Type Here to Get Search Results !

Bottom Ad

पुलिस और लेखपाल को चकमा देकर खनन माफिया फरार



पंश्याम त्रिपाठी/बनारसी मौर्या 
नवाबगंज (गोंडा) थाना क्षेत्र के मंहगूपुर गांव में दिन-दहाड़े अवैध रूप से रैपर मशीन लगाकर खनन कर रहा माफिया पुलिस एवं लेखपाल को चकमा देकर फरार हो गया।
   नवाबगंज थाना क्षेत्र के मंहगूपुर गांव के बखिरा मजरे में टावर के पास लक्ष्मी नरायन चौबे के खेत में शनिवार को कुख्यात खनन माफिया राम केवल यादव अपने साथियों के साथ अवैध रूप से मिट्टी खनन कर रहा था। सूचना मिलने पर दोपहर में स्थानीय लेखपाल मौके पर पंहुचे और खनन रोक दिया। लेखपाल ने स्थानीय थाने पर अवैध खनन की सूचना दी। इसी बीच कुख्यात खनन माफिया राम केवल एंव प्रमोद यादव ने अपने अन्य साथियों को फोन करके बुला लिया और लेखपाल पर दबाव बनाने का प्रयास करने लगे। वहीं सूचना पर मौके पर पुलिस भी पंहुच गयी। जिसके बाद खनन माफिया के साथी फर्जी परमीशन की प्रति लेखपाल एवं पुलिस को दिखाने लगे। इन सबके बीच मौका पाकर खनन माफिया अपने साथी के साथ मिट्टी लदी ट्रैक्टर-ट्राली एवं रैपर मशीन लेकर भाग गया। इस नाटकीय छीना-झपटी के घटनाक्रम में अवैध खनन में लगे प्रमोद यादव एवं राम केवल के ट्रैक्टरों की चाभी लेखपाल के हाथ लग गई।
इस संबंध में स्थानीय लेखपाल दीपक कुमार ने बताया कि खनन की रिपोर्ट बनाई जा रही है। अवैध खनन माफिया एवं उसके सहयोगियों पर एफआईआर दर्ज कराई जायेगी।
खनन का काला कारोबार
नवाबगंज थाना क्षेत्र में एक बार फिर अवैध मिट्टी खनन का काला कारोबार अपने पैर पसार रहा है। गुरुवार एवं शुक्रवार की रात में ईस्माइल पुर गांव के सरायहर्रा में कुख्यात खनन माफिया अमर देव सिंह, बुधवार की रात में रामापुर गांव में जय भगत सिंह की दुकान के बगल में खनन माफिया सचिन मिश्रा ने बड़े पैमाने पर खनन किया। विश्नोहरपुर गांव में भी अज्ञात खनन माफिया द्वारा दर्जन ट्राली मिट्टी रातोंरात खनन कर बेच डाली गई। एक हफ्ते पूर्व कोल्हमपुर गांव के खौपुर मजरे में खनन माफिया विनय पाठक ने लगभग डेढ़ सौ ट्राली मिट्टी का अवैध खनन कर डाला। इन सभी मामलों में स्थानीय पुलिस, राजस्व कर्मियों के साथ ही जिले के आला राजस्व हुक्मरानों को भी स्थानीय लोगों के द्वारा सूचना दी गई लेकिन सब चैन की नींद सोते रहे और खनन होता रहा। वहीं क्षेत्र के दुल्लापुर, हरिवंशपुर, चौबेपुर गांव में भी बड़े पैमाने पर अवैध मिट्टी खनन की घटना को खनन माफियाओं ने अंजाम दे दिया लेकिन यहां की लेखपाल अपने क्षेत्र से गायब रहती हैं। इन गांवों की लेखपाल अयोध्या जनपद से आती-जाती हैं जिसके चलते खनन की इन घटनाओं पर कोई कार्रवाई नहीं हुई। वहीं क्षेत्र में पनप रहे अवैध मिट्टी खनन के इस व्यापक कारोबार की ओर से खनन विभाग ने भी निगाहें फेर रखी हैं।
Tags

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Top Post Ad



 




Below Post Ad

5/vgrid/खबरे