Type Here to Get Search Results !

Bottom Ad

BALRAMPUR...एनसीसी द्वारा योग शिविर



अखिलेश्वर तिवारी
जनपद बलरामपुर जिला मुख्यालय के एमएलके पीजी कॉलेज में संचालित 51 वीं यू पी बटालियन एन सी सी की ओर से एम एल के पी जी कॉलेज के हॉकी मैदान पर अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर शुक्रवार को योग शिविर का आयोजन किया गया। इस दौरान योग दिवस प्रोटोकॉल के अनुसार कैडेटों को कई आसन की जानकारी देते हुए उन्हें फिट रहने की सलाह दी।



21 जून को बटालियन के एडम ऑफिसर लेफ्टिनेंट कर्नल अनुराग गंजवार के निर्देशन में योग शिविर का शुभारंभ हुआ । कैडेटों को संबोधित करते हुए लेफ्टिनेंट कर्नल अनुराग ने कहा कि योग न केवल हमारे शरीर की मांसपेशियों को अच्छा व्यायाम देता है, बल्कि यह हमारे दिमाग को शांत रखने में भी मदद करता है। चिकित्सा अनुसंधान से पता चला है कि योग शारीरिक और मानसिक दोनों रूप से अच्छे स्वास्थ्य को बनाए रखने में मदद करता है।


योग तनाव से राहत देता है और बेहतर नींद लाता है, भूख और पाचन को बढ़ाता है। उन्होंने कहा कि योग को हमे नियमित तौर पर करना चाहिए तभी उसका सही लाभ प्राप्त कर सकते हैं। योग गुरु रेखा मिश्रा ने योग प्रोटोकॉल के अनुसार कैडेटों को सूर्य नमस्कार, बज्रासन,शलभासन, चक्रासन, प्राणायाम, कपाल भारती आदि आसनों के जरिये कैडेटों को फिट रहने की सलाह दी। इस अवसर पर एम एल के पी जी कॉलेज के एसोसिएट एन सी सी अधिकारी लेफ्टिनेंट डॉ देवेन्द्र कुमार चौहान, एम पी पी के एन सी सी अधिकारी लेफ्टिनेंट मदन लाल, सूबेदार मेजर रामनिवास, सूबेदार खड़का बहादुर, सूबेदार बी एन नायक, नायब सूबेदार बलबीर सिंह सहित बटालियन के कई पी आई स्टाफ उपस्थित रहे।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Top Post Ad



 




Below Post Ad

5/vgrid/खबरे