Type Here to Get Search Results !

Bottom Ad

मुजेहना में ग्रामीण चौपाल में सरकारी योजनाओ की दी गयी जानकारी



रमेश कुमार मिश्रा 

गोंडा:विकास खंड मुजेहना की ग्राम पंचायत मेईदूबे में सोमवार को विकसित भारत संकल्प यात्रा के तत्वाधान में ग्रामीण चौपाल जन संवाद कार्यक्रम आयोजित किया गया।



इस कार्यक्रम में समाज कल्याण विभाग, स्वास्थ्य विभाग, राजस्व विभाग, कृषि विभाग, विधुत विभाग, खाद्य आपूर्ति विभाग, शिक्षा विभाग अन्य विभागों द्वारा चलाई जा रहीं कल्याण जन कल्याणकारी योजनाओ की जानकारी देने के स्टॉल लगाये गए। इस कार्यक्रम में बतौर मुख्य अथिति सीडीओ अरुंनमौली का बुके भेंट कर राजेन्द्र प्रसाद द्विवेदी ने उनका स्वागत किया।


बताते चलें की वरिष्ट पत्रकार राजेन्द्र द्विवेदी मूलतः मेईदूबे के ही निवासी है। लखनऊ में  रह कर श्री द्विवेदी लोकतन्त्र के चौथे स्तम्भ में यूनिट हेड के रूप में पहचाने जाते है। उन्हें अपने गाँव से विशेष लगाव है।वे जब भी अपने गाँव आते है तो यहां के विकास को लेकर अपनी ब्यथा उच्च स्तर के अधिकारियों तक पहुंचाते है।उन्ही की अगुवाई में ग्रामीण चौपाल जन संवाद कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस कार्यक्रम में आये हुए सभी विभागों के अधिकारियों ने सरकारी की महत्वपूर्ण योजनाओं की जानकारी दी, मुख्य चिकित्सा अधिकारी रश्मि वर्मा ने आयुष्यमान भारत योजना की जानकारी देते हुए बताया की इसके तहत लाभार्थी को 5 लाख रूपये तक का इलाज निशुल्क मुहैया कराया जाता है। यह लाभ केवल इस वर्ष के लिए ही नही बल्कि आवश्यकता पड़ने पर इतनी ही राशि का इलाज पुनः उपलब्ध कराये जाने का प्राविधान है। इस मौके पर सीडीओ व सी.एमओ ने संयुक्त रूप से पांच आयुष्यमान लाभार्थियों को कार्ड वितरित किया। इसके साथ ही किसानों को के.सी.सी तथा सम्मान निधि की जानकारी दी गयी। तथा गाँव के पांच कृषकों को प्रमाण पत्र दिया गया। बाल पुष्टाहार विभाग की तरफ में पोषण मिशन की जानकारी दी  गयी गाँव के महिलाओं को जागरूक बनाने के लिए जिन बच्चों का कुपोषण दूर कर स्वस्थ्य बनाया गया उन बच्चों की माँ से उनकी जुबानी कहानी जानी गयी। 

इस कार्यक्रम में जिला विद्यालय निरीक्षक राकेश कुमार, डीपीआरओ लाल जी दूबे, सीएमओ रश्मि वर्मा, नायब तहसीलदार नेहा राजवंशी, पूर्ति निरीक्षक कृष्ण गोपाल पाण्डेय, खण्ड विकास अधिकारी राजेन्द्र प्रसाद यादव, खण्ड शिक्षा अधिकारी हेमलता त्रिपाठी, सहित सभी अधिकारी कर्मचारी मौजूद रहे।

Tags

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Top Post Ad



 




Below Post Ad

5/vgrid/खबरे