Type Here to Get Search Results !

Bottom Ad

बैंक से 16 करोड़ रुपए हैक करके हैकरों ने उड़ाया, बैंक के आरटीजीएस सिस्टम को किया हैक



UP:साइबर हैकर्स ने बैंक के सर्वर को हैक करके 16 करोड़ रुपए से अधिक के रकम को उड़ा लिया है। हैकरों ने रुपए उड़ाने के लिए अलग-अलग दर्जनों खातों का इस्तेमाल किया है। मामले में बैंक के आईटी मैनेजर ने मुकदमा दर्ज कराया है। मामले में पुलिस ने जांच टीम गठित कर दी है, हैकरों को पकड़ने का प्रयास जारी है।

साइबर हैकर्स के द्वारा बैंक के सर्वर को हैक करके करोड़ों रुपए उड़ा लेना बैंक और पुलिस के लिए बड़ी चुनौती साबित हो रही है। हैकर लोगों को अपना निशाना बनाते ही हैं, लेकिन एक बैंक संस्थान को इतनी बड़ी रकम के साथ निशाना बनाना बहुत बड़ी बात है।

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक साइबर सेल के एसीपी विवेक रंजन ने जानकारी दी है कि नोएडा के सेक्टर 62 में नैनीताल बैंक मैनेजर के सूचना पर मुकदमा दर्ज किया गया है। थाना साइबर में दी गई सूचना के मुताबिक बैंक का सर्वर हैक करके हैकरों ने 16.50 करोड़ रुपए बैंक से अलग-अलग खातों में ट्रांसफर किया है।

जांच पड़ताल शुरू 

एसीपी ने बताया कि हैकिंग की घटना का खुलासा करने के लिए टीमों का गठन कर दिया गया है, जांच पड़ताल करते हुए आवश्यक कार्रवाई की जा रही है। जांच के दौरान ज्ञात हुआ है कि 89 खातों में रुपए स्थानांतरित किए गए हैं। जिसकी जांच की जा रही है।

कैसे खुली पोल 

 वही मामले में मीडिया से बात करते हुए नैनीताल बैंक के आईटी मैनेजर सुमित कुमार श्रीवास्तव ने कहा कि 17 जून को आरटीजीएस खाता के बैलेंस शीट पर लगभग 3.61 करोड़ रुपए का अंतर मिला था। तब आरटीजीएस टीम ने स्ट्रक्चर फाइनेंशियल मैनेजिंग सिस्टम के साथ में कोर बैंकिंग सिस्टम के लेनदेन की जांच की। इसके बाद दूसरे दिन फिर जांच की गई तो बैलेंस शीट में अंतर पाया गया, उन्होंने बताया कि अब तक 16 करोड़ से अधिक रुपए ट्रांसफर किए जा चुके हैं।

जानिए कुल रकम

नोएडा में संचालित नैनीताल बैंक लिमिटेड में साइबर अटैक हुआ है, साइबर हैकर्स ने बैंक के आरटीजीएस सिस्टम में हैकिंग करके 16 करोड़ 183261 रुपए स्थानांतरित किए हैं।

Tags

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Top Post Ad



 




Below Post Ad

5/vgrid/खबरे