Type Here to Get Search Results !

Bottom Ad

BALRAMPUR...सोशल मीडिया के दुष्प्रभाव के प्रति बच्चों ने किया जागरूक



अखिलेश्वर तिवारी
जनपद बलरामपुर जिला मुख्यालय के अंग्रेजी माध्यम विद्यालय डिवाइन पब्लिक स्कूल में बुधवार को एसएसबी 9 वीं वाहिनी मुख्यालय बलरामपुर में डिप्टी कमांडेड भारत चौधरी के परमिशन से सोशल मीडिया की लत से कैसे छुटकारा पाए विषय पर एक नाटक डिवाइन पब्लिक स्कूल के बच्चों द्वारा प्रस्तुत कर सोशल मीडिया के दुष्प्रभाव के प्रति अभिभावकों को जागरूक किया गया।


17 जुलाई को शहर के अंग्रेजी माध्यम विद्यालय डिवाइन पब्लिक स्कूल के प्रबंधक आशीष उपाध्याय ने एक नुक्कड़ नाटक के माध्यम से एसएसबी 9वी बटालियन बलरामपुर के मुख्यालय में अभिभावकों व जवानों को जागरूक करने के लिए एक नाटक प्रस्तुत किया। नाटक का शीर्षक था सोशल मीडिया की लत से हम अपने आप को और अपने नन्हे मुन्ने बच्चों को किस प्रकार दूर रख सकते हैं। इस कार्यक्रम का पूरा आयोजन 9 वीं बटालियन के डिप्टी कमांडेंट भारत कुमार चौधरी निर्देश पर आयोजित कराया गया । डिवाइन पब्लिक स्कूल के 11 बच्चों का एक ग्रुप जिसमें कक्षा 8 से निधि पाल, सिखा सैनी, अरनव पांडे, अनामिका क्लास सेवंथ से शिखर सिंह दिव्यांग सिंह, आयुष, ऋतिक, राजपाल व दिव्यांशी कक्षा 5 से आरना उपाध्याय सहित अन्य कई बच्चो ने प्रस्तुत किया।
कार्यक्रम का पूरा आयोजन करने की जिम्मेदारी डिप्टी कमांडेड भारत चौधरी ने अपने एएसआई 9वी बटालियन के जगदीश को दिया जिसकी व्यवस्था उन्होंने पूर्ण लगन के साथ कराई।
डिवाइन पब्लिक स्कूल के प्रबंधक द्वारा कहा गया कि हम समाज को जागरूक करने के लिए अपने बच्चों के माध्यम से इस प्रकार के प्ले का आयोजन हर जगह करते रहते हैं । उनका मानना है कि इस प्रकार के आयोजन से अगर हम समझ में कुछ लोगों को भी सही दिशा दिखा सकते हैं तो हमारा जीवन पूर्ण माना जाता है । वैसे भी डिवाइन पब्लिक स्कूल अपने बच्चों की पढ़ाई के साथ-साथ सामाजिक सेवा में हमेशा अग्रसर रहा है । कहा जाता है कि डिवाइन पब्लिक स्कूल और एसएसबी बलरामपुर का बहुत ही गहरा संबंध है, जो की हर त्यौहार में प्रत्यक्ष रूप से दिखाई भी पड़ता है, जैसे की राखी के त्योहार पर एसएसबी बटालियन के सभी जवान इस विद्यालय पहुंचकर यहां के छात्रों और अध्यापकों द्वारा अपने कलाई पर राखी बंधवाने की परंपराएं लगभग 5 साल से करते चले आ रहे हैं । सब कमांडेड और डिप्टी कमांडेड के द्वारा अक्सर इस स्कूल के बच्चों को बॉर्डर भ्रमण या क्विज प्रतियोगिता जैसी कार्यक्रम का आयोजन किया जाता रहा है। सोशल मीडिया कि लत पर आधारित बच्चों द्वारा प्रस्तुत किए गए इस प्ले को देखकर वहा के सैकड़ो अभिभावक काफी खुश दिखाई पड़े । उन्होंने कहा कि यह प्ले हमारे व हमारे बच्चों के लिए एक प्रेरणा स्रोत है । उन्होंने मना भी कि यदि हम सोशल मीडिया से पूरी तरह से अपने आप को अलग नहीं कर सकते हैं तो कोई बात नहीं लेकिन आज इस प्ले को देखने के बाद हम सभी जितना कम से कम हो सकेगा सोशल मीडिया का प्रयोग करेंगे । हम सभी मानते हैं कि आज हम सोशल मीडिया का प्रयोग नहीं कर रहे हैं बल्कि सोशल मीडिया हम सब का प्रयोग करने लगा है । जब किसी भी चीज की हमें लत लग जाती है तो वह हमारे व हमारे समाज के लिए एक अभिशाप ही बन जाता है। डिप्टी कमांडेड भारत चौधरी से जब फोन पर इस कार्यक्रम के बारे में वार्तालाप हुई तो उन्होंने बताया कि डिवाइन पब्लिक स्कूल हम सभी के लिए प्रेरणा स्रोत है । उन्होंने बताया कि आज इस स्कूल के बच्चों ने इस प्ले के माध्यम से न की हमारा बल्कि कैंप में रहने वाले सैकड़ों जवान व यहां के आवास में रहने वाले अभिभावकों की आंख खोल दी । हम खुद मानते हैं कि आज हमारा पूरा समाज सोशल मीडिया के लत में आ कर अपना उज्जवल भविष्य खोता जा रहा है । इस प्ले को देखने के बाद हमारे कैंप के माता-पिता खुद के साथ-साथ अपने बच्चों को जितना हो सकेगा सोशल मीडिया के प्रयोग से बचा कर रखेंगे । उन्होंने कहा कि डिवाइन पब्लिक स्कूल के इन बच्चों की जितनी प्रशंसा की जाए उतना कम है। इस कार्यक्रम को पूरी तरह से सफल बनाने के लिए डिवाइन पब्लिक स्कूल की अध्यापिकाएं पल्लवी मिश्रा, श्रेया तिवारी, सुमन मिश्रा, आराधना सिंह, सुनीता मिश्रा, उषा चौहान, प्रियंका, निशा गुप्ता, प्रिया, के के पाठक, शुभम वर्मा, पूजा मिश्रा व सुखप्रीत ने पूरी लगन से अपने दायित्व का निर्वहन किया ।

एक टिप्पणी भेजें

1 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad



 




Below Post Ad

5/vgrid/खबरे