Type Here to Get Search Results !

Bottom Ad

गोण्डा: 51 बोरी सरकारी राशन लादकर बेंचने जा रहे पिकअप को ग्रामीण ने पकड़ा, मुकदमा दर्ज



गोंडा:सरकारी खाद्यान्न को ट्रक से उतार कर पिकअप पर लादकर बेचने जा रहे युवक को ग्रामीणों ने पकड़कर नगर मजिस्ट्रेट को सूचित किया। मौके पर पहुंचे पूर्ति निरीक्षक ने सरकारी खाद्यान्न की कालाबाजारी करने के बाबत मुकदमा दर्ज कराया है। 

मिली जानकारी के मुताबिक 4 जुलाई के प्रातः 8:45 बजे युवक ट्रक से सरकारी खाद्यान्न उतार कर पिकअप पर लादकर बेचने के लिए मंडी में जा रहा था। गाड़ी को ग्रामीण ने देखकर नगर मजिस्ट्रेट को फोन करके जानकारी उपलब्ध करा दी। नगर मजिस्ट्रेट के निर्देश पर पहुंचे पूर्ति निरीक्षक ने मामले में जांच के उपरांत मुकदमा दर्ज कराया है। 

क्या है पूरा मामला 

दरअसल क्षेत्र के रहने वाले वैष्णो गौड़ अपने बच्चों को स्कूल छोड़ने के लिए गए हुए थे, वापस लौटने के दौरान बड़गांव पुलिस चौकी के पास ट्रक से उतार कर पिकअप पर खाद्यान्न लोड हो चुका था। ग्रामीण ने पिकअप चालक से पूछा की खाद्यान्न कहां जा रहा है? पिकअप चालक ने नहीं बताया। पिकअप लेकर वहां से जाने लगा। तब ग्रामीण ने पिकअप का पीछा करना शुरू कर दिया। पिकअप कस्बे के धर्म कांटा पर वजन करवा कर वापस लौट रहा था। ग्रामीण ने पिकअप चालक को पेट्रोल पंप के पास रोक लिया।

पिकअप चालक ने दिया लिखित बयान

पूर्ति निरीक्षक के शिकायत पत्र के मुताबिक जांच के दौरान झंझरी विकासखंड के काजी देवर के रहने वाले लखन लाल गुप्ता उर्फ छोटे पुत्र बलवीर गुप्ता ने लिखित बयान देते हुए बताया है कि रानी बाजार के रहने वाले रवि कुमार गुप्ता पुत्र स्वर्गीय इंद्रपाल गुप्ता के कहने पर खाद्यान्न लादा था। उनके द्वारा बताया गया कि खाद्यान्न कोटेदार के यहाँ पहुँचाना है, किस कोटेदार के यहां पहचाना है, यह नहीं पता है। चालक ने बताया कि कोटेदार अभी फोन नहीं उठा रहे है। बात होने पर बताएंगे कि कहां पहुंचाना है।

हुआ धर्मकांटा

पिकअप चालक ने बताया कि गाड़ी का धर्म कांटा कराया गया है। गाड़ी सहित वजन 48.20 है जबकि गाड़ी का वजन 21.70 है। पिकअप पर 51 बोरी गेहूं लदा हुआ है, जिसमें दो बोरी हाथ से सिला हुआ है, 49 बोरी की सिलाई मशीन से हुई है।

सरकारी राशन

पूर्ति निरीक्षक ने जांच में पाया कि खाद्यान्न किसी व्यापारी या किसान का नहीं बल्कि सार्वजनिक वितरण प्रणाली के अंतर्गत कोटेदारों के माध्यम से गरीबी रेखा के नीचे कार्डधारकों को वितरण करने के लिए आ रहा खाद्यान्न है, जो अत्यंत उच्च सब्सिडी युक्त सरकारी खाद्यान्न है।

पिकअप अधिग्रहित

पूर्ति निरीक्षक ने पिकअप को अधिग्रहित करते हुए नगर पालिका परिषद अंतर्गत उचित दर विक्रेता शाहीन बेगम की सुपुर्दगी में कर दिया।

मुकदमा दर्ज 

झंझरी के पूर्ति निरीक्षक बालेश्वर मणि त्रिपाठी ने कालाबाजारी के लिए जा रहे  गेहूं के 51 बोरी खाद्यान्न के मामले में पिकअप चालक बलवीर गुप्ता के खिलाफ आवश्यक वस्तु अधिनियम 1955 की धारा 3/7 के अंतर्गत नगर कोतवाली पुलिस में एफआईआर दर्ज कराया है।

Tags

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Top Post Ad



 




Below Post Ad

5/vgrid/खबरे