Type Here to Get Search Results !

Bottom Ad

कावड़ यात्रा पर बोले मुख्यमंत्री: सीएम ने कावड़ियों से कही यह बड़ी बात



लखनऊ:सावन मास के दूसरे सोमवार को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने पवित्र सावन मास के बारे में बताते हुए भोलेनाथ की उपासना के बाबत आत्म संयम बनाने की बात कही है। 

माना जा रहा है कि कावड़ यात्रा के दौरान हाल ही में कावड़ियों के द्वारा जगह-जगह तोड़फोड़ हुई जिसका वीडियो सोशल मीडिया के माध्यम से वायरल हुआ था, अनुमान लगाया जा रहा है कि वायरल वीडियो को संज्ञान में लेते हुए सूबे के मुखिया योगी आदित्यनाथ ने यह वीडियो जारी करते हुए पवित्र श्रावण मास के महत्व को बताते हुए आत्म संयम बरतने की बात कही है। 

वीडियो


मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का संबोधन

मुख्यमंत्री ने कहा कि देवादिदेव महादेव का पावन मास श्रावण मास प्रारंभ हो चुका है। श्रावण मास की कावड़ यात्रा जग विख्यात है। पूरे देश के अंदर खास तौर पर उत्तर भारत में इस दौरान शिव भक्त महादेव के अनुष्ठान में लीन होकर के सभी शिवालयों में जलाभिषेक के साथ अपने असीम भक्ति का प्रदर्शन करते हैं। केंद्र एवं राज्य ने मिलकर श्रद्धालु जनों के सुरक्षा, उनकी सुविधा, उनके सुगम यात्रा के लिए अनेक प्रबंध किए हैं। कहीं कोई दिक्कत ना हो, कहीं कोई अव्यवस्था न फैले, कोई भी उनकी आस्था के साथ खिलवाड़ न करने पाए, इन सब बातों को ध्यान में रख करके प्रयास प्रारंभ किया गया है। लेकिन हमें एक बात ध्यान में रखना होगा, सभी श्रद्धालु जनों से विन्रम अनुरोध है कि हम लोग भी शिव भक्त हैं, भगवान भोलेनाथ की कृपा हम लोगों पर बनी रही है। निरंतर हम भगवान महादेव से प्रार्थना करते हैं कि हम पर उनकी कृपा सदैव बनी रहे। कोई भी पर्व एवं त्योहार कोई भी साधना बिना आत्म अनुशासन के पूरी नहीं होती। सुगम एवं सुरक्षित यात्रा के लिए हमें न केवल अंतःकरण से बल्कि बाहरी रूप से भी पूरी प्रक्रिया के साथ लीन होना पड़ेगा। शिव बनने के लिए शिव के जैसी साधना भी चाहिए। उस प्रकार का आत्म अनुशासन भी चाहिए, तब यह कांवड़ यात्रा न केवल श्रद्धा और विश्वास के प्रतीक के रूप में बल्कि आम जन के व्यापक विश्वास की प्रतीक बनकर उभरेगी। जैसा कि इस समय देख रहे हैं कि समाज के अलग-अलग तबके के लोग तत्परता के साथ काम कर रहे हैं। सरकार भी अनेक माध्यमों से उनके सहयोग की व्यवस्था कर रही है, उनके स्वास्थ्य, स्वच्छता और सुगमता को ध्यान में रखते हुए पेट्रोलिंग की जा रही है। ड्रोन कैमरा से निगरानी भी जारी है। सभी से अपील है कि देवादिदेव महादेव की कृपा बनी रहे, हम इस व्यवस्था को जोड़कर के पूरी कावड़ यात्रा का आनंद ले। आत्म अनुशासन का परिचय देते हुए इस पावन श्रावण मास के कार्यक्रम को सफलतापूर्वक आगे बढ़ाने में अपना योगदान दें। आप सब की सुमंगल सुरक्षित यात्रा के लिए मेरी मंगलमय कामनाएं।


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Top Post Ad



 




Below Post Ad

5/vgrid/खबरे