Type Here to Get Search Results !

Bottom Ad

बहराइच: नंप.के लोगों ने डीएम से की प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी में भ्रष्टाचार की शिकायत, डीएम ने जांच के लिए गठित की तीन सदस्यीय टीम



फराज अंसारी 

बहराइच। नगर पंचायत रुपईडीहा में आवासहीन लोगों को आवास मुहैया कराने के उद्देश्य से प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी के अंतर्गत आवास का आवंटन किया जाना है। नगरीय विकास अभिकरण की ओर से पात्र लाभार्थियों का चयन भी कर लिया गया। शासन की ओर से आवास निर्माण के लिए धन भी आवंटित कर दिया गया है। लाभार्थियों को प्रथम किस्त दी जा रही है। लेकिन इसी बीच डूडा के एक कर्मचारी की ओर से नगर पंचायत के कुछ सभासद के माध्यम से कमीशन लेने का मामला प्रकाश में आया है। जिसकी शिकायत नगर पंचायत के लोगों व भाजपा मण्डल रूपईडीहा के पदाधिकारियों ने जिला अधिकारी से की है। इस पर जिलाधिकारी ने जांच के लिए तीन सदस्यीय टीम का गठन किया है। जांच टीम जल्द ही अपनी रिपोर्ट जिलाधिकारी को देगी। इसके बाद कार्रवाई होना तय है। इस मामले में एक सभासद की एक ऑडियो रिकॉर्डिंग भी सामने आई है। जिसमें उन्होंने डूडा के कर्मचारी को रिश्वत दिलाने की बात साफ तौर पर कही है।

प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी के अंतर्गत नव सृजित नगर पंचायत रुपईडीहा का भी चयन किया गया था। नगर पंचायत क्षेत्र में 873 आवास बनने थे। नगर पंचायत अध्यक्ष डॉ उमाशंकर वैश्य ने बताया कि उप जिला अधिकारी नानपारा की ओर से लेखपाल के माध्यम से लाभार्थियों की सूची तैयार कराई गई थी। इसके बाद डूडा के अधिकारियों की ओर से भी इन लाभार्थियों का सत्यापन किया गया और सूची को अंतिम रूप दिया गया था। जिसके बाद शासन ने भवन निर्माण के लिए धन का आवंटन कर दिया। अब लाभार्थियों को भवन निर्माण के लिए धन का आवंटन किया जा रहा है। बताते हैं कि प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी के अंतर्गत प्रति लाभार्थी ढाई लाख रुपए भवन निर्माण के लिए मिलने हैं। ऐसे में प्रथम किस्त 50 हजार रूपये की लोगों के खाते में आ रही है। लेकिन इस मामले में बड़ा खेल किया जा रहा है। डूडा कार्यालय में तैनात एक कर्मचारी की ओर से प्रति लाभाथी 10 हजार लिए जा रहे हैं। इसके लिए कार्यालय में तैनात कर्मचारी ने नगर पंचायत के कुछ सभासदो को माध्यम बनाया है। रुपए न देने पर कर्मचारी की ओर से लाभार्थियों को इस बात की धमकी दी जा रही है कि दूसरी किस्त नहीं दी जाएगी। ऐसे में लाभार्थी डरे सहमें है। इस मामले की शिकायत नगर पंचायत के करीब एक दर्जन लोगों ने सोमवार को जिला मुख्यालय पहुंचकर जिलाधिकारी से मिलकर की है। जिस पर जिलाधिकारी ने तीन सदस्यीय जांच समिति का गठन किया है। जांच समिति में जिला स्तरीय अधिकारियों के साथ तहसीलदार नानपारा को भी शामिल किया गया है। वैसे इस मामले की एक ऑडियो रिकॉर्डिंग भी वायरल हो रही है। जिसमें नगर पंचायत के सभासद ने साफ तौर पर कहा है कि वह कुछ लोगों के साथ डूडा कार्यालय गए थे और कर्मचारी को रुपए दिलवाए हैं। शिकायत कर्ता विवके शुक्ला, सूरज सोनकर, रोहित मिश्रा व भाजपा मण्डल रूपईडीहा के पदाधिकारी अजय मिश्रा, ललित त्रिपाठी, सवेश मिश्रा आदि ने ज्ञापन जिलाधिकारी बहराइच को दिया है। भारतीय श्रमिक कर्मचारी महासंघ भाजपा के जिलाध्यक्ष शिव पूजन सिंह ने बताया कि मामला गंभीर है। मैने भी कई बार यह मामला उठाया है। जिसके घर बने हुए उनको भी आवास दिया जा रहा है। निष्पक्ष जांच होनी चाहिए और जो दोषी है उसके खिलाफ कठोर कार्रवाई होनी चाहिए।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Top Post Ad



 




Below Post Ad

5/vgrid/खबरे