Type Here to Get Search Results !

Bottom Ad

BALRAMPUR...पायनियर पब्लिक स्कूल में सरस्वती पूजन



अखिलेश्वर तिवारी
जनपद बलरामपुर मे 14 फरवरी को शहर के अग्रेंजी माध्यम विद्यालय पॉयनियर पब्लिक स्कूल एण्ड कॉलेज, बलरामपुर में माँ सरस्वती जी के जन्मदिवस के अवसर पर ‘‘बसंत पंचमी‘‘ का पर्व मनाया गया। बंसत पंचमी के अवसर पर विद्यालय के प्रबन्ध निदेशक डा0 एम0पी0 तिवारी ,कोषाध्यक्षा श्रीमती मीता तिवारी नें माँ सरस्वती के चित्र पर पुष्प माला अर्पित कर द्धीप एवं हवन प्रज्जवलित किया। तत्पश्चात् उपस्थित समस्त अध्यापक अध्यापिकायें तथा समस्त स्टाफ नें माँ सरस्वती के चित्र पर पुष्प अर्पित किये। इस अवसर पर महान विद्धान त्रिलोकी नाथ शुक्ला ने माँ सरस्वती के चरणों में पूरे विधि विधान के अनुसार धार्मिक रीति से विद्यालय के प्रबन्ध निदेशक डा0 एम0पी0 तिवारी ,कोषाध्यक्षा श्रीमती मीता तिवारी के द्वारा सत्य नारायण वत्र कथा सुनकर माँ सरस्वती का पूजन करके हवन व आरती की।


विद्यालय के प्रबन्ध निदेशक डा0 एम0पी0 तिवारी जी ने बसंत पंचमी के पर्व पर बच्चों को बताया कि बंसत पंचमी के दिन विद्या की देवी माँ सरस्वती की पूजा की जाती है। यह पूजा पूर्वी भारत-पश्चिमोत्तर बांग्लादेश, नेपाल और कई राष्ट्रों में बड़े उल्लास से मनायी जाती है। इस दिन पीले वस्त्र धारण करते है। शास्त्रों में बसंत पंचमी को ऋषि पंचमी से भी उल्लेखित किया गया है, तो पुराणों-शास्त्रों तथा अनेक काव्यग्रंथो में भी अलग-अलग ढंग से इसका चित्रण मिलता है। प्राचीन भारत और नेपाल में पूरे साल को जिन छह मौसमों मे बाँटा जाता था उनमें बसंत का मौसम लोगों का सबसे मनचाहा और मनमोहक मौसम है।
‘‘बसंत पंचमी‘‘ के अवसर पर विद्यालय में विभिन्न प्रकार के कार्यक्रम आयोजित किये गये। जिसमें माँ सरस्वती की पूजन धार्मिक परम्पराओं एवं रीतिरिवाजों के साथ सम्पन्न हुआ। इस अवसर पर सांस्कृति कार्यक्रम का आयोजन किया गया। जिसमें सांस्कृति कार्यक्रम में गीत-हे शारदे माँ नामक गीत पर सिमर, आयुशी, हिमांशी, काव्या, रिद्धी व अनुष्का ने बहुत ही मनमोहक नृत्य प्रस्तुत करके दर्शकों का मन मोह लिया तथा साथ ही एकल नृत्य के अन्तर्गत गीत-ऋतु बंसत की आयी है नामक गीत पर वैष्णवी ने एक बहुत ही सुन्दर व मार्मिक नृत्य प्रस्तुत किया।
अंत में ‘‘बसंत पंचमी‘‘ के अवसर पर विद्यालय के प्रबन्ध निदेशक डा0 एम0पी0 तिवारी एवं कोषाध्यक्षा श्रीमती मीता तिवारी नें उपस्थित सभी छात्र-छात्राओं, अध्यापक/अध्यापिकाओं एवं अन्य सभी कर्मचारियो को प्रसाद वितरण किया। इस अवसर पर विद्यालय के उप प्रधानाचार्या/प्रधानाचार्य शिखा पाण्डेय, राघवेन्द्र त्रिपाठी अध्यापकगण में आशुतोष मिश्रा, ए0के0 तिवारी, टी0एन0 शुक्ल, पूनम चौहान, राजमणि तिवारी, लता श्रीवास्तव, प्रियंका मिश्रा, उर्वशी शुक्ला, रूबी त्रिपाठी, किरन मिश्रा, नीलम श्रीवास्तव, नेहा श्रीवास्तव, अर्चना श्रीवास्तव, विश्वनाथ तिवारी, कपिल निषाद, दुर्गा प्रसाद यादव, राजीव श्रीवास्तव आदि उपस्थित होकर ‘‘बसंत पंचमी‘‘ को मनाया गया।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Top Post Ad



 




Below Post Ad

5/vgrid/खबरे