Type Here to Get Search Results !

Bottom Ad

BALRAMPUR...पायनियर पब्लिक स्कूल में मनाया गया योग दिवस



अखिलेश्वर तिवारी
जनपद बलरामपुर में 21 जून को शहर के अग्रेंजी माध्यम विद्यालय पॉयनियर पब्लिक स्कूल एण्ड कॉलेज में ‘10वाँ अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस‘ मनाया गया। अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर विद्यालय के प्रबन्ध निदेशक डा0 एम0पी0 तिवारी के नेतृत्व में योगा अध्यापक आशुतोष मिश्रा द्वारा छात्र-छात्राओं एवं अध्यापक अध्यापिकाओं को योगाभ्यास कराया गया। विद्यालय के प्रबन्ध निदेशक डॉ0 एम0पी0 तिवारी ने समस्त छात्र‌ छात्राओं को बताया कि अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस प्रत्येक वर्ष 21 जून को मनाया जाता है। प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने ही इस दिन को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के रूप में मनाने का प्रस्ताव दिया था। योग का अभ्यास एक बेहतर इंसान बनने के साथ एक तेज दिमाग, स्वस्थ मन और एक सुकून भरे शरीर को पाने के तरीकों में से एक है। योग अपने अदभुत स्वास्थ्य लाभों के लिए जाना जाता है।


अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस 2015 में आरंभ होने के बाद, हर साल 21 जून को मनाया जाता है। योग, मन, शरीर और आत्मा की एकता को सक्षम बनाता है। योग के विभिन्न रूपों से हमारे शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य को अलग-अलग तरीकों से लाभ मिलता है। योग, व्यायाम का ऐसा प्रभावशाली प्रकार है, जिसके माध्यम से न केवल शरीर के अंगो बल्कि मन, मस्तिष्क और आत्मा में संतुलन बनाया जाता है। यही कारण है कि योग से शारीरिक व्याधियों के अलावा मानसिक समस्याओं से भी निजात पाई जा सकती है। पंतजलि के अनुसार योग के 8 सूत्र बताए गए हैं जिसमें यम, नियम, आसन प्राणायाम, प्रत्याहार, धारणा, ध्यान, समाधि इसमें ध्यान की वस्तु को चैतन्य के साथ विलय करना शामिल है। इसके दो प्रकार है-सविकल्प और अविकल्प। अविकल्प में संसार में वापस आने का कोई मार्ग नहीं होता। अतः यह योग पद्धति की चरम अवस्था है।


भगवद्गीता में योग के तीन प्रमुख प्रकार बताए हैं जिसमें कर्मयोग-इसमें व्यक्ति अपने स्थिति के उचित और कर्तव्यों के अनुसार कर्मो का श्रद्धापूर्वक निर्वाह करता है। भक्ति योग- इसमें भगवत कीर्तन प्रमुख है। इसे भावनात्मक आचरण वाले लोगों का सुझाया जाता है। ज्ञान योग-इसमें ज्ञान प्राप्त करना अर्थात ज्ञानार्जन करना शामिल है। प्रबंध निदेशक के साथ छात्र-छात्राओं तथा अध्यापक अध्यापिकाओं ने सूर्य नमस्कार, वज्रासन, शशक आसन, चक्रासन, कटि आसन, त्रिकोणासन तथा प्राणायाम में अनुलोम विलोम, कपालभाति एवं भ्रामरी योगासन में बढ़चढ कर हिस्सा लिया। विद्यालय के छात्र-छात्राओं मे उन्नति, सौम्या, सर्वेश, दीपेन्द्र, जितेन्द्र, आशुतोष, मयंक, उज्जवल रमन, श्रेय, श्लोक, श्रेया एवं प्रशांत ने अपनी कला का प्रदर्शन करते हुए सूर्य नमस्कार, पदमासन, वज्रासन आदि का बहुत ही सुन्दर-सुन्दर पोस्टर बनाकर योग दिवस को मनाया। इस अवसर पर में विद्यालय के उप प्रधानाचार्या प्रधानाचार्य शिखा पाण्डेय व राघवेन्द्र त्रिपाठी सहित समस्त अध्यापक अध्यापिकाएं योग दिवस के अवसर पर योगाभ्यास में सम्मिलित हुए । अंत में योगाभ्यास प्रतिदिन करने के लिए शपथ दिलाया गया ।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Top Post Ad



 




Below Post Ad

5/vgrid/खबरे