Type Here to Get Search Results !

Bottom Ad

BALRAMPUR...छात्र छात्राओं को दी गई दैवीय आपदा की जानकारी



अखिलेश्वर तिवारी 
जनपद बलरामपुर जिला मुख्यालय स्थित एमडीके बालिका इंटर कॉलेज में बुधवार को एनडीआरफ द्वारा दैवीय आपदा के समय बचाव तथा उनके तरीकों के संबंध में गोष्ठी आयोजित की गई।



24 जुलाई को एन डी आर एफ के प्रतिनिधि सदस्यों ने एम डी के बालिका इंटर कालेज में प्राकृतिक आपदाओं के दौरान बचाव और राहत अभियान के संबंध में एक गोष्ठी का आयोजन किया । गोष्ठी में प्राकृतिक आपदा बाढ़ व भूकंप जैसे आपदा से निपटने के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि जरूरतमंद सामानों को एक जगह एकत्रित कर रखना चाहिए । ऊंचे स्थानों का चयन कर रखना जहाँ बाढ़ का पानी ना पहुँच सके।


 अपने क्षेत्र में बाढ़ के पानी को अधिक दिनों तक ना रूकने देने के लिए उनके बहाव का उचित प्रबंध करना आवश्यक है । इस तरह की आपदा से बचने हेतु कुछ उपायों के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि नदियों पर बांध बनाकर और पेड़ लगाकर बाढ़ को रोका जा सकता है। बांध बाढ़ के पानी को पकड़ लेते हैं और या तो इसे नियंत्रित तरीके से बहने वाली नदी में छोड़ देते हैं या अन्य प्रयोजनों के लिए पानी का उपयोग करते हैं। पेड़ मिट्टी के कटाव को रोकते हैं और वन क्षेत्र भी बाढ़ के लिए अवरोधक का काम करते हैं। विद्यालय प्रधानाचार्या साधना पाण्डेय ने एन डी आर एफ अधिकारियों को इस महत्वपूर्ण जानकारी से छात्राओं से साझा करने हेतु आभार व्यक्त किया। इस अवसर पर विद्यालय की अध्यापिकाएं क्रमश नीलम भारती, गरिजेश कुमारी वर्मा, स्मिता पाठक, सुनीता गौतम, प्रगति श्रीवास्तव, अपर्णा उपमन्यु, पूर्णिमा पाण्डेय, संतोष श्रीवास्तव, सारिका श्रीवास्तव, पूर्णिमा सिंह, वंदना मिश्रा व तबस्सुम सहित अन्य कई अध्यापिकाएं उपस्थित रही।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Top Post Ad



 




Below Post Ad

5/vgrid/खबरे