Type Here to Get Search Results !

Bottom Ad

BALRAMPUR...बलिदानी पार्क में सम्मान समारोह



अखिलेश्वर तिवारी
जनपद बलरामपुर जिला मुख्यालय के खलवा मोहल्ले में स्थित बलिदानी पार्क में मुख्य अतिथि अध्यक्ष आदर्श नगर पालिका परिषद डॉ. धीरेंद्र प्रताप सिंह "धीरू " तथा एमएलके पीजी कॉलेज बीएड विभाग के सेवानिवृत्ति अध्यक्ष डॉ अरुण कुमार सिंह द्वारा वेद मन्त्र उच्चारण के साथ दीप प्रज्वलन करके कार्यक्रम का शुभारंभ किया गया ।

26 नवंबर को बलिदान पार्क में आयोजित सम्मान समारोह के मुख्य अतिथि आदर्श नगर पालिका अध्यक्ष डॉ धीरेंद्र प्रताप सिंह ने अपने उद्बोधन में बताया कि सृष्टि का मूल संविधान तो वेद है, जिसे महाराज मनु ने सरलीकृत करके मनुस्मृति के रूप में हम सभी को प्रदान किया । भारत के मूल संविधान में भगवान श्रीराम का चित्र है और भगवान श्रीराम वेद और मनुस्मृति के साथ जीवन जीने वाले आदर्श पुरुष थे, लेकिन सबसे बड़ा आश्चर्य है कि हिंदू समाज भगवान राम की पूजा तो करता है, लेकिन भगवान श्री राम के समान अपने जीवन में संध्या,यज्ञ और वेद को नहीं अपनाता ।



उन्होंने आगे बताया कि 26 नवंबर सन 1949 को वर्तमान भारतीय संविधान को अपनाया गया जिसे 26 जनवरी सन 1950 को पूरे देश में लागू किया गया । सन 2015 में भारत सरकार ने 26 नवंबर को संविधान दिवस के रूप में मनाने का निर्णय लिया तभी से पूरे देश में इसे मनाया जाता है! मुख्य अतिथि ने मतदान के महत्व पर प्रकाश डालते हुए उपस्थित जनों से अपने -अपने क्षेत्र में जाकर मतदाताओं को जागरूक करने का भी आह्वान किया ।



विशिष्ट अतिथि ने आर्य समाज के क्रांतिकारी कार्यों जैसे देश की आजादी, शुद्धि आंदोलन, नशा मुक्ति आंदोलन,विधवा विवाह, नारी शिक्षा तथा बाल विवाह, सती प्रथा, दहेज प्रथा, छुआछूत सहित कुप्रथाओं पर विराम लगाने जैसे कार्यों पर अपना विचार व्यक्त करते हुए बताया कि महर्षि दयानंद के 85 प्रतिशत अनुयायियों ने अपने प्राण देकर भारत माता को आजाद कराया । यदि देश आजाद ना होता तो भारत का अपना संविधान न बना होता । आर्य वीर दल उत्तर प्रदेश के प्रचार मंत्री अशोक आर्य ने महर्षि दयानंद को समर्पित गीत प्रस्तुत करते हुए प्रतिज्ञा किया कि वह अब जीवन भर किसी से भी एक पैसा चंदा नहीं मांगेंगे व सभी कार्यक्रम अपने वेतन के पैसे से करेंगे यदि कोई स्वेच्छा व श्रद्धा से दान करता है तो उसे स्वीकार करेंगे । आर्यवीर दल के जिला संचालक अरुण आर्य ने बताया कि महर्षि दयानंद की 200वीं जयंती विश्व स्तर पर मनाने के लिए प्रधानमंत्री मा. मोदी जी ने 97 सदस्यों की एक सरकारी समिति गठित करके उसमें स्वयं अध्यक्ष तथा केंद्र सरकार के कई मंत्रियों व मा. योगी आदित्यनाथ जी सहित कई प्रदेश के राज्यपाल व मुख्य मंत्रियों तथा आर्य समाज व आर्यवीर दल के प्रमुख पदाधिकारियों को नोडल अधिकारी नामित करके राजाज्ञा जारी कर दिया तथा दिल्ली में स्वयं यज्ञ करके समारोह का उद्घाटन किया! तभी से भारत सहित पूरे विश्व में विविध कार्यक्रम चल रहे हैं तथा आर्य वीर दल द्वारा प्रत्येक कमिश्नरी मुख्यालय पर 200कुंडीय यज्ञ तथा 200 आर्य वीरों के शौर्य प्रदर्शन का कार्यक्रम चलाया जा रहा है । उसी श्रृंखला में 3 दिसंबर 2023 को गोंडा के भगत सिंह इंटर कॉलेज में स्वामी शुचिषद मुनि, पं. विमल आर्य, आचार्य अखिलेश मेधावी तथा आर्य वीर दल उत्तर प्रदेश के अध्यक्ष आचार्य पंकज आर्य के नेतृत्व में उपरोक्त कार्यक्रम आयोजित है जिसके मुख्य अतिथि क्रांतिकारी मंगल पांडे के प्रपौत्र मा. रघुनाथ पांडे जी तथा देवीपाटन मंडल के सांसद- विधायक गण व वर्तमान प्रशासनिक अधिकारियों के अतिरिक्त गौ रक्षा, नारी रक्षा व भारतीय संस्कृति की रक्षा में आर्यवीर दल बलरामपुर के संघर्षों में साथ देने वाले जनपद के पूर्व पुलिस अधिकारियों से लेकर थानाध्यक्षों तक 28 प्रशासनिक अधिकारियों को विशिष्टअतिथि के रूप से आमंत्रित किया गया है । उन्होंनेे बताया सभी कमिश्नरी मुख्यालय पर कार्यक्रम समाप्त होने के बाद 13 जनवरी से 12 फरवरी 2024 तक प्रयागराज में विश्व वेद सम्मेलन तथा 201 यज्ञशालाओं में एक महीने तक लगातार चलने वाला विशाल कार्यक्रम आयोजित है जो कि 5000 वर्षों के बाद आयोजित होने वाला  विश्व का प्रथम महायज्ञ है जिसमें 500 कुंतल घी तथा 150  टन हवन सामग्री द्वारा वातावरण की शुद्धि की जाएगी जिसमें विश्व के वैदिक विद्वानों के अतिरिक्त भारत की राष्ट्रपति व प्रधानमंत्री सहित महर्षि की जयंती मनाने के लिए गठित की गई समिति के 97 सदस्य अलग-अलग तिथियों में सम्मिलित होंगे । आज के इस पावन अवसर पर 51 मीडिया कर्मियो को महर्षि  दयानंद का स्मृति चिन्ह भेंट करके सम्मानित किया गया । कार्यक्रम में अतिथियों, पत्रकारो व पुलिस बल  के  अतिरिक्त आत्मानंद, विजय प्रताप मिश्र, संदीप मिश्र, आदित्य, अर्जुन, पीयूष, रजत मिश्र आदि  देशभक्त उपस्थित रहे ।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Top Post Ad



 




Below Post Ad

5/vgrid/खबरे