Type Here to Get Search Results !

Bottom Ad

ईसानगर में घाघरा नदी तट पर कार्तिक पूर्णिमा पर लगने वाले ऐतिहासिक ठूठवा मेले की तैयारियां हुई पूरी,एसपी ने लिया जायज़ा



एसडीएम की अगुवाई में सीओ समेत 300 पुलिस के जवान चप्पे चप्पे पर रहेंगे मौजूद

नदी तट पर स्नान के दौरान फ्लड पीएसी की टीम भी रहेगी मुस्तैद

स्वस्छ्ता व स्वास्थ्य को ध्यान में रखकर सफाईकर्मियों के साथ साथ डाक्टरों की टीमें मेले में रहेगी उपस्थित 

सात दिनों तक लगने वाले मेले में कई जनपदों समेत लोकल के व्यापारी मेले में पहुचे

कमलेश

खमरिया खीरी:धौरहरा तहसील क्षेत्र के ईसानगर ब्लॉक में कार्तिक पूर्णिमा पर लगने वाले ऐतिहासिक ठूठवा मेले की प्रशासनिक अधिकारियों ने समय से तैयारियां पूरी कर श्रद्धालुओं का स्वागत करने के लिए तैयार हो गये है। मेले में लाखों की संख्या में पहुँचने वाले श्रद्धालुओं की सुरक्षा व्यवस्था के लिए कई उपनिरीक्षकों के साथ साथ महिला पुलिस व पीएसी बटालियन सहित फ़ायर ब्रिगेड व फ्लड पीएसी की टीम मेले व नदी तट पर कैम्प लगाकर लोगों की निगरानी के लिए तैयार है। मेले में कल्पवासियों व साधु संतों की सुविधा का विशेष ध्यान रखा जायेगा। प्रशासन की ओर से इसके लिए स्वास्थ्य विभाग व सफाई कर्मचारियों की तैनाती पहले से ही सुनिश्चित कर ली गई है। किसी भी स्थिति से निपटने के लिए प्रशासन ने पूर्ण तैयारियाँ करते हुए रविवार को आंकलन भी किया। मेला एक सप्ताह तक रहेगा जिसमें कार्तिक पूर्णिमा यानी कल सोमवार को लाखों की संख्या में श्रद्धालुओं के पहुँचने पर घाघरा नदी के किनारे स्नान के दौरान भी पर्याप्त बैरिकेटिंग की व्यवस्था की गई है।

धौरहरा तहसील के ब्लॉक ईसानगर क्षेत्र में घाघरा नदी के तट पर लगने वाले ऐतिहासिक ठूठवा मेले में कल सोमवार को पूर्णिमा के दिन स्नान करने के साथ ही मेले का शुभारंभ हो जाता है,जो एक सप्ताह तक चलता है। इस बार भी प्रशासन ने साधु संतों के कल्पवास व भंडारे के आयोजन के लिए नदी किनारे जगह की अलग से व्यवस्था की है। मेले में आवश्यक वस्तुओं की बिक्री के लिए दुकानों के सामने चौड़े रास्ते छोड़े गये है,जिससे श्रद्धालुओं के आने जाने में कोई दिक़्क़त न हो। वही मेले को गंभीरता से लेते हुए पुलिस अधीक्षक गणेश प्रसाद साहा ने एक दिन पूर्व मेले का भ्रमण कर अधिनस्थों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए है।

तीन इंस्पेक्टर समेत करीब 300 पुलिस कर्मियों के साथ फ्लड पीएसी,गोताखोर की टीम रहेगी मौजूद

ठूठवा मेले में श्रद्धालुओं की सुरक्षा व्यवस्था की तैयारी में एसडीएम धीरेन्द्र सिंह की अगुवाई में जुटे तहसीलदार आदित्य विशाल धौरहरा सीओ पीपी सिंह समेत थाना प्रभारी ईसानगर पंकज त्रिपाठी की देखरेख में प्रशासन की तरफ से सुरक्षा व्यवस्था के लिए तीन इंस्पेक्टर 8 एसओ,200 सिपाही,एक फ्लड कम्पनी पीएसी,गोताखोर,फायर ब्रिगेड,ट्रैफिक जवान की टीम भी लगाई गई है,जो चप्पे चप्पे पर तैनात रहकर लोगों पर नजर रखेगी। इस दौरान अगर कोई संदिग्ध अवस्था मे पाया जाएगा तो उस पर कड़ी कार्रवाई भी होगी।

स्वास्थ्य विभाग की टीम कैम्प लगाकर करेगी श्रद्धालुओं का इलाज़

घाघरा नदी तट पर लगने वाले ऐतिहासिक ठूठवा मेले में पहुचने वाले लाखों श्रद्धालुओं के स्वास्थ्य को ध्यान में रखकर उनका ख्याल रखा जाएगा। उसके लिए डाक्टरों की टीम मेला ग्राउंड में कैम्प लगाकर लोगों पर नजर रखेगी। इस दौरान अगर किसी का स्वास्थ्य खराब हुआ तो उसको तत्काल स्वास्थ्य विभाग के डॉक्टरों की टीम उपचार मुहैया कराएगी। यह टीम पर एसडीएम व तहसीलदार की निगरानी में कार्य करेंगी।

मेले में जुएं के फड़ समेत अंडे मीट,शराब की नहीं लगेगी दुकानें

ईसानगर के ऐतिहासिक ठूठवा मेले में इस बार भी जुए के खेल,अंडा मीट व शराब की दुकानें नहीं लगेगी।इस बाबत ईसानगर थाना प्रभारी पंकज त्रिपाठी ने बताया कि इस बार भी मेले में जुएं के खेल,डांस पार्टी,मीट व अंडे की दुकानें व शराब की दुकानें नहीं लगेगी। अगर कोई भी ऐसा करता हुआ पाया जायेगा तो उस पर सख्त कार्यवाही की जायेगी। इस दौरान मेले में रविवार को भी दूरदराज से दुकानदारों के पहुँचने का सिलसिला जारी रहा, जिनकी दुकान सही ढंग से संचालित हो सके उसके लिए एसडीएम धीरेन्द्र सिंह,तहसीलदार आदित्य विशाल,सीओ पीपी सिंह की अगुवाई में प्रशासनिक अमला मेले का जायजा लेकर सही ढंग से दुकानों के लिए जगह आवंटित करवाता रहा।

मेले में स्वच्छता व्यवस्था के लिए सफाईकर्मियों की लगी टीम

ठूठवा मेले में स्वच्छता व्यवस्था का भी विशेष ध्यान रखा गया है। नदी के तट पर सजी दुकानों व मेले में पहुचने वाले लाखों श्रद्धालुओं के द्वारा फैलाई जाने वाली गंदगी को तत्काल साफ करने के लिए बीडीओ नीरज दुबे ने करीब डेढ़ दर्जन सफाई कर्मियों की एक टीम को मेले में नियुक्त किया है जिसमें सफाईकर्मी पूरन लाल,जितेंद्र कुमार,अशर्फी लाल,दीपक कुमार,आशीष कुमार,पूजा देवी,हरिशंकर,सुरेश कुमार समेत सफाई कर्मियों को लगाया गया है जो सभी मेले में फैलने वाली गंदगी को साफ कर मेले को स्वच्छ बनाये रखने की जिम्मेदारी निभाएंगे। 

पुलिस अधीक्षक ने ठुठवा मेले का किया निरीक्षण,अधिकारियों को दिए आवश्यक दिशा निर्देश

कार्तिक पूर्णिमा के अवसर पर थाना ईसानगर क्षेत्र में लगने वाले ठुठवा मेले को लेकर रविवार को पुलिस अधीक्षक गणेश प्रसाद साहा ने भ्रमण व निरीक्षण किया,निरीक्षण के दौरान पुलिस अधीक्षक के द्वारा मेले में लाखों की संख्या में आने वाले श्रद्धालुओं को लेकर व्यापक योजना बनाकर पर्याप्त सुरक्षा व्यवस्था सुनिश्चित करने हेतु निर्देश देते हुए तैनात समस्त पुलिस बल की ब्रीफिंग कर सतर्कता व मुस्तैदी से ड्यूटी करते हुए मेले को सकुशल संपन्न कराने हेतु निर्देशित किया गया। साथ ही मेले के दौरान होने वाली भीड़ से यातायात व्यवस्था में कोई बाधा उत्पन्न न हो तथा मार्ग पर आवागमन सुचारू रूप से संचालित रहे इसके लिए बैरियर,पार्किग आदि की व्यवस्था करने हेतु निर्देश दिए। इसके अलावा नदी में स्नान के दौरान किसी भी प्रकार की होने वाली दुर्घटना से बचाव हेतु नियुक्त फ्लड पीएसी व गोताखोरों को भी सतर्क व मुस्तैद रहने के निर्देश दिए गए। इस दौरान थानाध्यक्ष पंकज त्रिपाठी ने बताया कि सुरक्षा व्यवस्था हेतु मेला परिसर में अस्थाई मेला पुलिस चौकी स्थापित की गई है,जिसमें पर्याप्त पुलिस बल की नियुक्ति की गई है,साथ ही आस पास के थाना क्षेत्र से भी पुलिस बल को तैनात किया गया है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Top Post Ad



 




Below Post Ad

5/vgrid/खबरे