Type Here to Get Search Results !

Bottom Ad

शांतिपूर्वक अदा की गई ईद उल अजहा की नमाज़,देश में अमन शांति के लिए मांगी गई दुआ



मस्जिदों के आस पास चप्पे चप्पे पर तैनात रही पुलिस

कमलेश

खमरिया खीरी:ईसानगर क्षेत्र में अलग अलग स्थानों पर सोमवार को ईद उल अजहा के अवसर पर मस्जिदों में शांतिपूर्वक नमाज़ अदा की गई। इस दौरान नमाजियों ने नमाज अता करते हुए देश में अमन और शांति के लिए दुआ मांगी व एक दूसरे को गले मिलकर ईद की मुबारकबाद दी। इस दौरान क्षेत्र में खमरिया व ईसानगर थाना प्रभारियों की देखरेख में बड़ी संख्या में पुलिस प्रशासन चाक चौबंद रहा।

सोमवार को ईद उल अजहा के त्यौहार को लेकर क्षेत्र में लोग सुबह से ही तैयारियों में जुट गए,हजारों लोग ईद की नमाज़ अदा करने के लिए सुबह से ही अलग अलग मस्जिदों में एकत्रित होने लगे। जिसके बाद करीब नौ बजे नमाज अदा करते हुए सभी ने देश में अमन शांति बनी रहने के लिए दुआ मांगी। इस दौरान तेज धूप की तपिश में भी नमाजियों का जज्बा देखने लायक था। जो ईश्वर के प्रति आस्था दिखाते हुए आसमान से बरस रही तेज धूम को भी इनके कदम टस से मस नहीं कर सके। नमाज अदा होने के बाद सभी एक दूसरे को गले मिलकर ईद की मुबारकबाद दी।

इसलिए दी जाती है कुर्बानी

ईद उल अजहा के मौके पर क्षेत्र के अलग अलग गावों में बकरों की कुर्बानी घरों के अंदर दी गई। इस बाबत नमाज़ अता करने के बाद मौलाना तैयब ने बताया कि इस्लामिक कैलेंडर के अनुसार, ईद उल अजहा का पर्व साल के आखिरी महीने यानी 12वें महीने में आता है। इस महीने में बकरीद के अलावा धू-अल-हिज्जा के दिन भी आते हैं। ईद उल अजहा के पीछे कहानी यह है कि हजरत इब्राहिम को अल्लाह ने ख्वाब में हुक्म दिया था कि वह अपने प्यारे बेटे हजरत इस्माइल को कुर्बान कर दें। हजरत इब्राहिम के लिए यह एक इम्तिहान था,जिसमें एक तरफ़ प्यारा बेटा और दूसरी तरह अल्लाह का हुक्म था। इब्राहिम ने अल्लाह का हुक्म मानते हुए अपने बेटे की कुर्बानी देने के लिए तैयार हो गया। जब हजरत इब्राहिम कुर्बानी दे रहे थे, तभी छुरी के नीचे एक मेमना आ गया और कुर्बान हो गया। इसके बाद से ही बकरे की कुर्बानी देने का दौर शुरू हुआ। मेमने की कुर्बानी के बाद फरिश्तों के सरदार जिब्रली अमीन ने इब्राहिम को खुशखबरी सुनाई की अल्लाह ने आपकी कुर्बानी को कबूल कर लिया है,तभी से आज के दिन बकरों की कुर्बानी दी जाती है।

नमाज के वक्त चप्पे चप्पे पर चाक चौबंद रही पुलिस

ईद उल अजहा की नमाज़ के वक्त मस्जिदों के आस पास व गावों में किसी भी प्रकार की अनहोनी या विवाद न हो उसके लिए सुरक्षा की दृष्टि से खमरिया थाना प्रभारी निरीक्षक मनबोध तिवारी,ईसानगर थानाध्यक्ष देवेंद्र कुमार गंगवार की अगुवाई में बड़ी संख्या मे पुलिस के जवान मस्जिदों के इर्द गिर्द व गावों में चाक चौबंद रहे,जिसकी वजह से क्षेत्र में शांति का माहौल बना रहा। इस दौरान थानाध्यक्ष देवेंद्र कुमार गंगवार व थाना प्रभारी निरीक्षक मनबोध तिवारी ने बताया कि त्योहार के दौरान क्षेत्र में शांति व्यवस्था बनाए रखने के लिए हर एक मस्ज़िद के पास व गांव में बड़ी संख्या में फ़ोर्स की तैनाती करने के साथ ही वह स्वयं क्षेत्र में लगातार भ्रमण कर नजर रखे रहे,क्षेत्र में किसी प्रकार की कोई अप्रिय घटना नहीं हुई।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Top Post Ad



 




Below Post Ad

5/vgrid/खबरे