Type Here to Get Search Results !

Bottom Ad

ईसानगर:कार्तिक पूर्णिमा पर सरयू नदी में लाखों श्रद्धालुओं ने लगाई डुबकी



ऐतिहासिक ठुठवा मेले का भी उठाया लुप्त,चप्पे चप्पे पर मौजूद रही पुलिस पीएसी

कल्पवासियों ने सुनी कथा व भंडारे का किया आयोजन

कमलेश

खमरिया-खीरी:ईसानगर क्षेत्र में कार्तिक पूर्णिमा के अवसर पर सोमवार को ब्रह्ममुहूर्त से ही लाखों श्रद्धालु सरयू नदी के तट पर पहुचकर स्नान दान शुरू कर दिया जो दोपहर बाद तक चलता रहा। स्नान दान के बाद नदी के तट पर लगे ऐतिहासिक ठुठवा मेले का लोगों ने जमकर लुप्त उठाया तथा कल्पवासियों ने भगवान की कथा सुनकर भंडारे में श्रद्धालुओं को प्रसाद खिलाया। वहीं श्रद्धालुओं की सुरक्षा व्यवस्था के लिए धौरहरा एसडीएम व सीओ की देखरेख में बडी संख्या में पुलिस बल नदी के तट पर व मेले में चप्पे चप्पे पर मौजूद रहा।

कार्तिक पूर्णिमा के अवसर पर धौरहरा क्षेत्र के बहराइच बॉर्डर पर स्थित जालिमनगर पुल के समीप घाघरा नदी के तट पर अलसुबह से ही लाखों की संख्या में श्रद्धालु नदी में डुबकी लगाकर दान पुण्य करने में जुट गए जो दोपहर बाद तक स्नान दान कर ईसानगर में लगने वाले ऐतिहासिक ठूठवा मेले का लुप्त उठाया। इसके अलावा लगे मेले से कुछ दूरी पर स्थित नदी तट पर पुलिस व फ्लड पीएसी की मौजूदगी में बड़ी संख्या श्रद्धालुओं ने डुबकी लगाकर पूजा अर्चना कर मेले में कल्पवासियों के बीच भजन कीर्तन के साथ साथ कथा भी सुनी। इस दौरान नदी तट के साथ साथ लगे ऐतिहासिक मेले में श्रद्धालुओं की सुरक्षा व्यवस्था के लिए धौरहरा एसडीएम धीरेन्द्र सिंह व सीओ पीपी सिंह की अगुवाई में बड़ी संख्या में पुलिस व पीएसी के जवान अपनी जिम्मेदारी निभाते हुए मुख्य रास्तों के साथ साथ नदी के तट पर मुस्तैदी से अपनी जिम्मेदारी निभाते रहे।

पूर्णिमा पर सरयू नदी में स्नान मात्र से पूर्ण होती है कामना

सरयू नदी के तट पर स्नान करने पहुचें पंडित राजन ने बताया कि कार्तिक माह का सबसे पवित्र उत्तम महीना चल रहा है। इसमें कई जनपदों के लोग सरयू में स्नान करने के लिए आते हैं कार्तिक मास में किए गए सभी कर्मों का फल अक्षय होता है इस माह में होने वाले सभी पवित्र कार्य से अनंत काल के लिए पुण्य प्राप्त होता है। इसलिए कार्तिक महीने में भगवान की आराधना उपासना करनी चाहिए, आज कार्तिक पूर्णिमा का पर्व है इसमें आज के दिन पवित्र नदी के जल में स्नान करने मात्र से सभी मनोकामनाएं पूर्ण होती हैं।

स्वास्थ्य विभाग के कैम्प में श्रद्धालुओं की हुई जांच वितरित की गई दवाई

मेले में स्वास्थ्य विभाग भी एक्टिव रहा। सीएचसी प्रभारी खमरिया डॉ.पंकज कुमार भार्गव की अगुवाई में मेले में स्वास्थ्य विभाग ने स्थाई कैम्प लगाकर नोडल अधिकारी बनाकर डॉ.संदीप कुमार गुप्ता,डॉ.प्रीती वर्मा,मीरा मिश्रा समेत अन्य स्वास्थ्य कर्मियों की नियुक्ति कर दी थी जो आज मेले में लोगों की जांच करने के साथ साथ नि:शुल्क दवाई भी वितरित करती रहे।

मेले में अराजकतत्वों पर पुलिस ने कसा शिकंजा

सीओ पीपी सिंह की अगुवाई में थानाध्यक्ष पंकज त्रिपाठी,अजय कुमार राय,कोतवाल दिनेश कुमार सिंह की देखरेख में कई निरीक्षक व उपनिरीक्षकों के साथ साथ बड़ी संख्या में महिला व पुरुष जवान  ठूठवा मेले में मुस्तैद रहकर मेले में आने वाले अराजकतत्वों पर विशेष ध्यान रखते हुए सुबह से ही शिकंजा कसना शुरू कर दिया जो सायं तक जारी रहा। इस बीच कुछ अराजकतत्वों को पुलिस ने कड़ाई से सीधे रहने का पाठ भी पढ़ाया जिसको लेकर मेले में पहुचे अन्य अराजकतत्व चुपचाप मेले से खिसकने में ही अपनी भलाई समझी।

नेताओं ने शिरकत कर आमजन को अपनी पार्टी की बताई खूबियां

मेले में पूर्व वर्ष की भांति इस बार भी सत्तारूढ़ पार्टी की सांसद रेखा अरुण वर्मा बड़ी संख्या में पार्टी के पदाधिकारियों कार्यकर्ताओं के साथ मेले में शिरकत कर कैम्प में आमजन को अपनी पार्टी की खूबियों के बारे में जानकारी दी। साथ ही धौरहरा विधायक विनोद शंकर अवस्थी भी मेले में पहुचकर आमजन से मुलाकात कर अपने विचार साझा किए। वही इनके अलावा शिवसेना,बहुजन समाज पार्टी,समाजवादी पार्टी समेत कांग्रेस के नेताओं ने मेले में शिरकत कर लोगों से संपर्क करते हुए अपने विचार साझा किए। इस दौरान मुख्य रूप से ईसानगर ब्लॉक प्रमुख आलोक कटियार उर्फ दीपू ने भी मेले में लोगों से संपर्क कर सभी के साथ मेले को लेकर चर्चाए की।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Top Post Ad



 




Below Post Ad

5/vgrid/खबरे