Type Here to Get Search Results !

Bottom Ad

BALRAMPUR...ब्लॉक रिस्पांस टीम का प्रशिक्षण



अखिलेश्वर तिवारी
जनपद बलरामपुर मे शनिवार को स्वास्थ्य विभाग के तत्वावधान एवं यूनिसेफ के सहयोग से मुख्य चिकित्सा अधिकारी कार्यालय में ब्लॉक रिस्पॉन्स टीम (बीआरटी) का प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित कियागया ।



मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ मुकेश कुमार रस्तोगी ने 25 नवंबर को बताया कि नियमित टीकाकरण और मीजल्स रूबेला (एमआर) उन्मूलन स्वास्थ्य विभाग की प्राथमिकता में है। अब भी कुछ परिवार ऐसे है जो बच्चों का टीकाकरण नहीं करवाते है, जिसके कारण शत प्रतिशत लक्ष्य प्राप्त करने में कठिनाई होती है। इसको ध्यान में रखते हुए ब्लॉक स्तर पर बीआरटी गठित की गई है, जो ऐसे घरों का भ्रमण करती है जो कि बच्चों का टीकाकरण करवाने का विरोध करते है। टीम ऐसे घरों का भ्रमण कर परिवार को मोबिलाइज करते हुए टीकाकरण का प्रयास करती है। इसी लिए नियमित टीकाकरण में बी आर टी की अहम भूमिका है। मुख्य चिकित्सा अधिकारी बलरामपुर डॉ मुकेश कुमार रस्तोगी ने कहा कि परिवार के सदस्यों को बताएं कि टीकाकरण न करवाने से बच्चों की प्रतिरोधक क्षमता कम हो सकती है, जिसके कारण बच्चा बार-बार बीमारियों की चपेट में आ सकता है। टीका न लगवाने से बच्चा ऐसी बीमारियों की चपेट में आ सकता है, जो उसे शारीरिक और मानिसक रूप से दिव्यांग बना सकती है। कुछ में तो उसकी जान भी जा सकती है। ऐसे में पैसा और समय दोनो ही बबर्बाद होते है। इन सबसे बचना है तो बच्चे का नियमित टीकाकरण अवश्य कराएं।
जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ अजय कुमार शुक्ला ने कहा कि टीकाकरण न करवाने वाले परिवारों को चिह्नित करते हुए सूची बनाएं और उन्हें टीकाकरण से होने वाले लाभों के बारे में बताएं।प्रशिक्षण में समस्त ब्लॉक स्तरीय चिकित्सा इकाइयों के प्रभारी चिकित्सा अधिकारी, बी पी एम यू स्टाफ, स्वास्थ्य शिक्षा अधिकारी, यूनिसेफ के जिला ब्लॉक स्तरीय प्रतिनिधियों द्वारा प्रतिभाग किया गया।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Top Post Ad



 




Below Post Ad

5/vgrid/खबरे