Type Here to Get Search Results !

Bottom Ad

मैलानी बहराइच रेल प्रखंड के अमान परिवर्तन पर गरजे व्यापार मंडल पदाधिकारी



एक लाख पोस्टकार्डों के माध्यम से जगायेंगे सरकार की संवेदना

व्यापार मण्डल की ओर से निःशुल्क उपलब्ध करवाये जायेंगे पोस्टकार्ड

आनंद गुप्ता 

पलियाकलां-खीरी।मैलानी बहराईच रेल प्रखण्ड के अमान परिवर्तन के बहुप्रतीक्षित मुद्दे पर नगर व्यापार मण्डल पलिया (कंछल गुट ) के नगर अध्यक्ष गौरव गुप्ता के नेतृत्व में व्यापार मण्डल पदाधिकारियों ने बैठक करते हुये उक्त रेल प्रखण्ड को बड़ी लाइन में परिवर्तन करवाने की रणनीति पर विचार विमर्श करते हुये कार्ययोजना तैयार की गई। 

सर्वसम्मति से बनाई गई रणनीति के तहत केंद्र सरकार व रेल मंत्रालय का ध्यान आकृष्ठ करने के लिये व्यापारियों द्वारा एक लाख पोस्टकार्ड भेजने की सहमति बनी। बैठक में निर्णय लिया गया कि प्रथम चरण में व्यापार मण्डल सदस्यों एवं स्थानीय नागरिकों की ओर से दो हजार पोस्टकार्ड प्रधानमंत्री व रेल मंत्री को भेजते हुये स्थानीय लोगों की यातायात समस्याओं से अवगत करवाते हुये तत्काल समाधान की मांग की जायेगी। सरकार की सोई संवेदना को जगाने के लिये निःशुल्क पोस्टकार्ड व्यापार मण्डल द्वारा उपलब्ध करवाये जायेंगे। सरकार की उदासीनता की स्थिति में व्यापार मण्डल द्वारा वृहद आंदोलन छेड़े जाने की भी रणनीति पर मंथन किया गया।

नगर व्यापार मंडल गौरव गुप्ता ने सरकारी तंत्र की शिथिलता व वन विभाग की अड़ंगेबाजी पर आक्रोशित स्वर में कहा कि तराई, मध्यांचल, पश्चिमी एवं पूर्वोत्तर को जोड़ने वाले मैलानी बहराइच रेल प्रखण्ड का अमान परिवर्तन नहीं हो पाने से क्षेत्रीय लोगों में काफी नाराजगी है, जिले के लोगों का कहना है कि जिस तरह उत्तराखंड में जंगल है और वहां पर वन्य जीवों की सुरक्षा के लिए हरिद्वार ऋषिकेश और देहरादून में अंडरपास बनाया गया है इस तरह यहां भी वन क्षेत्र में अंडरपास, चेन लिंक या तारफेन्स बनाया जाये ताकि आसपास के दर्जनों जिलों के नागरिकों को बड़ी लाइन रेल यात्रा की सुविधा उपलब्ध हो सके।

जंगल विभाग के सौतेले व्यवहार पर हैरानी व्यक्त करते हुये महामन्त्री राजीव शुक्ला ने कहा कि हम जंगल की सुरक्षा के साथ रेल लाइन भी चाहते हैं। ऐसे में सभी की मांग पर प्रधानमंत्री, रेल मंत्री और केंद्रीय वन मंत्री को संयुक्तरूप से ध्यान देने की जरूरत है, क्योंकि बहराइच मैलानी रेल प्रखंड के माध्यम से पूरब से लेकर पश्चिम तक जिलों के लोग आसानी से जुड़ सकते हैं। इसका लाभ यात्रियों को तो मिलेगा ही तराई में व्यापार को भी बढ़ावा मिलेगा।

 उल्लेखनीय है कि मैलानी से बहराइच रेल प्रखंड को ब्रॉड गेज में परिवर्तित करने के लिये रेल मंत्रालय ने 12 मैलानी रेल प्रखंड को ब्रॉड गेज में परिवर्तित करने हेतु वित्तीय वर्ष 2016-17 में 1926 करोड रुपए बजट आवंटन किया था, लेकिन कोर्ट में वन विभाग से चल रहे वाद के चलते यह रुपया वापस मंत्रालय के खाते में भेजना पड़ा और ऐसे में उक्त रेल प्रखंड का अमान परिवर्तन नही हो सकने से लाखों यात्रियों में वन विभाग की कार्यशैली से रोष व्याप्त हो गया था।

बैठक के दौरान व्यापार मण्डल अध्यक्ष

गौरव गुप्ता, महामंत्री राजीव शुक्ला, कोषाध्यक्ष श्याम आनंद, वरिष्ठ उपाध्यक्ष के डी सिंघल, फिरोज खान,रमेश बाजपेई,आर.पी. पांडे,जसवीर सिंह फ्लोरा उपाध्यक्ष एजाज अहमद, हरविंदर सिंह सोढ़ी, धीरेंद्र शुक्ला, (मंत्री)संजय गुप्ता, रघुनाथ राठौर,मनोज गुप्ता, मोइनअहमद, युवा व्यापार मंडल अध्यक्ष गौरव अग्रवाल आदित्य मौर्य (महामंत्री) मनीष अरोड़ा (कोषाध्यक्ष) अमरजीत मौर्य एवं तमाम सदस्य गण मौजूद रहे।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Top Post Ad



 




Below Post Ad

5/vgrid/खबरे