Type Here to Get Search Results !

Bottom Ad

BALRAMPUR...एसएसबी का जागरूकता अभियान



अखिलेश्वर तिवारी
जनपद बलरामपुर के भारत नेपाल सीमावर्ती क्षेत्र में तैनात सशस्त्र सीमा बल नवी वाहिनी द्वारा मिशन लाइफ के तहत एक माह तक विभिन्न स्थानों पर जागरूकता तथा स्वच्छता अभियान के साथ साथ विभिन्न प्रकार के कार्यक्रमों का आयोजन किया गया ।


सशस्त्र सीमा बल नवीं वाहिनी मुख्यालय से 5 जून को मिली जानकारी के अनुसार 9वीं वाहिनी सशस्त्र सीमा बल बलरामपुर द्वारा ऋषिपाल सिंह (कार्यवाहक कमान्डेंट) के दिशा निर्देशन में भारत-नेपाल अंतरराष्ट्रीय सीमा के सीमावर्ती गांवों में मिशन लाईफ के तहत 05 मई 2024 से 05 जून 2024 तक एक माह विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन कर जागरूकता अभियान चलाया गया ।


अभियान में जिन कार्यक्रमों को आयोजित किया गया उनमें स्वच्छ भारत अभियान, जल बचाओ अभियान, बिजली बचाओ अभियान, नशा मुक्त अभियान, पौधारोपण अभियान, ई-कचरा का सही तरीके से निष्पादन करना, सिंगल यूज प्लास्टिक का बहिष्कार करना तथा पर्यावरण प्रदूषण प्रमुख है ।


कार्यक्रमों का आयोजन साईकिल रैली, कार्यशाला, पैदल मार्च, नुक्कड़ नाटक, बच्चों के द्वारा वृक्षारोपण पर चित्रकला प्रतियोगिता व खेलकूद प्रतियोगिता, के माध्यम से किया गया ।


सभी कार्यक्रमों से सीमावर्ती क्षेत्र के लोगो को यह जानकारी दी गई कि किस प्रकार हमें जल को संचित करना है, बिजली की बचत कैसे करना है एवं स्वच्छ जीवन शैली के प्रति हमें दृढ़ संकल्प लेना चाहिए, जिससे हम अपने परिवार और समाज को सकारात्मक और संगठित बनाने में मदद कर सकते है ।



अभियान के तहत बताया गया कि स्वच्छता एक अच्छी आदत है जिसे हमे अच्छे स्वास्थ्य और स्वस्थ जीवन के लिये अपनाना चाहिये। स्वस्थ जीवन शैली का अर्थ है कि स्वस्थ आहार खाने जैसी अच्छी आदतों का पालन करना, नियमित व्यायाम करना और रात में पर्याप्त नींद लेने के लिए समय निकालना नितांत आवश्यक है ।


विभिन्न बीमारियों को दूर रखने और पूरी तरह से निरोगी जीवन जीने के लिए स्वस्थ जीवन शैली का पालन करना आवश्यक है। इस अभियान का मुख्य उद्देश्य सीमावर्ती ग्रामीणों को जागरूक करना तथा स्वस्थ जीवनशैली अपनाने का आग्रह किया गया है । इस अभियान के माध्यम से पर्यावरण को बचाने के लिये पौधरोपण पर विशेष ध्यान दिया गया ।


लोगों को बताया गया कि पर्यावरण को सुरक्षित रखने में पेड़-पौधों का अहम योगदान होता है । अभियान में 9वी वाहिनी के अधिकारी, अधीनस्थ अधिकारी एवं जवान मौजूद रहे ।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Top Post Ad



 




Below Post Ad

5/vgrid/खबरे