Type Here to Get Search Results !

Bottom Ad

BALRAMPUR...दो दिवसीय सेमिनार का शुभारंभ



अखिलेश्वर तिवारी
जनपद बलरामपुर जिला मुख्यालय के एमएलके पीजी कॉलेज सभागार में मंगलवार को भूगोल विभाग द्वारा आयोजित दो दिवसीय सेमिनार का शुभारंभ किया गया । सेमिनार में बताया गया कि रिमोट सेंसिंग व जीआईएस तकनीकों के वजूद में आने के बाद सतही जल, भूजल, ग्लेशियरों के अध्ययन में काफी मदद मिली है। इन तकनीकों से जल की गुणवत्ता और जल की मात्रा दोनों से संबंधित आंकड़े प्राप्त कर उनका विश्लेषण करने के साथ ही जलस्रोतों का वैज्ञानिक प्रबंधन किया जा सकता है।



एमएलके पीजी कॉलेज में आयोजित दो दिवसीय सेमिनार के पहले दिन 7 नवंबर को मुख्य अतिथि गोरखपुर विश्वविद्यालय के प्रो. डॉ. एसएस वर्मा ने कहा कि यह एक तकनीकी है जो प्रस्तीय एवं घटनाओं की सूचनाओं का संवेदक युक्त के द्वारा बिना वास्तु के संपर्क में आए मापन व अभिलेखन करता है। दूर संवेदन के महत्व को बताते हुए बताया कि भूजल, सतही जल व ग्लेशियरों के क्षेत्र में इसका उसकी उपयोगिता है।



इस तकनीकी से कृषि विकास के मूल्यांकन विश्लेषण तथा वनस्पति क्षेत्र प्रबंधन व मृदा संसाधन का भी अध्ययन किया जाता है। इससे पहले महाविद्यालय प्रबंध समिति के सचिव लेफ्टिनेंट कर्नल आर के मोहन्ता ने अतिथियों का अंगवस्त्र व स्मृति चिह्न भेंटकर स्वागत किया। भूगोल विभाग की प्रो. रेखा विश्वकर्मा ने भी सेमिनार को संबोधित करते हुए महत्वपूर्ण जानकारी दी। सेमिनार को लखनऊ विश्वविद्यालय के प्रो. डॉ पीके सिंह, डॉ. एसएन सिंह, डी एन त्रिपाठी ने भी संबोधित किया। कार्यक्रम का संचालन सेमिनार संयोजक डॉ अजहरुद्दीन ने किया। इस अवसर पर डॉ. एमडी शुक्ला, डॉ. अनुज सिंह, डॉ. विनीत, डॉ. शिष्ट पाल, प्रतीक्षी सिंह व धर्मवीर सिंह सहित अन्य शिक्षक तथा छात्र-छात्राएं उपस्थित रहे।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Top Post Ad



 




Below Post Ad

5/vgrid/खबरे