडी इसके लिए मसहूर मानी जाती है। 

टिकरी जंगल में अवैध कटान के तमाम मामले दर्जः

बताते चले टिकरी जंगल में अवैध कटान के दर्जनों मामले कोतवाली पुलिस में पहले से दर्ज चले आ रहे हैं। फिर भी अवैध कटान नहीं रूक सकी । 

एफआईआर के बाद फिर वही कहानी:

वन माफिया लाखों की लकडी काटकर ट्रक व डीसीएम व पिकअप से भरकर ले जाते थे। जब कभी मामला पकड़ में आता तो एफआईआर दर्ज कराकर वन विभाग इति श्री कर लेता था। कभी कभार कुछ लकडी बरामद कर अपनी वाहवाही भी बटोर लेता रहा है। 

केन्द्रीय वन, पर्यावरण,जलवायु परिवर्तन, वीडेव राज्य मंत्री कीर्तिवर्धन सिंह ने अवैध कटान को लेकर कडे निर्देश दिया थाः

पौध रोपण कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि कीर्तिवर्धन सिंह टिकरी जंगल में गये तो तमाम मीडिया के लोगो ने उनसे सवाल किया कि आये दिन बेशकीमती पेड़ टिकरी से वन माफिया वन कर्मियों की मिलीभगत से काट कर उठा ले जा रहा है। जिस पर उन्होंने कहा था कि यदि पेड़ कटान की सूचना मिले तो कोई भी चाहे मीडिया का हो अथवा आम नागरिक हो, हमें सूचित करें, मैं ऐसे लोगों को कतई पसंद नहीं करता, जो पर्यावरण को नुकसान पहुचाने का काम कर रहे हैं। मौजूद डीएम नेहा शर्मा व कंजरवेटर मनोज कुमार सोनकर तथा डीएफओ पंकज शुक्ला से इस अवैध कटान को रोकवाने तथा वन माफियाओं के खिलाफ कडी कार्यवाही कराने का निर्देश भी दिया था। 

टिकरी जंगल की लकडी लखनऊ मंडी में पकडी गयी:

बताते चले अभी कुछ ही दिन पहले टिकरी जंगल की लाखों रूपये की लकडी कंजरवेटर देवीपाटन मंडल के सहयोग से लखनऊ में पकड़ी जा सकी। वन माफिया टिकरी से लकड़ी लेकर लखनऊ पहुंच गये थे। जब तक वन विभाग को सूचना हुई तो वन माफिया ज्यादातर लकडी इधर से उधर कर चुके थे। मात्र चार बोटा लकडी लखनऊ में मिली, जो गोंडा लायी गयी। 

मनकापुर कोतवाली में दर्ज हुआ मामलाः

टिकरी जंगल से लकडी काटने के मामले में वन रक्षक मनीष सिंह की तहरीर पर तीन लोगो पप्पू, हजरत अली, हंसराज तिवारी के खिलाफ वन्यजीव अधिनियम सहित विभिन्न धाराओं में केस दर्ज किया गया। गोहन्ना से भी कुछ लकड़ी बरामद करके हजरत को जेल भेज दिया गया। बाकी दो आरोपी फरार चल रहे है। 

वन रक्षक भी हुआ निलंबितः

इसी मामले को लेकल अभी सप्ताह भर पहले वन रक्षक मनीष सिंह को अवैध कटान में संलिप्त पाये जाने पर निलंबित किया जा चुका है। 

रेंजर बीके नायक भी हुए निलंबितः

कंजरवेटर मनोज कुमार रावत ने बताया कि टिकरी जंगल में अवैध कटान की सूचना अक्सर मिलती थी। इस बार मामला लखनऊ में लकडी बरामद होने पर प्रथमदृष्टया रेंजर की भूमिका संदिग्ध एवं वन कटान रोकने में अक्षम पाये जाने तथा संलिप्तता प्रतीत होने पर सीसीएफ ने निलंबित करने का फरमान जारी किया, जिसपर बीके नायक को निलंबित किया गया है। 

बीके नायक बोलेः

निलंबित रेंजर बीके नायक का कहना है कि रात दिन जागकर वन कटान रुकवाना, वन माफियाओं के खिलाफ एफ आई आर करान, जेल भिजवाने  लकडी बरामद करके ईमानदारी से काम करने कि यह शिला मिला है कि मुझे मेरे विभाग के उच्चाधकारी ने निलंबित कर दिया है, जिसका मुझे तकलीफ है।

Tags

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Top Post Ad



 




Below Post Ad

5/vgrid/खबरे