Type Here to Get Search Results !

Bottom Ad

अवधेश विद्या निकेतन लालगंज में भाजपा द्वारा क्षेत्र पंचायत सदस्यों के प्रशिक्षण का हुआ समापन



वेदव्यास त्रिपाठी 

प्रतापगढ़ :भारतीय जनता पार्टी  द्वारा जिला अध्यक्ष आशीष श्रीवास्तव के नेतृत्व में जिले के  7 विकास खंड लक्ष्मणपुर, लालगंज, सागीपुर,कुंडा,बाबागंज, रामपुर संग्रामगढ़, कालाकांकर का चार सत्र का क्षेत्र पंचायत सदस्य, प्रशिक्षण वर्ग अवधेश विद्या निकेतन कॉलेज, लालगंज में संपन्न हुआ। कार्यक्रम को पंडित दीनदयाल उपाध्याय जी व श्यामा प्रसाद मुखर्जी जी के चित्रों पर पुष्पार्चन कर प्रशिक्षण वर्ग की शुरू किया गया।प्रथम सत्र में प्रशिक्षण वर्ग के मुख्य वक्ता पूर्व विधायक अभय कुमार ओझा धीरज ओझा ने भाजपा का इतिहास बताते हुए कहा की भारतीय जनता पार्टी का मूल श्यामाप्रसाद मुखर्जी द्वारा 1951 में निर्मित भारतीय जनसंघ है।1977 में आपातकाल की समाप्ति के बाद जनता पार्टी के निर्माण हेतु जनसंघ अन्य दलों के साथ विलय हो गया। तीन वर्षों तक सरकार चलाने के बाद 1980 में जनता पार्टी विघटित हो गई और पूर्व जनसंघ के पदचिह्नों को पुनर्संयोजित करते हुये भारतीय जनता पार्टी का निर्माण किया गया। यद्यपि शुरुआत में पार्टी असफल रही और 1984 के आम चुनावों में केवल दो लोकसभा सीटें जीतने में सफल रही। सत्र की अध्यक्षता कर रहे जिला अध्यक्ष आशीष कुमार श्रीवास्तव ने भाजपा को विचारधारा के बारे में बताते हुए कहा कि पार्टी हिन्दुत्व के लिए प्रतिबद्धता व्यक्त करती है और नीतियाँ ऐतिहासिक रूप से हिन्दू राष्ट्रवाद की पक्षधर रही हैं। इसकी विदेश नीति राष्ट्रवादी सिद्धांतों पर केन्द्रित है। जम्मू और कश्मीर के लिए विशेष संवैधानिक दर्जा ख़त्म करना, अयोध्या में राम मंदिर का निर्माण करना तथा सभी भारतीयों के लिए समान नागरिकता कानून का कार्यान्वयन करना भाजपा के मुख्य मुद्दे हैं। राम जन्मभूमि आंदोलन ने पार्टी को ताकत दी। कुछ राज्यों में चुनाव जीतते हुये और राष्ट्रीय चुनावों में अच्छा प्रदर्शन करते हुये 1996 में पार्टी भारतीय संसद में सबसे बड़े दल के रूप में उभरी। 

जिला अध्यक्ष आशीष कुमार श्रीवास्तव ने आए हुए सभी क्षेत्र पंचायत सदस्य का आभार प्रकट किया और सत्र का  समापन किया।द्वतीय सत्र में मुख्य वक्ता पूर्व जिला महामंत्री अशोक मिश्र ने केंद्र और प्रदेश सरकार प्रदेश सरकार के गरीब कल्याणकारी योजना के बारे में बताते हुए कहा कि हमारी केंद्र और प्रदेश की सरकार गरीबों के उत्थान के लिए प्रतिबद्ध है। इसके लिए हम सभी गरीबों को मुफ्त में राशन उपलब्ध करा रहे हैं, उज्जवला गैस सिलेंडर मुफ्त में दे रहे हैं, प्रधानमंत्री आवास एवं मुख्यमंत्री आवास योजना के माध्यम से  गरीबों को आवास दे रहे हैं।आयुष्मान कार्ड हर घर जाकर एवं कैंप लगाकर  बनाया जा रहा है, जिससे उन्हें 5 लाख तक का निशुल्क इलाज मिलेगा।

सत्य की अध्यक्षता कर रहे हैं जिला महामंत्री को पवन गौतम ने बताया कि केंद्र पेंशन केंद्र और प्रदेश सरकार की गरीब कल्याण का कल्याणकारी योजना का क्रियान्वयन में क्षेत्र पंचायत सदस्य अपनी भूमिका कैसे निभाएं उन्होंने कहा कि आप सभी अपने क्षेत्र में जाकर जिनका राशन कार्ड नहीं बना हुआ है जो गरीब पात्र हैं और उन्हें आवास नहीं मिला हुआ है एवं आयुष्मान कार्ड जिनका नहीं बन पाया है उन सब का सहयोग करें जिससे आप जनता के बीच में बने रहेंगे।तृतीय सत्र के मुख्य वक्ता सदर विधायक राजेंद्र कुमार मौर्या ने बताया कि जनप्रतिनिधि होने के नाते हमारी बहुत सारी जिम्मेदारियां हैं। जनता के बीच में हमको सदैव उपस्थित रहना चाहिए, उनके सुख दुःख में हमेशा उपलब्ध रहना चाहिए।आपकी अनुपस्थिति में आपके कार्यालय पर कोई ऐसा जिम्मेदार व्यक्ति होना चाहिए जो जनता को संतुष्ट कर सके। समय समय पर जनसंपर्क भी करते रहना चाहिए और संभव हो सके तो किसी कार्यकर्ता के घर पर रात्रि प्रवास भी करें।सत्र की अध्यक्षता करते हुए जिला महामंत्री सतीश चौरसिया जनप्रतिनिधि को सोशल मीडिया के माध्यम से अपनी एवं सरकार की उपलब्धियों को जनता के बीच बताना चाहिए।चतुर्थ सत्र में क्षेत्र पंचायत सदस्य ने अपनी सफल कहानियां एवं अनुभव साझा किया।प्रशिक्षण वर्ग का संचालन जिला मंत्री अजय वर्मा ने किया।इस प्रशिक्षण वर्ग में पूर्व ब्लॉक प्रमुख रमेश सिंह, पूर्व ब्लॉक प्रमुख प्रत्याशी ओमप्रकाश पांडे गुड्डू, पूर्व ब्लॉक प्रमुख प्रत्याशी राम कृष्ण मिश्र नगरहा, राजकुमार बरनवाल, बृजेंद्र पाण्डे, मो सोहराब, अभिषेक सिंह, मिथलेश जैसवाल, श्रीनाथ पासी, शांती सरोज, ओम प्रकाश त्रिपाठी, आदि क्षेत्र पंचायत सदस्य उपस्थित रहे।प्रशिक्षण वर्ग के जिला संयोजक/जिला महामंत्री सतीश चौरसिया ने विद्यालय प्राचार्य सुरेश सिंह का कार्यक्रम संपन्न करवाने के लिए आभार प्रकट किया।उक्त जानकारी जिला सह मीडिया प्रभारी देवेश त्रिपाठी ने दी।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Top Post Ad



 




Below Post Ad

5/vgrid/खबरे