Type Here to Get Search Results !

Bottom Ad

BALRAMPUR...विद्यालय में नशा मुक्ति जागरूकता कार्यक्रम



अखिलेश्वर तिवारी
जनपद बलरामपुर के प्रतिष्ठित विद्यालय डिवाइन पब्लिक स्कूल में शनिवार को "अभियान एक पहल फाउंडेशन" द्वारा बच्चों को नशा मुक्ति के लिए जागरूक करने हेतु एक कार्यक्रम आयोजित किया गया ।


18 नवंबर को अभियान एक पहल फाउंडेशन द्वारा डिवाइन पब्लिक स्कूल में आयोजित कार्यक्रम में विद्यालय के छात्र छात्राओं ने हाथों में नशा उन्मूलन से जुड़ी तख्तियां लेकर रामलीला मैदान के पास से डिवाइन पब्लिक स्कूल सिटी पैलेस तक एक रैली निकाली। रैली के दौरान छात्र छात्राओं ने स्थानीय लोगों को जागरूक करने के लिए हाथों में नशा उन्मूलन से जुड़ी तख्तियां ले रखी थी। उस पर नशा विरोधी नारे भी लिखे गए थे। बच्चों ने लोगों को नशा न करने की अपील भी कर रहे थे।


रैली के दौरान डिवाइन पब्लिक स्कूल के प्रबंधक आशीष उपाध्याय भी मौजूद रहे विद्यालय में आए "अभियान एक पहल फाउंडेशन" के सचिव चंदन मणि तिवारी, सदस्य अंकित श्रीवास्तव मनीष सोनी, रितेश द्विवेदी व अंबुज तिवारी ने नन्हे नन्हे बच्चों के साथ चलकर लोगों को जागरूक करने का प्रयास किया। इस दौरान नन्हे नन्हे बच्चों को जागरुक करते हुए डिवाइन पब्लिक स्कूल के प्रबंधक आशीष उपाध्याय ने बताया कि किसी भी अभियान की शुरुआत खुद से होती है उन्होंने बच्चों को समझाते हुए कहा कि पहले आप अपने घर आज जाइए तो यह देखिएगा कि आपके परिवार का कोई सदस्य धूम्रपान या तंबाकू का सेवन तो नहीं कर रहा है यदि ऐसा कोई करता है तो उसे छोड़ने की अपील करें साथ ही आसपास के लोगों को भी जागरूक करने का प्रयास करें। वही फाउंडेशन के सचिव चंद्रमणि तिवारी ने कहा कि हमारी संस्था लगातार अलग-अलग विद्यालयों में जाकर ऐसे अभियान चला रही है जिससे लोगों को जागरूक किया जा सके फाउंडेशन के फाउंडेशन के सदस्य अंकित श्रीवास्तव ने बताया कि अब तक करीब 100 लोगों को हम इस फाउंडेशन के अभियान के तहत जोड़ चुके हैं जिनमें 30 से अधिक लोगों का नशा भी हमने छुड़ा दिया है। आज वह बेहतर जिंदगी जी रहे हैं और हमारा अभियान यूं ही लगातार चलता रहेगा। संस्थान ने डिवाइन पब्लिक स्कूल में नशा उन्मूलन संबंधित बच्चों का 100 नंबर का प्रश्न पत्र और ड्राइंग कराया ।बच्चे प्रोत्साहित हो इसके लिए संस्था द्वारा सभी बच्चों को सर्टिफिकेट वा फर्स्ट सेकंड और थर्ड आने वाले बच्चों को पुरस्कार भी दिया जाएगा ।डिवाइन पब्लिक स्कूल में इस प्रकार के कार्यक्रमों का आयोजन आए दिन विभिन्न संस्थाओं को जोड़कर कराया जाता रहा है अभी कुछ समय पहले गायत्री मंदिर द्वारा एक भारतीय संस्कृति पर परीक्षा का आयोजन किया गया था और कानपुर से आए हुए डॉक्टरों की एक टीम द्वारा अपने स्कूल के बच्चों का स्वास्थ्य परीक्षण का कार्यक्रम भी जल्द कराया गया। मुख्यालय स्थित डिवाइन पब्लिक स्कूल अपने एक अच्छी पढ़ाई के साथ-साथ इस प्रकार के कार्यक्रमों को कराए जाने के लिए अक्सर सुर्खियों में रहता है । इस कार्यक्रम को सफल बनाने में डिवाइन पब्लिक स्कूल की अध्यापक व अध्यापिकाओं ने अहम योगदान दिया उनमे सुमन मिश्रा जूली पांडे सुरभि पांडे द्राक्ष सुनीता पल्लवी उषा शालिनी क पाठक पूजा मिश्रा पूजा जायसवाल उजमा शेख आराधना सिंह अंजलि रेनू खान आफरीन सोनी आरती प्रियंका अवंतिका शुक्ला शामिल हैं ।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Top Post Ad



 




Below Post Ad

5/vgrid/खबरे