Type Here to Get Search Results !

Bottom Ad

BALRAMPUR...डूबते सूर्य को अर्घ्य देकर किया छठ माई की पूजा



अखिलेश्वर तिवारी
जनपद बलरामपुर में 19 नवंबर को व्रत धारी महिला पुरुष नदियों तथा सरोवर में जाकर अस्त होते सूर्य को अर्घ देकर पूजन अर्चन किया । कार्तिक मास शुक्ल पक्ष की छठी तिथि को छठ पूजा का पर्व मनाया जाता है। पर्व की शुरुआत 17 नवंबर को नहाय-खाय कार्यक्रम से शुरु हुई थी। 18 को खरना मनाया गया।


19 नवंबर को महिलाओं ने निर्जला व्रत रखकर अस्त होते सूर्य को अर्घ्य दिया। व्रतधारी महिलाएं व उनके परिवारीजनों ने मिष्ठान, फल, मेवा व पूजन सामग्रियों के साथ पवित्र जल में खड़े होकर सूर्य देव व छठी मैया की पूजा की। शाम पांच बजे से ही नदियों व सरोवरों के किनारे श्रद्धालुओं की भीड़ जमा होनी शुरु हो गई। श्रद्धालुओं ने पूजा के दौरान अपने व अपने परिवार के लिए निरोगी काया, अखंड सुहाग, संतान प्राप्ति व सुख-समृद्धि आदि के लिए आशीर्वाद मांगा। सोमवार को उगते सूर्य को अर्घ्य देकर व्रत का समापन किया जाएगा। श्रद्धालुओ ने बताया कि छठ पूजा को लेकर कई दिनों से तैयारी की जा रही है। उन लोगों के लिए यह एक महापर्व है। परिवार के साथ शाम के समय पवित्र सरोवर व नदियों में एकत्र होकर छठी मईया की पूजा अर्चना की गई। 20 नवंबर सोमवार को उगते सूर्य को अर्घ्य देने के साथ छठ पूजा का समापन होगा।



बलरामपुर चीनी मिल में की गई छठ पूजा

जिला मुख्यालय के बलरामपुर चीनी मिल तथा उसकी इकाई पावर एवं केमिकल डिविजन में कार्यरत कर्मचारी के परिजनों द्वारा पारंपरिक तरीके से पूजा अर्चना की । रविवार को निराजल व्रत रखकर मिल के अंदर बनाए गए सरोवर में खड़े होकर व्रत धारी महिला तथा पुरुषो ने डूबते सूर्य को अर्घ्य दिया। सोमवार की सुबह उगते सूर्य को अर्ध्य देने के बाद व्रत का समापन होगा । पूजा स्थल पर भव्य सजावट की गई थी ।

तीसरे दिन विधि विधान से की गई पूजा
पचपेडवा क्षेत्र में छठ पूजा के तीसरे दिन भगवान सूर्य को अर्घ्य देकर पूजा अर्चना कर संतान रक्षा की कामना की। पचपेड़वा के लोकमान्य तिलक इंटर कॉलेज के निकट बने तालाब में छठ पूजा के तीसरे दिन सैकड़ों की संख्या में महिलाएं इकट्ठा होकर पूजन अर्चन कर भगवान सूर्य देव को अर्घ्य दिया। तालाब पर बनाए गए सेल्फी प्वाइंट पर श्रद्धालुओं ने विधि विधान से छठी मैया की पूजा की। पूर्व विधायक शैलेश कुमार सिंह शैलू छठ पूजा में शामिल होकर सभी के लिए मंगल कामना कर नगर पंचायत के कर्मचारियों को सम्मानित किया।

छठ पूजा पर महिलाओं ने सूर्य को अर्घ्य दिया
छठ पूजा के दिन व्रती महिलाओं ने रविवार शाम को उतरौला के दु:खहरण नाथ मंदिर में पोखरा पर भगवान सूर्य को अर्घ्य देकर मनोकामना की। सोमवार सुबह उगते सूर्य को अर्ध्य देकर व्रती महिलाएं पूजन का समापन करेंगी। नगर पालिका अध्यक्ष प्रतिनिधि अनूप गुप्ता ने छठ पूजा को लेकर पोखरे की विधिवत साफ-सफाई कराई है। महिलाएं पूरे विधि विधान के साथ श्रृंगार कर छठी मैया की पूजन अर्चन में शामिल हुईं।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Top Post Ad



 




Below Post Ad

5/vgrid/खबरे