Type Here to Get Search Results !

Bottom Ad

हैरान करने वाली खबर: मशीन (रोबोट) ने की आत्महत्या, मामले के जांच में जुटी टीम, पूरा मामला जानकर होगी हैरानी



डेस्क:अवसाद को लेकर एक हैरान करने वाला मामला सामने आया है, क्योंकि यहां अवसाद व डिप्रेशन में आकर किसी इंसान ने नहीं बल्कि एक मशीन ने आत्महत्या की है। आपको यह जानकर अजीब जरूर लगेगा, लेकिन मशीन को बनाने वाली कंपनी ने इस बात का दावा किया है कि कंपनी द्वारा बनाई गई मशीन ने अत्यधिक काम के वजह से थकान व अवसाद में आकर सुसाइड किया है। दरअसल आत्महत्या करने वाला मशीन कोई साधारण मशीन नहीं बल्कि साइबोर्ग नाम का एक रोबोट है, जिसने सीढ़ियों से कूदकर सुसाइड किया है।

आए दिन खबरों में देखने को मिलता है कि दुनिया भर में तमाम लोग डिप्रेशन व स्ट्रेस के कारण से अपने जीवन के अंत का रास्ता चुन लेते हैं। लेकिन वह सब मानव होते हैं,मशीन नहीं।

कंपनी का दावा

एक न्यूज़ चैनल के मुताबिक साउथ कोरिया में यह हैरान करने वाला मामला प्रकाश में आया है, जिसमें किसी मानव ने नहीं बल्कि साइबोर्ग नामक एक रोबोट ने सीढ़ियों से कूद कर सुसाइड किया है। बताया जा रहा है कि रोबोट ने अत्यधिक काम के दबाव के कारण से अपने जीवन का अंत चुना है। रोबोट के द्वारा अपने जीवन को समाप्त करने के लिए, ऐसा करने से रोबोट के विशेषज्ञ भी हैरानी में है। अब पूरे मामले की जांच के लिए एक टीम का गठन भी किया गया है, जो रोबोट के विभिन्न पुर्जों के जरिए पूरे मामले की पड़ताल में जुटी हुई है।

रोबोट का उपयोग

 विश्व में लगातार बढ़ती टेक्नोलॉजी ने रोबोट नाम की मशीन का ईजाद किया जो अब बड़े-बड़े प्रतिष्ठानों, घरों, ऑफिस में काम करने के लिए लगाए जा रहे हैं। हालांकि अब तक लगाए गए रोबोट में यह पहला वाकया है कि किसी रोबोट में आत्महत्या किया है। 

रोबोट की मौत

 मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक ऑफिस और घरों में काम करने वाले रोबोट पर भी काम का दबाव बढ़ता जा रहा है, जिसकी वजह से दक्षिण कोरिया में एक रोबोट के आत्महत्या का दावा किया जा रहा है। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक गुमी सिटी काउंसिल ने घोषणा करते हुए बताया कि 26 जून को उसके एक ऑफिशियल रोबोट ने साढे छह फुट की ऊंची सीढ़ियों से छलांग लगा दी इसके बाद उसे मृत पाया गया। लेकिन यहां सबसे बड़ा प्रश्न यह उठता है कि क्या एक रोबोट का खात्मा एक हाथ आत्महत्या था, मामले में फ्रांसीसी आउटलेट एजेंस के मुताबिक मामले में एक अधिकारी ने बताया कि रोबोट को घटना से पहले एक स्थान पर गोल-गोल घूम कर चक्कर काटते हुए देखा था। बताया जाता है कि रोबोट को वर्ष 2023 के अगस्त माह में सिटी काउंसलिंग ऑफिसर के तौर पर प्रोजेक्ट किया गया था।

अलग-अलग मंजिलों पर स्वयं आता जाता था रोबोट

 बताया जाता है कि सिटी काउंसलिंग ऑफिसर बनने वाला रोबोट कथित तौर पर उदास था। पूरे मामले की जांच के लिए उसके सभी कल पुर्जों को एकत्र कर लिया गया है। कंपनी के विशेषज्ञों द्वारा पूरे मामले पर विश्लेषण किया जाएगा। अमेरिका के होटल और रेस्टोरेंट के लिए रोबोट बनाने वाली कंपनी रोड स्टार्टअप बियर रोबोटिक्स ने इसे तैयार किया था। इस रोबोट को खास तरीके से तैयार किया गया था। एक अधिकारी के रूप में नियुक्त होने वाला यह पहला रोबोट था। यह रोबोट लिफ्ट के जरिए स्वयं अलग-अलग मंजिलों तक आता जाता रहता था।साइबोर्ग सिटी प्रमोशन और जानकारी वितरित करने के साथ रोजाना फाइलों को इधर-उधर भेजता था। सुबह के 9:00 से शाम के 6:00 तक उसका वर्क रहता था। सिविल सेवा अधिकारी के रूप में उसे कार्ड भी जारी किया गया था। फिलहाल साइबोर्ग के आत्महत्या को लेकर कंपनी जांच पड़ताल में जुटी हुई है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Top Post Ad



 




Below Post Ad

5/vgrid/खबरे