Type Here to Get Search Results !

Bottom Ad

मनकापुर के टिकरी वन रेंज से आखिर कब रुकेगा अवैध कटान, शिकायत के बाद जांच करने पहुंचे अधिकारी



डी कुमार

 गोंडा। टिकरी रेंज में वन माफियाओं द्वारा अवैध कटान को रोकने में वन विभाग अक्षम  दिखायी पड़ रहा है। 

लकड़ी माफिया प्रतिबंधित प्रजाति के पेड़ों को काट कर उसे गंतव्य तक पहुंचा रहे हैं।  मुखबिर  की सूचना  डीएफओ को समाधान दिवस के समय मिलने पर वन विभाग की टीम  जिसमें रेंजर  सादुल्लाहनगर वीरेन्द्र तिवारी, रेंजर पडरीकृपाल शुक्ला व टिकरी रेंजर का कार्यवाहक प्रभार लिये हुए  डिप्टी रेंजर प्रभात वर्मा मौके पर  पहुंचे। टिकरी रेंज के बक्सरा बीट कम्पार्ट नंबर- 15 व 10 में से 12 बोटा  साखू  को बरामद किया गया है। तथा एक पेड़ सागौन, तथा दो  पेड़ साखू का ताजा कटान हुआ पाया गया है।वही करीब दर्जन भर साखू के पुराने पेड़ कटान पाये गए। जिसके बूट आज भी दिखायी दे रहे हैं। बरामद साखू के बोटे को रेंज  पर लाकर रखा गया है।



टिकरी रेंज क्षेत्र के  बक्सरा  बीट में वन माफिया  तथा कुछ स्थानीय वन कर्मियों की मिलीभगत से जंगल में लगे प्रतिबंधित पेड़ों को धड़ल्ले से काट रहे हैं। उनके द्वारा  सागौन व साखू सहित अन्य प्रजाति के पेड़ों को काट कर निजी वाहनों से जिले की सीमा के बाहर ले जाया जाता है।  अवैध कटान की लगातार शिकायत के बाद टिकरी रेंजर  विनोद कुमार नायक को अपने कार्य मे स्थिलता बरतने पर उच्चाधिकारी द्वारा निलंबित कर दिया गया है ।इसके बावजूद अवैध कटान जंगल मे रुकने का नाम नही ले रही  है । अब चौकाने वाले तथ्य ये हैं कि वन माफिया ज्यादा सक्रिय है कि यह सब वन कर्मियों की मिली भगत से खेला हो रहा है। सूत्र बताते है कि यदि यदि शिकायत कर्ता द्वारा हिम्मत भर कर अधिकारियों से शिकायत की जाती है तो वन माफियाओं का नाम एफ आई आर की तहरीर में न रखकर मजदूर, वन माफियाओं के गुर्गो के नाम एफ आई आर अथवा केस काट कर वन विभाग इति श्री कर लेता है। कार्रवाई के नाम पर सिर्फ खाना पूर्ति की जा रही है। 

सूत्र बताते है कि  ऐसा एक मामला शुक्रवार देर रात का है जब  सूचना के बाद भी देर रात जंगल से  सागौन तथा साखू के पेड़ की कटान कर लकड़ी माफिया लकड़ी उठा ले गये।   डीएफओ पंकज शुक्ला से किसी ने शिकायत किया तो उन्होंने सम्पूर्ण समाधान दिवस मनकापुर तहसील में बैठे दो रेंजर को तत्काल मौके पर भेजा ।जहां पर मौके से 12  बोटा साखू की लकडी  बरामद हुई। तब बीट प्रभारी द्वारा खाना पूर्ति करते हुए आनन फानन में दो गिरे साखू के पेड़  की कटान पर केस पंजीकृत करवाकर वाहवाही बटोरने में लग गये। वही कुछ दिन पहले हुए करीब 10  पेड़  साखू तथा  ताजा कटान  का एक पेड़ सागौन की कटान पर वन विभाग द्वारा कोई कार्रवाई नहीं की गई । अवैध कटान पर वन विभाग लगातार लीपा पोती करने में लगा हुआ है। प्रभागीय वनाधिकारी पंकज कुमार शुक्ला ने बताया कि लकड़ी को सीज कर  दिया गया है  तथा बीट प्रभारी संगमलाल की तहरीर पर कुछ लोगो पर केस दर्ज कराया गया है। कुछ और पेड़ों की कटान मिली है जिसकी जांच उपप्रभागीय वनाधिकारी द्वारा कराई जा रही है।किसी भी दोषी वन कर्मी को बख्शा नहीं जायेगा। जांचोपरान्त संलिप्तता, दोषी पाये जाने पर कडी कार्यवाई की जायेगी।कंजरवेटर विनोद कुमार सोनकर ने बताया कि रेंजर बीके नायक व वन रक्षक पहले निलंबित हो चुके है। अब सुबह अर्थात सोमवार को वन दरोगा बालकराम को भी निलंबित कर दिया जायेगा।


Tags

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Top Post Ad



 




Below Post Ad

5/vgrid/खबरे