Type Here to Get Search Results !

Bottom Ad

BALRAMPUR...स्वामी विवेकानंद को किया गया नमन



अखिलेश्वर तिवारी
जनपद बलरामपुर में 4 जुलाई को शहर के अग्रेंजी माध्यम विद्यालय पॉयनियर पब्लिक स्कूल एण्ड कॉलेज में ‘स्वामी विवेकानंद की पुण्यतिथि‘ मनाया गया। सर्वप्रथम विद्यालय के प्रबन्ध निदेशक डा0 एमपी तिवारी एवं उप प्रधानाचार्या शिखा पाण्डेय ने स्वामी विवेकानंद के चित्र पर माल्यापर्ण किया तथा द्धीप प्रज्जवलित करके आरती उतारा । तत्पश्चात विद्यालय के प्रबन्ध निदेशक डा0 एमपी तिवारी ने बताया कि कलकत्ता के एक कुलीन बंगाली परिवार में जन्में विवेकानन्द अध्यात्मिकता की ओर झुके हुए थे। वे अपने गुरू रामकृष्ण परमहंस देव से काफी प्रभावित थे जिनसे उन्होंने सीखा कि सारे जीवो में स्वयं परमात्मा का ही अस्तित्व है, इसलिए मानव जाति दूसरे जरूरत मन्दों की मदद करता है । सेवा द्धारा परमात्मा की भी सेवा की जा सकती है।


रामकृष्ण की मृत्यु के बाद विवेकानन्द ने बड़े पैमाने पर भारतीय उपमहाद्धीप की यात्रा की और ब्रिटिश भारत में तत्कालीन स्थितियों का प्रत्यक्ष ज्ञान प्राप्त किया। स्वामी विवेकानंद का वास्तविक नाम नरेन्द्र नाथ दत्त था। उन्होनें रामकृष्ण मिशन की स्थापना की थी जो आज भी अपना काम कर रहा है। वे रामकृष्ण परमहंस के सुयोग्य शिष्य थे। उन्हें 2 मिनट का समय दिया गया था, किन्तु उन्हे प्रमुख रूप से उनके भाषण का आरम्भ ‘‘मेरे अमेरिकी बहनों एवं भाइयों‘‘ के साथ करने के लिए जाना जाता है। उनके संबोधन के इस प्रथम वाक्य ने सबका दिल जीत लिया था। भारत के गौरव को देश देशांतरो में उज्जवल करनें का उन्होनें सतत् प्रयत्न किया । 4 जुलाई 1902 को स्वामी विवेकानंद ने अंतिम सांस लिया।


स्कूल के छात्र-छात्राओं द्वारा भाषण, कला एवं एक लघु नाटक का आयोजन किया गया । भाषण के अन्तर्गत अविशी, आस्था, आलिया, साहवी कौशिकी, आदित्य, अनुष्का, रत्नप्रिया, रिया, श्रेया, तनय, मरियम, मेधावी, सौम्या, विराट, श्लोक एवं वर्णित ने स्वामी विवेकानंद की पुण्यतिथि पर अपना-अपना विचार व्यक्त किया। कला के अन्तर्गत नाव्या, आलिया, दानिया, मारिया, सबा, आराध्या, आशिता, रिद्धी एवं अदिती ने स्वामी विवेकानंद का बहुत मनमोहक चित्र बनाकर अपनी कला का प्रदर्शन किया। लघु नाटक के अन्तर्गत वर्णित एवं तनय ने स्वामी विवेकानंद जी का बहुत ही मनमोहक अभिनय किया। अंत में ‘स्वामी विवेकानंद की पुण्यतिथि‘ के अवसर पर विद्यालय के प्रबन्ध निदेशक डा0 तिवारी नें भाषण, कला एवं सांस्कृतिक कार्यक्रम में प्रतिभाग करने वाले छात्र-छात्राओं की प्रशंसा करते हुए सभी बच्चों का उत्साहवर्धन किया। इस अवसर पर विद्यालय के उप प्रधानाचार्या शिखा पाण्डेय, सहित समस्त अध्यापक अध्यापिकाओं ने मिलकर ‘स्वामी विवेकानंद की पुण्यतिथि‘ को मनाया।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Top Post Ad



 




Below Post Ad

5/vgrid/खबरे