Type Here to Get Search Results !

Bottom Ad

शिव भक्ति में डूबे कांवरिया,10,000 कांवरिया शिव का गुणगान करते हुए छोटी काशी को हुए रवाना

 


सरयू नदी से लेकर खानीपुर तक तीन थानों की पुलिस मुस्तैद

कावड़ियों की थकान कम करने के लिए खमरिया थाने के पास बनवाया गया प्रतिक्षायल

कमलेश

खमरिया-खीरी:पवित्र सावन माह में शिव-भक्ति में डूबे करीब 10,000 शिवभक्त शुक्रवार से रात लेकर शनिवार को सुबह तक सरयू नदी में स्नान कर कावड़ में जल लेकर छोटी काशी के लिए रवाना हो गए। यह कांवरिया अलग अलग गांवों से जत्थे में शिव के गुणगान करते हुए पैदल ही छोटी काशी गोला गोकर्णनाथ में भगवान भोले शंकर का जलाभिषेक करने के लिए रवाना हुए,जिसमें बच्चे महिला व बुजुर्ग भी शामिल हैं। इनकी सुरक्षा के लिए तीन थानों की पुलिस सरयू नदी तट से लेकर पड़ोसी जनपद सीतापुर के बॉर्डर पर स्थित खानीपुर तक मुस्तैदी से तैनात है।

धौरहरा,ईसानगर व खमरिया क्षेत्र से एनएच 730 पर जालिम नगर पुल के समीप सरयू नदी तट से जल भरकर पूर्व वर्षों की भांति इस वर्ष भी श्रद्धालु कांवड़ लेकर छोटी काशी गोला गोकर्णनाथ व बहराइच जनपद में स्थित बूढ़ेश्वर नाथ महादेव मंदिर में दर्शन कर भगवान शिव का जलाभिषेक कर रहे हैं। क्षेत्र ही नहीं आस पास के जिलों से श्रद्धालु सरयू नदी तट पर आकर पवित्र जल भरकर मन्दिरों में भगवान शिव को अर्पण करते हैं। इसी क्रम में सोमवार को गोला गोकर्णनाथ व बूढ़ेश्वर नाथ महादेव मंदिर में जलाभिषेक करने के लिए क्षेत्र के दर्जनों गांव समेत अन्य जनपदों से करीब 10,000 कांवरिया अलग अलग जत्थों में पवित्र सरयू नदी तट पर पहुचकर स्नान दान कर कांवड़ में जलभर छोटी काशी के लिए रवाना हो रहे है। हजारों की संख्या में कांधे पर कांवर लेकर पैदल छोटी काशी गोला गोकर्णनाथ जा रहे बच्चे,बुजुर्ग व महिलाएं कांवरिया बोल बम,जय शिव व हर हर,बम-बम के नारे लगाते हुए शिव के भजनों पर नृत्य कर धूप रिमझिम बरसात व उमस भरी गर्मी की परवाह किए बगैर चले जा रहे हैं। इस दौरान पीतवस्त्र धारण किए कांवरियों के जत्थे सड़कों पर लोगों का मनमोह रहे हैं। तपती सड़क ऊपर से धूप,रिमझिम बरसात व उमस भरी गर्मी की परवाह किए बगैर कांवरियों के जत्थे शिव भजनों पर झूमते गाते छोटी काशी गोला गोकर्णनाथ को प्रस्थान कर रहे हैं। जो दो से तीन दिनों तक सफर कर रात्रि विश्राम करते हुए सोमवार को छोटी काशी में भोलेशंकर का जलाभिषेक करेंगे। इस बाबत हाइवे से गुजर रहे जत्थे के कांवड़िया संजय,मनोज,दिनेश, प्रदीप,रोहित,सालिकराम,विनय समेत अन्य कावड़ियों ने बताया कि दो से तीन दिन की पद यात्रा करने के बाद छोटी काशी पहुचकर भगवान शिव का जलाभिषेक करेंगे,इससे पुण्य प्राप्त होता है। 

सरयू नदी से खानीपुर तक तीन थानों की पुलिस मुस्तैद

कांवड़ियों को सरयू नदी तट से छोटी काशी गोला गोकर्णनाथ तक सुरक्षित पहुचाने के दौरान किसी को कोई बाधा उत्पन्न न हो उसके लिए पुलिस द्वारा की गई तैयारियों के सम्बंध में ईसानगर थानाध्यक्ष देवेंद्र कुमार गंगवार ने बताया कि सीओ पीपी सिंह की अगुवाई में हाइवे पर जालिमनगर पुल, लाखीपुर, सिसैया, रंजीतगंज, अदलिशपुर, रेहुआ,बसढिया,जंगलीनाथ मंदिर एवं खीरी व सीतापुर बॉर्डर के खानीपुर में बनाए गए पॉइंट के साथ ही क्षेत्रीय व ग्रामीण रास्तों पर भी अलग अलग बने पॉइंटों पर धौरहरा कोतवाल दिनेश कुमार सिंह,खमरिया थाना प्रभारी निरीक्षक विवेक कुमार उपाध्याय के साथ ईसानगर थाने से वह स्वयं ही स्टॉप के साथ मौजूद रहकर कावड़ियों को उनकी मंजिल तक पहुचाने में सहयोग कर रहे है। साथ ही कांवड़ियों की सुरक्षा में कोई विशेष खलल न पड़े उसके लिए आवश्यकता पड़ने पर बड़े वाहनों का रूट डायवर्जन भी किया जा रहा है। इस दौरान महिला कावड़ियों की देखरेख के लिए महिला उपनिरीक्षक रुचि पाण्डेय के साथ महिला सिपाही भी सभी का सहयोग मुस्तैदी से कर रही है।

कांवरियों की थकान कम करने के लिए खमरिया थाने के बगल में बनवाया गया प्रतीक्षालय

सरयू नदी तट से कावड़ में जलभरकर करीब 25 किलोमीटर पैदल चलकर थक चुके कांवरियों के आराम करने के लिए खमरिया थाना  प्रभारी निरीक्षक विवेक उपाध्याय की देखरेख में प्रतिक्षायल बनवाया गया है। जिसमें पुलिस कर्मियों की मौजूदगी में बड़ी संख्या में कांवड़िए रुककर आराम कर सके। यही नही प्रतीक्षालय में शुद्ध जलपान के साथ आवश्यकता पड़ने पर चिकित्सा की भी व्यवस्था करवाई गई है। इस बाबत उपनिरीक्षक सुनील बाबू अवस्थी ने बताया कि कावड़ियों की सुविधा के लिए प्रतीक्षालय बनवाया गया है,यहाँ जरूरत पड़ने पर दवाई व इलाज की भी व्यवस्था करवाई गई है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Top Post Ad



 




Below Post Ad

5/vgrid/खबरे