Type Here to Get Search Results !

Bottom Ad

ऐरा चीनी मिल में आई तकनीकी खराबी , तीन दिनों से नहीं हो पाई विधिवत तौल



तौल न होने की वजह से खुले आसमान के नीचे रातें गुजारने को मजबूर हुए किसान

किसानों के साथ आये उनके मवेशियों को चारा पानी की दिक्कतें हुई शुरू

तौल पर्ची का समय निकलने को लेकर भी किसानों में बना असमंजस

कमलेश

खमरिया खीरी:एडवांटेज ग्रुप की गोबिंद शुगर मिल ऐरा में नया पेराई सत्र शुरू होते ही आई तकनीकी खराबी की वजह से मिल में गन्ना लेकर आने वाले किसानों की दिक्कतें बढ़ने लगी है। मिल गन्ना यार्ड में अपने वाहन व बैलगाड़ी मे गन्ना लेकर आने के बाद तीन दिनों से उनकी तौल न होने की वजह से बड़ी संख्या में खुले आसमान के नीचे रातें गुजार रहे किसानों के साथ बैलगाड़ियों में बंधे मवेशियों को भोजन पानी की दिक्कतें शुरू हो गई है। पर मिल में आई अचानक खराबी की वजह से मिल न चल पाने की वजह से किसानों की उत्पन्न हुई समस्या को दूर कर पाने में बेबस नजर आ रहे है।

ऐरा चीनी मिल में आई तकनीकी ख़राबी के चलते तीन दिनों से बन्द पड़ी मिल में गुरुवार को भी तौल न होने की वजह से मिल गन्ना यार्ड में किसान खुले आसमान के नीचे सर्द रातें बिताने को मजबूर है। यही नही दूर दराज से बैलगाड़ियों के साथ आये मवेशियों को भी चारा पानी के लाले पड़ने लगे है। जिसको लेकर किसानों में धीरे धीरे कर आक्रोश फैलने लगा है। इस बाबत मिल में गन्ना लेकर आये अधिकतर किसानों ने कहा कि जब मिल सही नही थी तो गन्ना तौल पर्चियां जारी नहीं करनी चाहिए थी। तीन दिनों से गन्ना लेकर मिल यार्ड में खुले आसमान के नीचे पड़े है पर कोई भी उनके हालातों को जानने वाला नहीं है। हालात यह है कि अपने लिए तो किसी तरह भोजन पानी की व्यवस्था कर ली जाती है पर साथ मे जो मवेशी है उनके लिए चारा की व्यवस्था करना मुश्किल हो रहा है।

तौल पर्ची का समय निकलने को लेकर किसानों को सताने लगी चिंता

मिल यार्ड में गन्ना लेकर आये किसानों ने बताया कि गन्ना तौल करवाने वाली जारी पर्ची का समय भी निकलता जा रहा है,आज गुरुवार हो गया है अभी यह निश्चित ही नहीं है कि मिल कब तक चलेगी कब तौल होगी कोई कुछ बता रहा है कोई कुछ,मिल कर्मचारी तो यह भी बता रहे है कि अपने जानवर घर ले जाओ जब मिल चलेगी तो फिर लेकर आ जाना गाड़ी तौल हो जाएगी। पर यह कोई नहीं सोच रहा है कि इतनी दूर अपनी बैलगाड़ी छोड़कर मवेशियों के साथ घर जायेगे फिर वहां से आएंगे इसमें ही एक से डेढ़ दिन का समय निकल जाएगा। ऊपर से तौल पर्ची का समय भी निकलता जा रहा है फिर यही मिल कर्मचारी कही यह न कहने लगे कि अब यह पर्ची नही तौली जाएगी।

मिल यार्ड में फैली अफवाहों को लेकर किसान तरह तरह के लगा रहे कयास

ऐरा चीनी मिल के गन्ना यार्ड में यह अफवाहें भी फैली हुई है कि इस बार मिल चालू करने के वक्त जो पहली बैलगाड़ी की पूजा कर तौल हुई थी वह बैलगाड़ी न होकर भैसा गाड़ी थी ऐसा मिल में पहली बार हुआ है। जिसको इधर उधर सुनकर किसान अब यह कयास लगा रहे है कि कही इसी लिए तो मिल को चालू करते ही तो कही खराबी नहीं आ गई है। फिलहाल कुछ भी हो इस बाबत जानकारी के लिए जब मिल अधिकारियों से बात करने का प्रयास किया गया तो उन्होंने फ़ोन रिसीव करना मुनासिब नहीं समझा।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Top Post Ad



 




Below Post Ad

5/vgrid/खबरे