Type Here to Get Search Results !

Bottom Ad

मुसीबत बन कर आया बरसात के साथ तूफान, दो की मौत, तीन घायल



कमलेश

खमरिया-खीरी:ईसानगर क्षेत्र में बीती रात आये तेज तूफान के साथ हुई बरसात ने जहां लोगों को भीषण गर्मी से राहत दी, वही कई घरों की दीवाल गिरने से दो लोगों की मौत हो गई व तीन लोग गंभीर रूप से घायल हो गए घायलों को पुलिस ने एम्बुलेंस के ज़रिए अस्पताल भेजकर इलाज शुरू करवा दिया वही मृतकों के शव को पोस्टमार्टम के लिए जिला मुख्यालय भेजा। यही नहीं तेज तूफान में सैकड़ो टीन शेड व पेंड गिरने से जनजीवन अस्त व्यस्त हो गया,साथ ही केला किसान बर्बादी कि ओर पहुच गया।

बुधवार को रात करीब नौ बजे क्षेत्र में आये तेज तूफान के साथ हुई बरसात के दौरान ईसानगर क्षेत्र के  गोड़वा-गणेशपुर में तालाब के पास झोपड़ी में रुककर अपने पोते के साथ अजय 15 के साथ परसादी 75 पुत्र झगरू लाल मछलियों की रखवाली कर रहे थे तभी सरकारी भवन की दीवाल इनके ऊपर गिर गई जिसमें दबकर अजय की मौके पर ही मौत हो गई वही परसादी गंभीर रूप से घायल हो गए,वही दूसरी ओर शंकरपुर के मजरा मोहनपुरवा में घर मे सो रहे राजेश (30) पुत्र मौजीलाल,पुत्री अर्चना (5) व माता गायत्री देवी (75) पर दीवार गिर गई जिसमें तीनो उसके नीचे दब गए जिसमें गायत्री देवी की मौके पर ही मौत हो गई वही अर्चना व राजेश घायल हो गए। जिसकी जानकारी मिलते ही तत्काल मौके पर पहुचे थानाध्यक्ष देवेंद्र कुमार गंगवार ने घायलों को एम्बुलेंस से अस्पताल भेजकर इलाज शुरू करवाया वही शवो को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए जिला मुख्यालय भेजने की तैयारी शुरू कर दी।



सैकड़ो टीनशेड के साथ पेंडो के गिरने से अस्त व्यस्त हुआ जनजीवन

तेज तूफान व बरसात के दौरान खमरिया, जेठरा, अल्लीपुर, महरिया, समर्दा, पकरिया, सुर्जनपुर, दिलावलपुर, समैसा समेत दर्जनों गांवों में बड़ी संख्या में टीनशेड उड़ने के साथ ही पेंड गिरने की वजह से जनजीवन अस्त व्यस्त हो गया। यही नही जगह जगह पेंडो के गिरने से गिरे तारो की वजह से बिजली सप्लाई पूर्णतया बाधित हो गई। जिसको सही करने के लिए बिजली विभाग के कर्मचारियों ने युद्ध स्तर पर काम शुरू करवाते हुए जल्द ही सप्लाई शुरू करने का अस्वासन दिया है।



एम्बुलेंस पर गिरा पेंड,बाल बाल बचा चालक दल

क़स्बा खमरिया में सीएचसी के सामने खड़ी एम्बुलेंस पर गूलर का पेड़ गिर गया जिसमें बैठा चालक व स्टॉप दल बाल बाल बचा वही एम्बुलेंस क्षतिग्रस्त हो गई। इस बाबत चालक ने बताया कि शुक्र है कि बरसात के दौरान बिजली सप्लाई बंद थी नहीं तो वह सभी बड़े हादसे का शिकार हो जाते। क्योंकि पेंड पहले निकली एलटी लाइन पर गिरा जिसे तोड़ते हुए वह एम्बुलेंस पर आया जिसकी वजह से वह सभी बाल बाल बच गए,पर एम्बुलेंस को काफी नुकसान हुआ है।



केला किसानों के लिए आफत बनकर आया बरसात के साथ तूफान,80 प्रतिशत फसल हुई नष्ट

बुधवार की रात बरसात के साथ आया तेज तूफान केला किसानों के लिए आफत बनकर आया। जिसमें क्षेत्र के अल्लीपुर, परसिया, बेहटा, मोहम्दापुर, समर्दा, पकरिया, जेठरा, सुर्जनपुर, मटरिया, लाखुन, सुजालवपुर, खनवापुर, खंडवामीतमऊ, खमरिया खुर्द, गैसापुर, समैसा, चौरा, मूसेपुर, ऐरा, महरिया, जसवंतनगर, महेवा, मड़वा, बैबहा, दिलावलपुर समेत अन्य दर्जनों गांवों में सैकड़ो एकड़ जमीन पर लगे केले की 80 से 90 प्रतिशत फसल तहस नहस हो गई जिसको देख किसानों में मायूसी छाई हुई है। इस बाबत किसान बीरेंद्र सिंह,अनिल कटियार,दिनेश जायसवाल,शर्मा प्रसाद,संतराम,बच्चाराम,गोवर्धन, बरातीलाल,दरबारीलाल,सुरेश कुमार,नरेश कुमार, ओमप्रकाश, मैकूलाल,रामखेलावन,पैकरमा प्रसाद आदि ने बताया कि लाखों रुपये खर्च कर तैयार की जा रही केले की फसल बीती रात बरसात के साथ आये तूफान की वजह से 80 से 90 प्रतिशत नष्ट हो गई जिसकी वजह से लगाई गई जमा पूंजी भी निकलना नामुमकिन हो गया है। अब परिवार का पालन पोषण करने के लिए शासन से ही मदद की आस है।

तहसील प्रशासन अलर्ट मोड़ पर, राजस्व कर्मियों को गावों में भेजकर हुए नुकसान का आंकलन किया शुरू,पीड़ितों को जल्द ही मिलेगी सरकारी सहायता

बुधवार को रात आये तूफान में हुए जानमाल के नुकसान को लेकर तहसील प्रशासन अलर्ट मोड़ पर है। जिसमें एसडीएम राजेश कुमार व तहसीलदार आदित्य विशाल ने अल सुबह तहसील मुख्यालय से सभी राजस्व कर्मियों को गावों में भेजकर हुए जानमाल के नुकसान के साथ ही किसानों की बर्बाद हुई फसलों का आंकलन शुरू करवा दिया। इस बाबत तहसीलदार आदित्य विशाल ने बताया कि बीती रात हुई बरसात के साथ आये तूफान में हुए नुकसान का आंकलन युद्ध स्तर पर करवाया जा रहा है,जल्द ही शासन की तरफ से मिलने वाली सहायता पीड़ितों तक पहुचाई जाएगी।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Top Post Ad



 




Below Post Ad

5/vgrid/खबरे