Type Here to Get Search Results !

Bottom Ad

BALRAMPUR...दो दिवसीय सेमिनार का आयोजन



अखिलेश्वर तिवारी
जनपद बलरामपुर मे 3 फरवरी को सेमिनार के प्रथम दिवस का शुभारंभ मुख्य अतिथि के रूप में मौजूद गोरखपुर विश्वविद्यालय मे अंग्रेजी विभाग के विभागाध्यक्ष प्रो अजय कुमार शुक्ला और अन्य अतिथियों ने ज्ञान की देवी मां सरस्वती के प्रतिमा पर माल्यार्पण और दीप प्रज्ज्वलित करके किया।



"भारतीय अंग्रेजी साहित्य, संस्कृति और समाज पर गांधी जी का प्रभाव" विषय पर आयोजित दो दिवसीय सेमीनार कार्यक्रम की अध्यक्षता एलबीएस पीजी कॉलेज गोंडा मे अंग्रेजी विभाग के पूर्व विभागाध्यक्ष प्रो एपी तिवारी ने किया। मुख्य अतिथि डाॅ अजय कुमार शुक्ल ने अपने संबोधन में अंग्रेजी उपन्यासकार मुल्कराज आनंद की रचनाओं के महात्मा गांधी के विचारो के प्रभाव पर विचार रखा। सेमीनार के मुख्य वक्ता बनारस हिन्दू विश्वविद्यालय के अंग्रेजी विभाग के पूर्व विभागाध्यक्ष प्रो कृष्ण मोहन पाण्डेय ने राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के व्यक्तित्व के बारे में छात्र छात्राओ को जानकारी दी। विशिष्ट अतिथि के रूप में मौजूद इलाहाबाद विश्वविद्यालय से डाॅ कुमार पराग, महाविद्यालय के प्रबंध समिति के सचिव लेफ्टिनेंट कर्नल (अवकाश प्राप्त) आर के मोहंता, महाविद्यालय प्राचार्य प्रो जनार्दन प्रसाद पाण्डेय आदि ने छात्र छात्राओ तथा शोधार्थियों को सम्बोधित करते हुए महात्मा गांधी के विचारो को पुनर्जीवित करने की बात कही।


मंच संचालन अभय नाथ ठाकुर और धन्यवाद ज्ञापन डाॅ रमेश कुमार शुक्ल ने किया। विशिष्ट अतिथि डाॅ कुमार पराग ने अपने संबोधन में महात्मा गांधी के द्वारा दक्षिण अफ्रीका मे रंगभेद नीति के विरूद्ध चलाए गए सत्याग्रह के इतिहास के बारे में बात की। इस अवसर पर प्रो श्री प्रकाश मिश्र, डा एपी पाण्डेय, डाॅ आशीष कुमार लाल, डॉ कबीर, डाॅ विनीत, डाॅ अनुज, डाॅ राम रहीश, डाॅ माधव द्विवेदी, प्रो प्रमिला तिवारी, डाॅ अनामिका सिंह, सीमा पांडेय, डाॅ बीएल गुप्ता, डाॅ श्रद्धा सिंह, शिवम व अंकिता के अलावा अन्य कई शिक्षको सहित शोधार्थी मौजूद रहे ।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Top Post Ad



 




Below Post Ad

5/vgrid/खबरे