Type Here to Get Search Results !

Bottom Ad

BALRAMPUR...एनसीसी कैडेटों का कारगिल विजय दिवस समारोह



अखिलेश्वर तिवारी
जनपद बलरामपुर जिला मुख्यालय पर 51 वीं यू पी बटालियन एन सी सी बलरामपुर की ओर से एम एल के पी जी कॉलेज सभागार में शुक्रवार को कारगिल विजय दिवस समारोह का आयोजन किया गया।


26 जुलाई को एमएलके पीजी कॉलेज के ऑडिटोरियम हॉल में आयोजित कारगिल विजय दिवस समारोह में देश के लिए सर्वस्व न्योछावर करने वाले अमर शहीदों को नमन करते हुए उनकी वीरगाथा का वर्णन किया गया । कार्यक्रम का शुभारंभ अतिथि मेजर जनरल(रिटायर्ड) एस के राव, सदर विधायक पलटू राम, नगरपालिका परिषद बलरामपुर अध्यक्ष प्रतिनिधि डी पी सिंह, प्राचार्य प्रो जे पी पाण्डेय, प्रधानाचार्य हरि प्रकाश वर्मा, के पी यादव व राकेश प्रताप सिंह को बैज लगाकर स्वागत किया गया।


कारगिल युद्ध में माँ भारती के चरणों में सर्वस्व न्योछावर करने वाले अमर सपूतों को नमन करते हुए मेजर जनरल एस के राव ने कैडेटों का आहवान किया कि जरूरी नहीं है कि हम सभी सीमा पर जाकर ही देश के लिए कुछ कर सकते हैं, आवश्यकता है कि हम जहाँ भी जिस पद पर हैं वहां से ऐसे कार्य को अंजाम दे जो देश की प्रगति में योगदान कर सके। उन्होंने कहा कि देश के लिए शहीद होने वाले अमर जवानों के लिए सच्ची श्रद्धांजलि होगी कि उनके राष्ट्र की रक्षा व प्रगति में हम भी पीछे न रहें।


सदर विधायक पलटू राम ने अपने ओजस्वी उदबोधन में कहा कि भारत संस्कृति, क्षमा और साहस की भूमि है। यह देश और इसका इतिहास दुनिया के लिए उल्लेखनीय और प्रेरणादायक है। भारतीय सबसे कठिन दृश्यों से गुज़रे हैं और फिर भी अपना गौरव बनाए रखने में कामयाब रहे हैं। हमारे सैनिकों ने कई लड़ाइयां लड़ी हैं और उनमें जीत हासिल की है। प्रतिनिधि अध्यक्ष नगर पालिका परिषद डी पी सिंह ने कहा कि एन सी सी एकता और अनुशासन का पाठ पढ़ाता है।



देश की प्रगति के लिए अनुशासित ढंग से देश की एकता के लिए प्रयत्नशील रहें। प्राचार्य प्रो0 जे पी पाण्डेय ने कहा कि बटालियन द्वारा आयोजित कार्यक्रम कैडेटों में आत्मविश्वास जागृत करती है। दृढ़ इच्छा शक्ति के बलबूते हमारे देश के जवानों ने विषम परिस्थितियों में भी पाकिस्तान के नापाक मंसूबों को धवस्त कर दिया था। प्रधानाचार्य के पी यादव ने सभी को कारगिल विजय दिवस की बधाई व शुभकामनाएं दी। बटालियन के कमांडिंग ऑफिसर कर्नल अरविंद प्रताप सिंह पटवाल ने सभी का स्वागत करते हुए कहा कि कारगिल विजय दिवस पर भारतीय सेना के शौर्य, वीरता और बलिदान को नमन करता हूँ।


कार्यक्रम का संचालन एम एल के महाविद्यालय के एसोसिएट एन सी सी ऑफिसर लेफ्टिनेंट डॉ देवेन्द्र कुमार चौहान ने किया। इसके पूर्व कैडेटों ने अपने उदबोधन से अमर शहीदों को भावपूर्ण श्रद्धांजलि अर्पित की। अंडर ऑफिसर वीरेंद्र की टीम द्वारा फौजी जीवन पर आधारित नाटक को खूब सराहा गया। वहीं सीनियर अंडर ऑफिसर दीपिका सिंह एन्ड टीम द्वारा प्रस्तुत समूह नृत्य ने कार्यक्रम में समा बाँधा। कारगिल विजय दिवस पर आधारित मूवी भी दिखाया गया।


इसके बाद बी व सी प्रमाण पत्र परीक्षा में ए ग्रेड प्राप्त करने वाले कैडेटों को प्रमाण पत्र प्रदान कर सम्मानित भी किया गया। इस अवसर पर बटालियन के एडम ऑफिसर लेफ्टिनेंट कर्नल अनुराग गंजवार, एन सी सी अधिकारी मेजर वन्दना पाण्डेय, लेफ्टिनेंट मदन लाल, लेफ्टिनेंट शशांक, 3rd ऑफिसर आनंद चौधरी, केयर टेकर ऑफिसर वंदना पांडेय, सूबेदार नायक व सूबेदार खड़का बहादुर सहित कई लोग मौजूद रहे।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Top Post Ad



 




Below Post Ad

5/vgrid/खबरे